Airtel की MB कैसे चेक करें | Airtel Ka Data Kaise Check Kare ?

0
एयरटेल का डाटा चेक करने के तरीके

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल मे हम बात करने वाले है Airtel की MB कैसे चेक करें | Airtel Ka Data Kaise Check Kare ? के बारे मे, आज मैं आपको कुछ तरीके ऐसे तरीके बताऊँगी  जिनकी मदद से आप पता लगा सकते हैं कि आपके आपके एयरटेल मोबाईल मे कितना data हैं या एयरटेल की एमबी कैसे चेक करें, यदि आपको अपने सिम का Data चेक करने में कोई समस्या हो रही हैं तो  आप इस लेख को विस्तार से लास्ट तक जरूर पढे, इसे पढ़कर आप किसी भी एयरटेल सिम के डेटा को चेक कर सकते हैं।


Airtel  भारत की सबसे बड़ी Telecom कंपनी है जिसके करोड़ो subscribers मौजूद हैं । बहुत लोग इनका 3G व 4G internet का इस्तेमाल करते हैं। अपना internet balance जानना बेहद ज़रूरी है और इस ज़रिये आप यह भी जान सकते हैं की अब और कितना net का प्रयोग आप कर सकते हैं। कई बार हम ये ध्यान नहीं देते की हमारा Net balance खत्म होने वाला है और हम लगतार ही internet का उपयोग करते रहते हैं । लेकिन अगर हमें balance पता हो तो हम ऐसी परिस्थितियों से बच सकते हैं।


Airtel की MB कैसे चेक करें?

अब हम आपको 2 ऐसे तरीके बताने वाले है जिनकी मदद से आप अपने Airtel net balance को check कर सकते हैं। पहला तरीका है USSD Code का उपयोग करके और दूसरा है Airtel Thanks App का उपयोग करके।

1 – USSD Code से Airtel Ka MB Kaise Check Kare

अपने Airtel Net balance पता करने के लिए हम कुछ USSD Codes का इस्तेमाल करते हैं जो बहुत ही आसान हैं। नीचे हमने 2G, 3G और 4G तीनों के लिए हैं कोड दिए है जिसकी मदद से आप Airtel Ka MB Check कर सकते है।

Purpose

Code

2G Data Balance Check Number

*123*10#

Airtel 3G Net Balance चेक करने का नंबर

*123*11#

Airtel 4G Net Balance कैसे चेक करे

*123*11#

2 – Airtel Thanks App से Airtel Ka MB Kaise Check Kare



  • Airtel Thanks App के द्वारा 

सबसे पहले अगर आप ने Airtel App अभी तक डाउनलोड नहीं किया है, तो आप गूगल प्लेस्टोर द्वारा एयरटेल ऐप डाउनलोड कर ले , अब इसे  इंस्टॉल करने के बाद , अब आपको एयरटेल ऐप पर अपना account बनाना होगा। Account बनाने के लिए, आपको बस एयरटेल सिम कार्ड की आवश्यकता है, उसके बाद आप अपना account बना सकते हैं, account बनाने के लिए आपको कुछ basic details भरनी पड़ती हैं, अब आपको सिर्फ एयरटेल ऐप को open करके, एयरटेल सिम की सभी जानकारी मिल जाएगी।

जैसे की आप एयरटेल का डाटा जान सकते हो, आपके एयरटेल सिम पर कितनी MB बची हैं, इसके बारे में जानकारी ले सकते हो, आपका बैलेंस कितना हैं और आपको अपने रिचार्ज के बारे में सारी जानकारी भी मिलती हैं , यह किसी भी Airtel सिम के बारे में जानकारी पाने का सबसे अच्छा और best तरीका हैं।

यह भी पढे : Hello गूगल मेरा नाम क्या है?

CVV Number क्या होता है?

Flipkart से ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here