Ajaz Patel Biography In Hindi | एज़ाज पटेल की जीवनी

0
Ajaz Patel Biography, Wiki, Age, Wife, Family, Birth date, Birth Place, Religion, Caste, Home
Ajaz Patel Biography, Wiki, Age, Wife, Family, Birth date, Birth Place, Religion, Caste, Home

Ajaz Patel Biography, Wiki, Age, Wife, Family, Birth date, Birth Place, Religion, Caste, Home, Bowling Style

भारतीय मूल के न्यूजीलैंड क्रिकेटर एजाज पटेल ने भारत के खिलाफ एक पारी में 10 विकेट झटका कर नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। उन्होंने वानखेड़े स्टेडियम में हो रहे भारत के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट में एक बेहतरीन शुरुआत कर दी है जिसकी वजह से वे सुर्खियां बटोर रहे हैं। मैच के पहले दिन उन्होंने चार विकेट हासिल किए हैं। एजाज पटेल का परिवार 1996 में भारत से न्यूजीलैंड शिफ़्ट हो गया था, उस समय एजाज 8 वर्ष के थे।

Ajaz Patel Biography In Hindi | एज़ाज पटेल की जीवनी

पूरा नाम एजाज यूनुस पटेल
नाम एजाज पटेल
जन्मतिथि  21 अक्टूबर 1988
जन्म स्थान मुंबई(महाराष्ट्र), भारत
पिता का नाम यूनुस पटेल
माता का नाम शहनाज पटेल
राष्ट्रीयता न्यूजीलैंड
उम्र 33 साल (2021)
पेशा  क्रिकेटर, बॉलर

Ajaz Patel Education, Age, Birth Place

एजाज 1988 में मुंबई में जन्मे और उनका परिवार 1996 में न्यूजीलैंड जाकर बस गया था। गुजराती परिवार से ताल्लुक रखने वाले एजाज के पिता रेफ्रिजरेशन व्यवसाय से जुड़े थे। एजाज की मां एक स्कूल टीचर थीं। उनका परिवार तकरीबन 50 साल पहले भरूच जिले के टंकरिया गांव से मुंबई आया था। इसके बाद उनके पिता बिजनेस के सिलसिले में मुंबई से न्यूजीलैंड जाकर बस गए।

एजाज ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वे कभी भी फुल टाइम क्रिकेटर नहीं बनना चाहते थे। स्कूल में भी पढ़ाई के दौरान वे कभी-कभार ही क्रिकेट खेला करते थे। न्यूजीलैंड में जब चाचा सईद पटेल ने एजाज को स्कूल क्रिकेट खेलते देखा, तो उनका एडमिशन ऑकलैंड के न्यू लिन क्रिकेट क्लब में कराया। यहीं से एजाज का क्रिकेटिंग करियर शुरू हुआ।

एजाज पटेल का परिवार (Ajaz Patel Family)

अजाज पटेल ने अपनी स्कूल की पढ़ाई माउंट मैरी स्कूल से की और कॉलेज गोंडल कॉलेज से पूरी की। उनके पिता का नाम यूनुस पटेल है और माताजी का नाम शहनाज पटेल। एजाज की 2 छोटी बहन भी हैं एक का नाम साना पटेल है और दूसरी बहन का नाम तनज़ील पटेल है।

एजाज पटेल  के बारे मे कुछ और इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स 

  • एजाज पटेल ने 119 रन देकर 10 विकेट लिए। भारत में किसी भी विदेशी स्पिनर का ये सबसे बढ़िया प्रदर्शन रहा।
  • एजाज भारत के खिलाफ पहली पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले कीवी गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले 2012 में जीतन पटेल ने हैदराबाद टेस्ट में भारत के 4 विकेट चटकाए थे। इससे पहले 1999 और 2010 में डेनियल विटोरी ने 4-4 विकेट लिए थे।
  • न्यूजीलैंड की तरफ से दूसरा सबसे बढ़िया गेंदबाजी प्रदर्शन रिचर्ड हैडली का है। उन्होंने 1985 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 52 रन देकर 9 विकेट लिए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here