Anuj Rawat Biography In Hindi | अनुज रावत का जीवन परिचय

0
Anuj Rawat Biography

Anuj Rawat Cricketer Biography In Hindi, Wiki, Age, Career, IPL Team, Education, Height, Family, Girlfriend, Mother and Father


अनुज रावत भारतीय क्रिकेट में अपना वर्चस्व, एक बेहतरीन विकेटकीपर/बल्लेबाज के तौर पर बनाने वाले युवा खिलाड़ी हैं। उत्तराखंड के एक मध्यमवर्गीय किसान परिवार मैं जन्मे अनुज रावत का नाम सुर्ख़ियों में तब आया, जब उन्होंने 2018 में खेले गए एशिया कप मैं इंडिया अंडर-19 टीम की तरफ से खेल कर अपना शानदार प्रदर्शन दिया, और टीम को जीत दिलाई। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से अनुज रावत का सम्पूर्ण जीवन परिचय के बारे में जानेंगे।

Anuj Rawat Biography In Hindi | अनुज रावत का जीवन परिचय

पूरा नाम (Full Name) अनुज रावत 
जन्म तिथि (Birthdate) 17 अक्टूबर 1999
जन्म स्थान (Birthplace) रामनगर,उत्तराखंड, भारत
उम्र (Age) 23
शिक्षा (Education) स्नातक
धर्म (Religion) हिन्दू
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
पेशा (Profession) खिलाड़ी (विकेटकीपर)
हाइट (Height) 5 फुट 7 इंच
पसंदीदा खेल (Favourite Game) क्रिकेट

अनुज रावत का जन्म व प्रारम्भिक जीवन (Anuj Rawat Birth and Early Life)

अनुज रावत का जन्म उत्तराखंड के एक छोटे से गांव रंगपुर में 17 अक्टूबर 1999 को एक किसान परिवार में हुआ था। अनुज ने अपनी शुरुआती शिक्षा “बाल भवन इंटरनेशनल स्कूल” से पूरी की। इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए अनुज ने “द यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली” में दाखिला लिया।

अनुज ने 14 वर्ष की आयु में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया बचपन से अनुज का सपना था कि वह एक प्रसिद्ध क्रिकेटर बने। अनुज के पिता अनुज को एक विकेटकीपर बल्लेबाज बनाना चाहते । लेकिन उनके गांव के आसपास कोई ऐसी क्रिकेट की एकेडमी नहीं थी जो कि अनुज को विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में तैयार कर सके। इसी कारण अनुज ने अपने जीवन के दो-तीन साल तक क्रिकेट को भुला दिया। और खेत  में काम करना शुरू कर दिया। कुछ दिनों के बाद अनुज के पिता ने अनुज को एक क्रिकेट एकेडमी में दाखिला दिलाया।


लेकिन वहां के कोच अनुज को ज्यादा कुछ सिखा नहीं पाए। और उन्होंने अनुज के पिता को कहा कि आप अनुज का दाखिला दिल्ली की किसी क्रिकेट एकेडमी में करवाइए वहां से ही आपका बेटा एक अच्छा विकेटकीपर बल्लेबाज बन पाएगा। अनुज के पिता ने कोच की बात को तुरंत मान लिया और अनुज का नाम दिल्ली की क्रिकेट एकेडमी में दर्ज करवाया। वहां पर अनुज की मुलाकात सतीश नाम के कोच से हुई। कोच ने अनुज के क्रिकेट खेलने के हुनर को पहचाना और कड़ी क्रिकेटर प्रैक्टिस करवानी शुरू कर दी। अनुज ने रणजी ट्रॉफी के लिए अपना पहला डेब्यू मैच दिल्ली की तरफ से आसाम के खिलाफ दिल्ली में 6 अक्टूबर 2017 को खेला। और विजय हजारे ट्रॉफी मे सूची ए के लिए अपना पहला डेब्यू मैच दिल्ली की तरफ से बरोदा के खिलाफ बड़ोदरा में 4 अक्टूबर 2019 को खेला।

अनुज रावत का परिवार (Anuj Rawat Family)

अनुज रावत एक छोटे से किसान परिवार के रहने वाले है। अनुज रावत के पिता का नाम वीरेंद्र पाल सिंह रावत है, उनके परिवार में अनुज के माता-पिता के साथ उनका एक भाई भी रहता है। वहीं उनकी माता घर गृहस्ती संभालती है। अनुज के भाई का नाम प्रशांत रावत है।

अनुज रावत का शुरुआती डोमेस्टिक करियर

अनुज ने लगभग 14 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। अनुज का सपना था, कि वह एक प्रसिद्ध क्रिकेटर बने। अनुज के पिता चाहते थे, कि अनुज एक विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर अपने करियर की शुरुआत करें। लेकिन उनके गांव के आसपास कोई क्रिकेट एकेडमी नहीं थी, जो कि अनुज को क्रिकेट ट्रेनिंग दे सके। जिसके चलते अनुज ने दो-तीन साल तक क्रिकेट अभ्यास नहीं किया और अपने खेतों में काम करना शुरू कर दिया। लेकिन अनुज के पिता ने अनुज की रुचि क्रिकेट में देखकर उन्हें एक क्रिकेट एकेडमी में दाखिला दिला दिया।


उस क्रिकेट एकेडमी में अनुज के कोच उनको ज्यादा कुछ नहीं सिखा पाए और उन्होंने अनुज के पिता से कहा कि अनुज का दाखिला दिल्ली की किसी बड़ी क्रिकेट एकेडमी में करवाएं, अनुज के पिता ने कोच की बात मानकर अनुज को दिल्ली की एक क्रिकेट एकेडमी में दाखिला दिला दिया। वहां अनुज की मुलाकात सतीश नाम के कोच से हुई कोच ने अनुज के हुनर को पहचाना और कड़ी क्रिकेट ट्रेनिंग देना शुरू की। साथ में अनुज ने वहीं पर अपनी पढ़ाई भी पूरी की। 6 अक्टूबर 2017 को अनुज ने अपना पहला डेब्यू मैच दिल्ली की तरफ से असम के खिलाफ रणजी ट्रॉफी के दौरान खेला।

अनुज रावत का IPL करियर और प्रदर्शन (Anuj Rawat IPL Team)

अनुज रावत- के सयैद मुश्ताक अली ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए, आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें 2021 में खेलने के लिए 80 लाख रुपए में खरीदा था, और अपनी टीम का हिस्सा बना लिया था। उस इस साल अनुज को ज्यादा खेलने का मौका नहीं मिला। अनुज ने आईपीएल 2021 में केवल दो मैच ही खेले हैं। और आईपीएल 2022 मे रॉयल चैलेंजर्स बँगलोर ने अनुज रावत को 3.4 करोड़ रुपये मे अपने टीम मे शामिल किया है ।


अनुज रावत से जुड़े कुछ तथ्य और उनके रिकार्ड्स

  • अनुज रावत ने अपना अधिकांश बचपन अपने गांव में ही बिताया है। अनुज क्रिकेट की प्रैक्टिस के लिए अपने गांव से कुछ किलोमीटर दूर एक छोटी सी क्रिकेट एकेडमी में जाते थे।
  • अनुज रावत के परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने के बाद भी अनुज के परिवार ने उन्हें क्रिकेट ट्रेनिंग के लिए क्रिकेट एकेडमी में भेजा।
  • 2018 में, श्रीलंका के खिलाफ खेले गए अंडर-19 टीम के अनुज दो बार कप्तान भी रह चुके हैं।
  • आई पी एल 2021 में, राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें ₹80 लाख में खरीदा था। अनुज ने अपनी सफलता का श्रेय अपने पिता अपनी दादी और अपने कोच को दिया।
  • अनुज ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में दिल्ली की तरफ से खेलते हुए सात चौके और छक्के की मदद से 95 रनों की शानदार पारी खेली।
  • अनुज ने 2018 में, खेले गए एशिया कप में इंडिया अंडर- 19 की तरफ से बांग्लादेश की टीम को हराया और भारत को फाइनल मैच में शानदार जीत दिलाई।

यह भी पढे : प्रियम गर्ग का जीवन परिचय

आवेश खान का जीवन परिचय

अभिषेक शर्मा का जीवन परिचय

अभिनव सदरंगानी का जीवन परिचय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here