Anukul Roy Biography In Hindi | अनुकूल रॉय का जीवन परिचय 

0
Anukul Roy Biography In Hindi | अनुकूल रॉय का जीवन परिचय 

Anukul Roy Biography In Hindi, Wiki, Age, Career, IPL Team, Education, Family, Birthplace, Net Worth, Father and Mother


नमस्कार दोस्तों आज हम इस आर्टिकल बात करने वाले है भारतीय युवा खिलाड़ी हैं जिनको आईपीएल की टीमों में जगह मिल गई है. वहीं भारत के विभिन्न विभिन्न राज्यों से ताल्लुक रखने वाले इन्हीं खिलाड़ियों में से ही एक खिलाड़ी अनुकूल रॉय हैं. जिन्होंने इस साल हुए अंडर-19 के विश्व कप में बेहद ही दमदार प्रदर्शन करके दिखा है. वहीं अनुकूल के खेलने के तरीके की तारीफ हर कोई कर रहा है. बिहार राज्य के छोटे से गांव से नाता रखने वाले अनुकूल को आज जो मुकाम हासिल हुआ है, उसके पीछे उनकी कड़ी मेहनत छुपी हुई है. वहीं आज हम आपको अनुकूल के जीवन से जुड़ी जानकारी अपने इस लेख के जरिए देने जा रहे हैं, जो कि इस प्रकार है.


Anukul Roy Biography In Hindi | अनुकूल रॉय का जीवन परिचय 

पूरा नाम अनुकूल रॉय
उपनाम छन्नू
जन्म स्थान समस्तीपुर ,बिहार, भारत
जन्म तिथि 30 नंबर,1998
माता का नाम ज्ञात नहीं
पिता का नाम सुधाकर रॉय
पेशा क्रिकेटर
हाइट 5’8 फिट
वजन 60 किलो
आईपीएल टीम कोलकता नाइट राइडर्स (2022)
शिक्षा 12वीं पास
कोच का नाम वी वेंकटराम

अनुकूल रॉय का जन्म एवं परिवार (Anukul Roy Birth and Family)

अनुकूल रॉय का नाता भारत के बिहार राज्य से है और सन् 1998 में हुआ था. रॉय के परिवार वाले बिहार के निवासी हैं लेकिन अपने खेल को और बेहतर बनाने के लिए अनुकूल को झारखण्ड राज्य में जाना पड़ा. लेकिन रॉय अपने आपको बिहार का ही नागरिक मानते हैं।  अनुकूल के पिता सुधाकर रॉय जो की वकालत करते हैं. जबकि उनके परिवार के अन्य सदस्यों में उनकी माता और एक भाई शामिल हैं. उनकी माता एक गृहणी है. वहीं उनके भाई का नाम हितेश है. वहीं अपने बेटे के खेल पर उनके पिता को काफी गर्व हैं और उन्होंने उम्मीद है कि एक दिन उनका बेटा भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा जरूर बनेगा.


अनुकूल रॉय की शिक्षा (Anukul Roy Education) 

अनुकूल रॉय ने अपनी आठवीं क्लास तक की शिक्षा अपने जन्म स्थान से ही हासिल की थी और जिसके बाद वो झारखण्ड राज्य चले गए थे. जिसके बाद वहां के स्थानीय स्कूल से उन्होंने अपनी आगे की शिक्षा हासिल की. अनुकूल ने बिहार के समस्तीपुर के डी.ए.वी स्कूल से अपनी आठवी क्लास की शिक्षा हासिल की थी. वहीं इस वक्त उन्होंने अपनी 12 वीं कक्षा तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वहीं उनके पिता के अनुसार अनुकूल ने हमेशा से ही अपनी पढ़ाई के ऊपर अपना क्रिकेट को चुना है. वो अपना सारा ध्यान केवल अपने खेल के ऊपर देना ही चाहते हैं.

अनुकूल का करियर (Anukul Roy career)

अनुकूल ने साल 2005 से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. बिहार राज्य में क्रिकेट से जुड़ी सुविधा ना होनों के कारण वो झारखंड राज्य चले गए थे. जहां पर उन्होंने अपने खेल को और बेहतर करने का मौका मिला. झारखंड में जाकर अनुकूल ने झारखंड क्रिकेट अकादमी में दाखिला ले लिया और यहां से उन्हें अपने खेल को सुधारने का ओर मौका मिल गया.


अनुकूल का अंतरराष्ट्रीय मैंच मे प्रदर्शन (Anukul Roy international career)

अनुकूल ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच इंग्लैड टीम के विरूद्ध खेला था. अंडर-19 टीमों के बीच हुआ ये मैच साल 2017 में आयोजित किया गया था. इंग्लैड टीम के विरूद्ध खेलते हुए अनुकूल ने चार मैचों में दस विकेट हासिल गए थे. लेकिन चोट लगने के कारण अनुकूल को कुछ समय के लिए क्रिकेट से दूर रहना पड़ा और वो ऐशिया कप में भाग नहीं ले पाए थे. लेकिन उनके प्रदर्शन के बदौलत उनका चयन विश्व कप को खेलने के लिए अंडर-19 टीम में कर लिया गया था. वहीं अनुकूल भारतीय अंडर-19 टीम के कप्तान भी रहे चुके हैं.

अनुकूल का अंडर-19 विश्व कप में प्रदर्शन (Anukul Roy under 19 player)

अनुकूल ने जनवरी से शुरू हुए विश्व कप में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए  6 मैचों में केवल 9.07 की औसत से 14 विकेट अपने नाम की था. वहीं इस कप के लिए हुए फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए रॉय ने 32 रन देकर 2 विकेटे अपने नाम की.


अनुकूल रॉय का आईपीएल करियर  (Anukul Roy IPL Career)

इस साल होने वाले आइपीएल में आप अनुकूल को खेलते हुए देख सकते हैं. हाल ही में आईपीएल मैच के लिए लगी बोली में इस खिलाड़ी को kkr टीम ने खरीद लिया है. बोली के लिए अनुकूल का बेसिक मूल्य 20 लाख रूपए रखा गया था.

अनुकूल राय से जुड़ी कुछ रोचक तथ्य

  • अनुकूल ने समस्तीपुर में एक टेनिस बॉल टूर्नामेंट से क्रिकेट खेलना शुरू किया, जिसके चलते अपने परिवार के साथ क्रिकेट के बेहतर अवसर प्राप्त करने के लिए जमशेदपुर स्थानांतरित हो गया।
  • अनुकूल ने झारखंड क्रिकेट अकादमी, कद्मा में अपने क्रिकेट कौशल को काफी विकसित किया।
  • अपने आदर्श से मिली-जुली छवि होने के कारण, उन्हें अक्सर समस्तीपुर का रवींद्र जडेजा कहकर भी पुकारते हैं।
  • वह इंग्लैंड U-19 के खिलाफ इंग्लैंड दौरे पर सर्वाधिक विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बने थे।
  • हालांकि, उन्होंने वर्ष 2018 के U-19 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया। वर्ष 2018 U-19 विश्व कप टूर्नामेंट से कुछ महीने पहले उनके पैर की चोट का सामना करना पड़ा, जिससे उन्हें मानसिक तनाव का सामना करना पड़ा। लेकिन, फिर भी कोच राहुल द्रविड़ ने उन पर बहुत आत्मविश्वास दिखाया और उन्हें अपने खेल पर ध्यान केंद्रित करते हुए, विश्व कप टीम में शामिल करने का आश्वासन दिया।



यह भी पढे : प्रियम गर्ग का जीवन परिचय

आवेश खान का जीवन परिचय

अभिषेक शर्मा का जीवन परिचय

अभिनव सदरंगानी का जीवन परिचय

आकाश दीप का जीवन परिचय 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here