Arpita Mukherjee Biography in Hindi | अर्पिता मुखर्जी का जीवन परिचय

Arpita Mukherjee Biography, Wiki, Age, Family, Career, Songs, Education & More In Hindi

पश्चिम बंगाल (West Bengal) में चर्चित शिक्षा भर्ती घोटाले (Teacher Recruitment Scam) को लेकर ईडी लागातार छापेमारी कर रही है. और इस घोटाले के मामले मे अर्पिता मुखर्जी (Arpita Mukherjee) के घर से ईडी के अधिकारियों को करोड़ों रुपये की नगदी बरामद हुई. इस बीच यह सवाल खड़ा हो रहा है कि आखिर बांग्ला फिल्मों में साइड रोल करने वाली अर्पिता मुखर्जी कौन हैं?

अर्पिता मुखर्जी कौन हैं?

अर्पिता मुखर्जी एक मॉडल और अभिनेत्री है जिन्होंने टॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया है। इन्होंने बंगाली, उड़िया और तमिल फिल्मों में भी छोटी छोटी भूमिकाओं के रूप में काम किया है। अर्पिता मुखर्जी टीएमसी के वरिष्ठ नेता पार्थ चटर्जी की बहुत करीबी मानी जा रही है। और अर्पिता मुखर्जी को पार्थ चटर्जी लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार प्रसार में ले जाते थे।

Arpita Mukherjee Biography in Hindi | अर्पिता मुखर्जी का जीवन परिचय

पूरा नाम (Full Name) अर्पिता मुखर्जी (मॉडल)
आयु (Age) 38 (2022 तक)
जन्म तिथि (DOB) 28 जनवरी, 1984
गृहनगर (Home Town) कोलकाता
जन्म स्थान (Birth Place) कोलकाता, पश्चिम बंगाल
वर्तमान शहर (Current City) टॉलीगंज, कोलकाता
पेशा (Profession) अभिनेत्री, मॉडल, सामाजिक प्रभावक
कद (Height) 5 फुट 5 इंच
वज़न (Weight) 53 किलो
बालों का रंग काला
आंख का रंग काला
धर्म हिंदू
राष्ट्रीयता भारतीय
शौक संगीत सुनना
फिल्मे मामा भांजे (2009), पार्टनर (2008)

अर्पिता मुखर्जी का जन्म व प्रारम्भिक जीवन 

अर्पिता मुखर्जी का जन्म 28 जनवरी 1984 को हुआ था। अर्पिता मुखर्जी साधारण परिवार से है. अर्पिता की माता गृहिणी थी।

अर्पिता एक मॉडल और अभिनेत्री हैं, जिन्होंने कुछ बंगाली, उड़िया और तमिल फिल्मों में छोटी भूमिकाएँ निभाई हैं।

वह बंगाली सुपरस्टार प्रोसेनजीत चटर्जी (2009 की फिल्म ‘मामा भगने’) और जीत (2008 की फिल्म ‘पार्टनर’) के साथ बंगाली फिल्मों का हिस्सा रही हैं।

अर्पिता मुखर्जी बांग्ला फिल्मों के सुपर स्टार प्रोसेनजीत के साथ भी कुछ फिल्मों में काम कर चुकी हैं. अर्पिता 2008 मं रिलीज हुई बॉलीवुड फिल्म पार्टनर में भी काम कर चुकी हैं.

अर्पिता मुखर्जी का करियर

  • वर्ष 2005 में अर्पिता मुखर्जी ने अपने मॉडलिंग करियर की शुरुआत की। अपने मॉडलिंग करियर के दौरान, उन्होंने बंगाली फिल्मों में सहायक भूमिका निभाई।
  • अर्पिता सुपरस्टार प्रोसेनजीत चटर्जी द्वारा निर्देशित बंगाली फिल्म मामा भांजा में दिखाई दीं और उन्होंने बंगाली फिल्म अमर अंतराद में भी काम किया।
  • 2008 में अर्पिता ने देव की फिल्म पार्टनर पर काम किया, जो उनकी पहली बंगाली फिल्म थी।
  • बंगाली फिल्मों में सफलता हासिल करने में असफल रहने के बाद, अर्पिता ने ओडिया और तमिल में काम करना शुरू कर दिया, हालांकि छोटी भूमिकाओं में।
  • अर्पिता ने अपने पूरे करियर में कुछ फिल्मों के साथ-साथ कुछ टेलीविजन विज्ञापनों और नेल आर्ट कक्षाओं में भी काम किया है।
  • अर्पिता इंस्टाग्राम पर भी काफी एक्टिव रहती हैं, इंस्टाग्राम पर उनके करीब 22 हजार फॉलोअर्स हैं।

अर्पिता मुखर्जी का विवाद  (Arpita Mukherjee Controversy)

पश्चिम बंगाल स्कूल सर्विस कमीशन (WBSSC) में कर्मचारियों एवं शिक्षकों की भर्ती को लेकर कई बड़ी-बड़ी गड़बड़ियां सामने आईं और यह मामला कोलकाता हाईकोर्ट में चला गया. कोलकाता हाईकोर्ट ने जाँच की आदेश केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई को सौंपी. जाँच में सामने आया की इसमें पैसों के लेनदेन को लेकर भी कई घोटाले है इसके बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) सकते में आई और जाँच शुरू की जिसके बाद अर्पिता मुखर्जी के घर से प्रवर्तन निदेशालय की छापेमारी के दौरान अधिकारियों को अर्पिता मुखर्जी के घर से करीब 20 करोड़ रुपये की नगदी बरामद हुई थी. उनके घर से ईडी को 2000 और 500 के बंडल्स प्राप्त हुए थे.

केंद्रीय जांच एजेंसी के अनुसार शिक्षा भर्ती घोटाले में जांच के दौरान अर्पिता मुखर्जी की संलिप्तता की बात सामने आई. दावा किया जा रहा है कि वे राज्य सरकार के मंत्री पार्थ चटर्जी की करीबी हैं.

आपको बता दें कि टीएमसी के कद्दावर और वरिष्ठ नेता पार्थ चटर्जी दक्षिण कोलकाता में लोकप्रिय दुर्गा पूजा समिति नकटला उदयन का संचालन करते हैं. दावा किया जा रहा है कि अर्पिता मुखर्जी दुर्गा पूजा कमेटी के माध्यम से ही पार्थ चटर्जी के संपर्क में आई थीं.

मीडिया रिपोर्ट में अर्पिता मुखर्जी को मंत्री पार्थ चटर्जी की कानूनी सलाहकार बताया जा रहा है. ईडी ने उनसे पूछताछ करने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया.

Leave a Comment