अवनि लखेरा जीवन परिचय | Avani Lakhera Biography In Hindi

5
hindinut
Avani Lekhara Biography In Hindi

Avni Lakhera Biography, Wiki, Father, Mother, Age, Education, Coach, Career, Birth Place, Date Of Birth In Hindi

अवनि लखेरा (जन्म 8 नवंबर 2001) एक भारतीय पैरालिंपियन हैं, जिन्होंने टोक्यो 2020 पैरालिंपिक में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग में स्वर्ण पदक जीता था। पैरा राइफल शूटर। वह पैरालंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला हैं, और उन्होंने टोक्यो 2020 पैरालंपिक खेलों में एक नया पैरालंपिक रिकॉर्ड स्थापित करते हुए और विश्व रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए यह उपलब्धि हासिल की।


 

वह वर्तमान में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में SH1 (वर्ल्ड शूटिंग पैरा स्पोर्ट रैंकिंग) में वर्ल्ड नंबर 5 है और उन्होंने 2018 एशियाई पैरा गेम्स R2 – महिलाओं की 10M एयर राइफल स्टैंडिंग, R3 – मिक्स्ड 10M एयर राइफल प्रोन, R6 में भी भाग लिया। – मिश्रित 50M राइफल प्रोन और R8 – महिलाओं की 50M राइफल 3 स्थिति (SH1 इवेंट)। पैरा चैंपियंस प्रोग्राम के माध्यम से उन्हें गोस्पोर्ट्स फाउंडेशन द्वारा समर्थित किया गया है।


 

Avani Lakhera Biography in Hindi

नाम अवनि लखेरा
निक नाम अवनि
जन्म तिथि 8 November 2001
जन्म स्थान जयपुर (राजस्थान)
राष्ट्रीयता भारतीयता
धर्म हिन्दू
पिता का नाम प्रवीन कुमार लखेरा
माता का नाम श्वेता जेवरिया
खेल निशानेबाजी
कोच सुभाष राणा, चन्दन सिंहएवं जेपी नौटियाल

 



Avni Lakhera Paralympics

अवनि लखेरा पैरालांपिक में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतने वाली बनीं पहली महिला खिलाड़ी

टोक्यो पैरालंपिक में अवनि लखेरा ने इतिहास रचते हुए देश को पहला गोल्ड मेडल दिला दिया है। फाइनल मुकाबले में अवनि ने 249.6 पॉइट के साथ गोल्ड पर अपना कब्जा जमाया। अवनि शुरुआत से ही शानदार फॉर्म में नजर आईं और उन्होंने पूरे मैच में अपना दबदबा कायम रखा। अवनि भारत की तरफ से पैरालंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वालीं पहली महिला खिलाड़ी हैं।



अवनि लखेरा पैरालंपिक खेलों में पदक जीतने वाली वह तीसरी भारतीय महिला

अवनि ने फाइनल में 249.6 अंक बनाकर विश्व रिकार्ड की बराबरी की और पहला स्थान हासिल किया। उन्होंने चीन की झांग कुइपिंग (248.9 अंक) को पीछे छोड़ा। यूक्रेन की इरियाना शेतनिक (227.5) ने ब्रॉन्ज जीता। अवनि पैरालंपिक खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। यह भारत का इन खेलों की निशानेबाजी प्रतियोगिता में भी पहला पदक है। टोक्यो पैरालंपिक में भी यह देश का पहला गोल्ड मेडल है। पैरालंपिक खेलों में पदक जीतने वाली वह तीसरी भारतीय महिला हैं।

यह भी पढे : देवेन्द्र झाझड़िया का जीवन परिचय 

अशनीर ग्रोवर का जीवन परिचय

सुकेश चंद्रशेखर का जीवन परिचय

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here