Backlink क्या है? | Backlink कैसे बनाये?

0
Backlink क्या है? और Backlink कैसे बनाये?

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने वाले है Backlink क्या है, और Backlink कैसे बनाये? के बारे मे जी हाँ दोस्तों अगर आपका एक Blog या Website है, और आप अपने Blog या Website के लिए Backlink बनाना चाहते है। लेकिन आपको पता नहीं है की Backlink कैसे बनाये? तो आप हमारे इस लेख को विस्तार से लास्ट तक जरूर पढे । हम आपको Backlink के बारे मे पूरी जानकारी देने वाले है।

अगर आप Blogging कर रहे तो आपको Backlink के बारे मे पूरी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि Backlink के बिना कोई भी Post Google पर Rank बिल्कुल भी नही करती है। क्योंकि Backlink ही एक ऐसा रास्ता है जिसे हमलोग अपने Post को Google पर Rank करा सकते हैं। लेकिन एक बात और आप सिर्फ Backlink से ही Post Google में Rank नही कर सकते है, उसके लिए हमारे पास High क्वालिटी का आर्टिकल भी होना जरूरी है। क्योंकि लोग हमारे Blog पर जब भी आयेंगे तो हमारी Post ही पढेंगे ना कि Backlink देखेंगे। Backlink तो सिर्फ एक Rank करने का जरिया है असल कमाल तो आर्टिकल का ही होता हैं।

Backlink Kya Hai In Hindi?

Backlink का मतलब वो links होते हैं जो दुसरो के website से मिलते है। इसे आसान भाषा में माँ लीजिए की मेरे Blog का links किसी दुसरे के Blog पर है तो उस Blog से जो link मुझे मिल रहा है उसे Backlink कहा जाता है।

मतलब की आपका एक Blog है और आपके Blog का या फिर आपके Blog के Post की Link किसी दुसरे Blog पर add किया है तो वो Link आपके Blog का Backlink हो जाता है। अब मैं आपको बताऊंगी backlink कितने प्रकार के होते है?

बैकलिंक के प्रकार (Types of Backlinks)

मुख्य रूप से Backlinks दो प्रकार के होते है एक Dofollow Backlinks और दूसरी Nofollow Backlinks.

  1. Dofollow Backlinks :

Dofollow Links Juicy Links होते है। Dofollow links किसी भी Website की SERP यानि कि Search Engine Ranking Position को को बढाने में मददगार साबित होते है।

Dofollow लिंक को समझने के लिए मान लीजिये मैंने किसी दूसरी Website पर अपना Link डाला उसके बाद जब Google या फिर किसी अन्य Search इंजन का Robot उस Website के links को crawl करता है।

उसके बाद Dofollow का Tag Robot को Link Index करने की अनुमति देता है। यानि की जो Link हमने दूसरी Website पर डाला है उस Link को Search इंजन में index कर लेगा। इसे ही हम Dofollow Backlink कहते है।

  1. Nofollow Backlinks :-

Nofollow Links Dofollow Link की तरह Juicy Links नहीं होते है। और इस प्रकार के Backlink google या सर्च इंजन में index नहीं होते है। जब google या Serach इंजन का Robot किसी Website पर विजिट करता है तो Nofollow का Tag Robot को उस Link को index करने से रोक देता है। जो एक Nofollow Backlinks होते है।

लेकिन इसका मतलब ये नहीं है की Nofollow Backlinks किसी भी काम के नहीं होते है। Nofollow Backlinks भी Website की Rank को बढाने में मदतगार होते है। लेकिन ये Dofollow Backlinks के मुकाबले बहुत ज्यादा बेनिफिट नहीं देती है।

लेकिन आप जब भी Backlink बनाते है तो अपको Dofollow के साथ में Nofollow links भी बनाने चाहिए। क्यूंकि बहुत सी ऐसी Website है जहाँ से Nofollow Links बनाने से आपको बहुत सारा Traffic मिलता है जो आपकी Website के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

Backlink कैसे बनाये?

High Quality Backlinks कैसे बनाये?

अगर आप भी High Quality Backlinks बनाना चाहते है तो आप निचे दिए गए तरीके को Follow जरुर करे।

  • Blog Commenting :-

दोस्तों Blog Commenting का मतलब है, की दूसरों के Bloggers के Articles पर Comment करना। लेकिन आपको पहले ये देखना होगा की आपके Topic से Related Websites कौन सी हैं और उनकी Ranking कितनी है।

क्योंकि जब आप किसी High PR Rank Website पर अपने Article का Link लगाते हैं, तो ज्यादा से ज्यादा लोग आपके Comment को देखते हैं। क्योंकि High PR Rank Website की Post Top पर रहती है जिसकी वजह से उन पर Clicks भी ज्यादा आते हैं। इसका मतलब है की उन Blog पर ज्यादा Traffic Increase होता है।

अगर आप उस Blog पर Comment Box में अपने Comment के साथ Link को लगाते हैं तो बहुत सारे लोग आपके Comment को Read करते हैं और वह आपकी Website पर Visit भी करते हैं। इसलिए आप जब भी किसी भी Website पर Comment करें तो यह बात ध्यान रखें की Comment Meaning Full या Informative हो जिससे लोग उस Comment को Notice करें।

  • Social Bookmarking Sites :-

Social Bookmarking Sites Do Follow Backlinks Create करने का सबसे Best तरीका है। क्योंकि ज्यादातर Social Bookmarking Sites Do Follow Backlink Provide करती है। जिससे आपके Blog के लिये एक Quality Do Follow Backlink मिलती है।

इसके साथ जब आप अपने Blog पर किसी Latest Article को Publish करते हैं तब आप उस Article के Link को Social Bookmarking Sites पर जरूर Share करें। जिससे आपके Articles के लिये Do Follow Backlink मिल सके।

  • Question Answer Sites:-

Internet पर आपको ऐसी बहुत सी Websites मिलेंगी जहाँ सिर्फ Question-Answer की Facility होती है। इस Sites पर ज्यादातर लोग अपने Questions को पूछते हैं और दुसरे लोग उन Questions का Answer देते हैं। ऐसे Websites हमें Backlinks Create करने की Facility भी Provide करती है।

जिससे आप किसी के पूछे गये Question के Answer में अपनी Site का Link दे सकते हैं। इस तरह से आपकी Website के लिए एक Quality Backlink मिल जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here