Bappi Lahiri Biography In Hindi | बप्पी लाहिड़ी का जीवन परिचय

0
Bappi Lahiri Biography in Hindi, Wiki, Age, Family,  Career, Bappi Lahiri Death, Net Worth, Debut, Songs, Son, Daughter

Bappi Lahiri Biography in Hindi, Wiki, Age, Family,  Career, Bappi Lahiri Death, Net Worth, Debut, Songs, Son, Daughter


बॉलिवुड में गायकों का एक अलग ही मुकाम रहा है. हर गायक का एक अलग ही तरीका होता है. लेकिन कई बार इन्हीं गायकों में से कोई गायक अपना एक ऐसा स्थान बनाता है जो बाकियों से बिलकुल जुदा होता है. ऐसे ही गायकों में से एक है हमारे बप्पी दा यानि बॉलिवुड के पहले रॉक स्टार बप्पी लाहिड़ी. बप्पी लाहिड़ी का असली नाम अलोकेष लाहिड़ी है, जो कि एक भारतीय गायक, संगीतकार, अभिनेता, और रिकॉर्ड निर्माता हैं. बप्पी लाहिड़ी ने बॉलिवुड में गीतों को पॉप का तड़का लगाया और भारतीय दर्शकों को एक नया स्वाद प्रदान किया. भारतीय संगीत जगत में एक समय ऐसा भी था जब बप्पी लाहिड़ी का नाम आते ही लोगों के जहन में झुमते हुए गानें और बेहतरीन म्यूजिक घुमता था.

Bappi Lahiri Biography In Hindi | बप्पी लाहिड़ी का जीवन परिचय

असली नाम अलोकेष लाहिड़ी
पूरा नाम  बप्पी लाहिड़ी
जन्म दिन 27 नवंबर, 1952
जन्म स्थान जलपाईगुड़ी, पश्चिम बंगाल, भारत
धर्म हिन्दू
जाति बारेंद्र ब्राह्मण
व्यवसाय संगीतकार, गायक, अभिनेता, रिकॉर्ड निर्माता
शौक क्रिकेट और फुटबॉल देखना
राष्ट्रीयता  भारतीय
निधन


16 फरवरी, 2022

बप्पी लाहिड़ी का जन्म व प्रारम्भिक जीवन 

27 नवंबर, 1952 को बप्पी लाहिड़ी का जन्म कोलकाता में हुआ था. वह एक धनाढ्य़ संगीत घराने से ताल्लुक रखते हैं. उनके पिता अपरेश लाहिड़ी एक प्रसिद्ध बंगाली गायक थे. उनकी माता बांसरी लाहिड़ी भी बांग्ला संगीतकार थीं. बप्पी दा अपने माता पिता की अकेली संतान हैं.

बचपन से ही उन्होंने विश्वप्रसिद्ध होने के सपने देखना शुरू कर दिया था. तीन साल की उम्र में तबला सीखने के साथ उन्होंने संगीत की शिक्षा लेनी शुरू की. संगीतकार किशोर कुमार और एस. मुखर्जी उनके संबंधी हैं. उन्होंने संगीत अपने माता पिता से ही सीखी और 19 साल की उम्र में पहली बार उन्हें बंगाली फिल्म “दादु” (Daadu) में गाना गाने के लिए चुना गया.


बप्पी लाहिड़ी की बात हो और उनके स्टाइल पर नजर ना जाए ऐसा हो ही नहीं सकता. महंगे और सोने के गहने पहनने वाले बप्पी लाहिड़ी हमेशा रॉकस्टार की लुक में नजर आते हैं. बातचीत के ढंग से भी वह एक ऐसा मिश्रण लगते हैं जिसमें भारतीय रंग रूप के साथ अधिक मात्रा में विदेशी फैशन हो. उनके पहनावे में अधिकतर ट्रैकसूट या कुर्ता पायजामा होता है. इसके साथ ही बप्पी लाहिड़ी अपने धूप के चश्मों को गर्मी हो या सर्दी कभी नहीं छोड़ते.


बप्पी लाहिड़ी का करियर (Bappi Lahiri Career)

लाहिड़ी ने मात्र 3 वर्ष की आयु में तबला बजाना शुरू कर दिया था, जिसके बाद उनके पिता और उनके गुरु ने उन्हें संगीत का ज्ञान दिया. बॉलीवुड को रॉक डिस्को से रूबरू करा कर पूरे देश को अपनी धुनों पर थिरकाने वाले मशहूर संगीतकार और गायक बप्पी लाहिड़ी ने कई बड़ी छोटी फिल्मों में काम किया. इन्होंने 80 के दशक में बॉलीवुड को यादगार गानों का तोहफा दिया और अपनी पहचान बनाई. केवल 17 साल की उम्र से ही बप्पी संगीतकार बनना चाहते थे और उनकी प्रेरणा बने एसडी बर्मन. बप्पी टीएनज में एसडी बर्मन के गानों को सुना करते और उन्हें रियास करते थे. जिस दौर में लोग रोमांटिक संगीत सुनना पसंद करते थे उस वक्त बप्पी दा ने बॉलीवुड में डिस्को डांस को इंट्रोड्यूस करवाया. उन्हें अपना पहला अवसर एक बंगाली फिल्म दादू (1972) और पहले हिंदी फिल्म नन्हा शिकारी (1973) में मिला. जिसके लिए उन्होंने संगीत दिया था. जिस फिल्म में उन्हें बॉलीवुड स्थापित किया ताहिर हुसैन की हिंदी फिल्म जख्मी (1975) थी.


बप्पी लाहिड़ी का परिवार (Bappi Lahiri Family)

पिता का नाम  अपरेश लाहिड़ी
माता का नाम  बंसरी लाहिड़ी
भाई का नाम  ज्ञात नहीं
बहन का नाम  ज्ञात नहीं
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पत्नि का नाम  चित्रिणी लाहिड़ी
बच्चे का नाम  रेमा, बाप्पा

बप्पी लाहिरी डेब्यू (Bappi Lahiri Debut)

बप्पी लाहिड़ी को पहली बार उन्हें बंगाली फिल्म  दादू (1972) में गाना गाने के लिए चुना गया. हालांकि हिंदी फिल्मों में उन्होंने अपनी जगह फिल्म नन्हा शिकारी (1973) से बनाना शुरू किया। ताहिर हुसैन की हिंदी फिल्म, ज़ख्मी (1975) से उन्हें बॉलीवुड में खुदको स्थापित किया और एक पार्श्व गायक के रूप में पहचान बनाई।


बप्पी लाहिरी पुरस्कार (Bappi Lahiri Awards)

बप्पी लाहिड़ी को बॉलीवुड संगीत में उनके योगदान के लिए 63 वें फिल्मफेयर अवार्ड्स में लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा गया था.

बप्पी लाहिड़ी के बारे मे कुछ रोचक तथ्य 

  • इनका जन्म जलपाईगुड़ी, पश्चिम बंगाल, में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था.
  • इनके पिता और माता दोनों गायक-गायिका थे. और इनका पूरा बचपन संगीत के बीच ही बीता।
  • इन्हे खाने में रिवर फिश और आलू पोस्टो बहुत पसंद है.
  • ये अमिताभ बच्चन और सलमान खान के बहुत बड़े फैन हैं.
  • इनकी पसंदीदा अभिनेत्री माधुरी दीक्षित हैं.
  • इन्हे किशोर कुमार और ए.आर. रहमान की आवाज बहुत पसंद है.
  • इनकी बेटी गायिका और बेटा संगीत निर्देशक है.
  • इन्होने 3 वर्ष की उम्र में ही तबला बजाना शुरू कर दिया था.

Bappi Lahiri Death News in Hindi

मशहूर गायक और संगीतकार बप्‍पी लाह‍िड़ी का 69 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। बप्पी लाह‍िड़ी ने मुंबई के एक अस्पताल में अपनी आखिरी सांसे लीं। बप्पी लाह‍िड़ी ऑब्स्ट्रक्ट‍िव स्लीप एपन‍िया (OSA) और रीकरेंट चेस्ट इन्फेक्शन से पीड़ित थे। उन्हें OSA की परेशानी पिछले एक साल से थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here