Bitcoin क्या है? | Bitcoin कैसे काम करता है?

0
Bitcoin
Bitcoin Kya Hai

Bitcoin एक आभासी करेंसी है यह एक ऐसी करेंसी है जिसे कोई नहीं देख सकता यह आभासी फॉर्म में पाई जाती है।  इसे Electronic Form में सेव करते हैं वर्तमान परिपेक्ष में इसका प्रचलन काफी बढ़ रहा है आप इसे किसी अन्य currency की तरह खरीद सकते हैं जैसे डॉलर, रुपया ,क्रोना, दिनार आदि। बिटकॉइन cryptocurrency है, Bitcoin को समझने से पहले आप Cryptocurrency क्या है समझिए तभी आप समझ पाएंगे की Bitcoin क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करते है


Cryptocurrency क्या होती है?

Cryptocurrency आभासी यानी इसका कोई फिजिकल अस्तित्व नहीं हैं ,यह एक कंप्यूटर algorithm  पर बनी currency है  ये सिर्फ इंटरनेट पर मौजूद है, यह स्वतंत्र मुद्रा है I इसे कोई अथॉरिटी कन्ट्रोल नहीं कर सकती हैं इस पर नोटबंदी का भी कोई असर नहीं होता हैं। दुनिया में कई क्रिप्टो करेंसी हैं जैसे -बिटकॉइन, रेड कॉइन, सिया कॉइन, इथीरियम, Ripple (XRP) और मोनरो। इसमें मुनाफ़ा काफी होता हैं।


बिटकॉइन क्या है ? (What is Bitcoin in Hindi)

बिटकॉइन एक विकेंद्रीकृत मुद्रा है, जिसका अर्थ है कि यह किसी विशिष्ट देश या मुद्रा से बंधा नहीं है। यह ब्लॉकचेन तकनीक के शीर्ष पर बनी एक मुद्रा है, जिसका अर्थ है कि बिटकॉइन के साथ किए गए लेनदेन सार्वजनिक रूप से और कालानुक्रमिक रूप से ब्लॉकचेन पर संग्रहीत किए जाते हैं। इसका मतलब है कि कोई भी अब तक किए गए सभी लेन-देन को देख सकता है।


बिटकॉइन वर्चुअल करेंसी है। इसकी शुरुआत साल 2009 में हुई थी, जो कि अब धीरे-धीरे इतनी लोकप्रिय हो गई है कि इसकी एक बिटकॉइन की कीमत लाखों रुपये में के बराबर पहुंच गई है। इसे क्रिप्टोकरेंसी भी कहा जाता है, क्योंकि भुगतान के लिए यह क्रिप्टोग्राफी का इस्तेमाल करता है। यानी, अब इस करेंसी को भविष्य की करेंसी भी कह सकते हैं।

बिटकॉइन को 2009 में एक व्यक्ति या समूह द्वारा Satoshi Nakamoto नाम से पेश किया गया था। बिटकॉइन का मतलब नकदी का एक डिजिटल संस्करण बनाने का एक तरीका था, जहां एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को किसी वित्तीय संस्थान या अन्य बिचौलिए के माध्यम से भुगतान किए बिना भुगतान किया जा सकता है जो इस प्रकार के भुगतान के लिए शुल्क ले सकते हैं और प्रक्रिया के समय को धीमा कर सकते हैं।


Bitcoin का इस्तेमाल ( How to Use Bitcoin)

बिटकॉइन का इस्तेमाल अलग- अलग online transaction में किया जाता है ये P2P network पर काम करता हैं।आजकल ऑनलाइन developers , NGOs इसका इस्तेमाल online transaction के लिए करते है इसलिए इसका प्रचलन बढ़ रहा हैं । जैसे हम ऑनलाइन पेमेंट  करके बैंक में transaction करते हैं हम पता लगा सकते है किसे पयेम्न्त की है लेकिन बिटकॉइन का रिकॉर्ड पब्लिक ledger में होता है जिसे बिटकॉइन block chain से जाना जाता हैं ।


Bitcoin में ट्रेड कैसे करते हैं

बिटकॉइन digital wallet में save होती हैं। इसकी कीमत हर जगह एक समान रहती हैं। इसकी कीमत अस्थिर है ये दुनियाभर की गतिविधियों पर निर्भर करती है। Bitcoin Kya Hai ट्रेडिंग का कोई फिक्स टाइम नहीं होता हैं इसकी कीमत में  उतार – चढ़ाव आते रहते है।


Bitcoin के लाभ

  • यहाँ पर आपका transaction fee credit card और debit card से payment करने के मुकाबले बहुत ही कम होता है.
  • Bitcoin को आप दुनिया में कहीं भी और कभी भी भेज सकते हैं बिना किसी परेशानी के.
  • यहाँ पर bitcoin का account block नहीं होता जैसे कभी कभी किसी कारण से bank हमारे credit या debit card को block कर देता है, तो वो समस्या यहाँ नहीं होती.
  • अगर आप long term के लिए bitcoin में invest करना चाहते हैं तो आपको इससे काफी फायेदा हो सकता है क्यूंकि ऐसा record में देखा गया है की bitcoin की कीमत जो है वो बढ़ रहा है तो आगे चल कर हो सकता है आपको इससे बहुत फायेदा मिले.
  • Bitcoin की transaction process में कोई सरकार या authority जो है वो आपके ऊपर नज़र नहीं रखती है तो बहुत से लोग हैं जो इसका इस्तेमाल गलत काम करने के लिए भी करते हैं तो ये उनके लिए फायेदमंद होता है.



Bitcoin के नुकसान

  • बिटकॉइन का सबसे बड़ा नुकसान यह है अगर आपका डाटा हैक हो जाए और रिकवर ना हो पाए या अगर आप पासवर्ड भूल जाते हैं तो आप अपने सारे bitcoin गवा देते हैं।
  • किसी authority का कंट्रोल नहीं है जिस कारण से इस को गैरकानूनी चीजें खरीदने के उपयोग में लाया जा सकता है।

क्या बिटकॉइन सुरक्षित है (Is Bitcoin Safe)

यह क्रिप्टोकरेंसी अत्यधिक अस्थिर है और इसलिए बहुत जोखिम भरा है। उदाहरण के लिए, जनवरी में बिटकॉइन का मूल्य बढ़कर 42,000 डॉलर हो गया, और फिर 30,000 डॉलर तक गिर गया, फिर एक हफ्ते के दौरान फिर से बढ़कर 40,000 डॉलर हो गया था।


बिटकॉइन के लिए आपके पास एक ऐप होता है जिसके जरिए आप लेन देन करते हैं। मान कर चलिए कि सर्वर से आपकी फाइल हट गई या पासवर्ड गलत हो गया तो समझ लो आपके पैसे हमेशा के लिए खो गए। हाल ही में ऐसी खबरें आई थीं कि कुछ लोगों ने लाखों के बिटकॉइन इसलिए खो दिए क्योंकि उनके पास पासवर्ड नहीं है वह भूल गए।

Bitcoin कैसे कमाए (Bitcoin Kaise Kamaaye)

Bitcoin को हम तीन तरीकों से कमा सकते हैं. यहाँ हमने पूरी जानकारी दिया हुआ है.

  1. अगर आपके पास पैसा है तो आप एक bitcoin सीधे $999 देकर खरीद सकते हैं. ऐसा भी नहीं है की अगर आपको एक bitcoin खरीदना है तो आपको पुरे के पुरे $999 देने होंगे आप चाहे तो bitcoin की सबसे छोटी unit “satoshi” भी खरीद सकते हैं.



जैसे हमारे भारत में 1 रुपये में 100 पैसे होते हैं ठीक उसी तरह 1 bitcoin में 10 करोड़ satoshi होते हैं तो आप चाहे तो bitcoin की सबसे छोटी रक़म satoshi खरीद कर धीरे धीरे 1 या उससे ज्यादा bitcoin जमा कर सकते हैं. जब आपके पास bitcoin मौजूद हो जायेगा और उसका price बढ़ जायेगा तब आप उसे बेच कर ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

2. अगर आप online किसी को कोई सामान बेच रहे हों और उस खरीददार के पास अगर bitcoin मौजूद है तो उससे आप पैसे के बदले में bitcoin ले लो, ऐसे में आप उन्हें वो सामान भी बेच देंगे और आपको bitcoin भी मिल जायेगा जो आपके bitcoin wallet में store हो कर रहेगा.

आप चाहे तो बाद में उस bitcoin को दुशरे व्यक्ति को ज्यादा दाम में बेच कर मुनाफा भी पा सकते हैं.

3. bitcoin mining, इसके लिए हमें high speed processor वाले computer की जरुरत पड़ेगी जिसका hardware भी अच्छा होना चाहिये. हम bitcoin का इस्तेमाल सिर्फ online payment करने के लिए करते हैं और जब कोई bitcoin से payment करता है तो उस transaction को verify किया जाता है.


जो इन्हें verify करते हैं उन्हें हम miners केहते हैं और उन miners के पास high performance computer और GPU होता है और वो इसके जरिये transactions को verify करते हैं. वो ये verify करते हैं की transactions सही है या नहीं या उसमे किसी तरह की हेरा फेरी तो नहीं की गयी है. इस verification के बदले उन्हें कुछ bitcoins इनाम के तौर पे मिलता है और इस तरीके से नए bitcoin market में आते हैं.

ये कोई भी कर सकता है इसके लिए high speed processor वाले computer की जरुरत पड़ती है जिसे खरीदना हर किसीके बजट में नहीं होता.

जैसे हर देश में currency को एक साल में छापने का एक सीमा होता है के आप बस इतने नोट एक साल में छाप सकते हैं तो ठीक उसी तरह bitcoin के साथ भी कुछ सीमाएं हैं की 21 million से ज्यादा bitcoin market में नहीं आ सकते हैं. यानि की bitcoin की सीमा बस 21 million है उससे ज्यादा bitcoin कभी भी पाये नहीं जायेंगे.

अभी की बात करें तो market में करीबन 13 million bitcoin आ चुके हैं और नए bitcoin जो हैं वो अब mining के जरिये आयेंगे.


Bitcoin Miner क्या होता है?

सभी देशों में नोट छापने की एक लिमिट होती है, ठीक वैसे ही Bitcoin बनाने पर भी Limitation होती हैं। Limitation यह हैं कि मार्किट में Bitcoin 21 Million (2 करोड़ 10 लाख) से ज्यादा नहीं आ सकते। फ़िलहाल मार्किट में यह 13 Million (1 करोड़ 30 लाख) के करीब हैं। जो नए Bitcoin हैं, वो Mining के जरिए आते हैं।

मान लीजिये कि आपको किसी को Bitcoin भेजना है तो उस भेजने की प्रक्रिया को Verify करते हैं और Verify करने वालों को Miners कहते हैं। जिनके पास High Power Computer होते हैं। और इन Computer से Bitcoin Transaction को Verify करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here