CDS Kya Hota Hai In Hindi | CDS Ka Full Form

0

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल के हम आपको बताने वाले है की CDS Kya Hota Hai, CDS Ka Full Form, CDS से जुड़ी हर जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से देने वाले है तो आप इसको लास्ट तक जरूर पढे। हमारे देश के युवा पीढ़ी भारतीय सुरक्षा सेवा डिफेन्स में शामिल होने के लिए बहुत परिश्रम करते हैं। वे 12 वीं के बाद से ही डिफेन्स की तैयारी में लग जाते हैं। कुछ तो जल्दी ही किसी न किसी सेना में नौकरी प्राप्त कर लेते हैं लेकिन कुछ अपनी आगे की पढ़ाई करने के बाद सेना में जाना चाहते हैं। ऐसे उम्मीदवार AFCAT, CDS जैसे एग्जाम देते हैं। तो चलिए जानते हैं कि सीडीएस क्या है, कौन यह परीक्षा दे सकता है


कंबाइंड डिफेन्स सर्विसेज (Combined Defence Services) संयुक्त रक्षा सेवाएँकी परीक्षा के द्वारा उम्मीदवार थल सेना, वायु सेना और जल सेना में से किसी भी एक में नौकरी प्राप्त कर सकता है। CDS की परीक्षा के द्वारा आप भारतीय सेना में अधिकारी का पद प्राप्त कर सकते हैं। CDS में आपको सबसे पहले लिखित परीक्षा पास करनी होती है और फिर उसके बाद आपको इंटरव्यू में शामिल होना होता है।


CDS Kya Hai In Hindi?

सीडीएस की परीक्षा ऐसे उम्मीदवारों के लिए बहुत ही अहम होती है जो कि भारतीय सेना में भर्ती होना चाहते हैं। सीडीएस के द्वारा भारतीय सेनाओं में अधिकारीयों की भर्ती की जाती है। भारतीय थल सेना, वायु सेना और जल सेना में भर्ती के लिए यूपीएससी के द्वारा एक कंबाइंड डिफेन्स सर्विस परीक्षा का आयोजन किया जाता है। जिसमे शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को स्नातक होना अनिवार्य है।


UPSC के द्वारा कराई जाने वाली परीक्षाओं में से परीक्षा CDS की भी होती है। यूपीएससी, सीडीएस भर्ती के लिखित परीक्षा और इंटरव्यू आयोजित कराता है। जिसके बाद सफल होने वाले उम्मीदवारों को ट्रेनिंग के लिए इंडियन मिलिट्री अकादमी देहरादूननेवल अकादमी गोवाएयरफोर्स अकादमी हैदराबाद और ऑफिसर ट्रेनिंग चेन्नई भेजा जाता है। यूपीएससी का काम सिर्फ परीक्षा का आयोजन करना मात्र होता है।

CDS Ka Full Form Kya Hai?

सी डी एस फुल फॉर्म है – कंबाइंड डिफेन्स सर्विसेज (Combined Defence Services) संयुक्त रक्षा सेवाएँ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here