CoinSwitch Kuber Kya Hai In Hindi | CoinSwitch Kuber Kaise Use Kare

0
CoinSwitch Kuber
CoinSwitch Kuber Kya Hai In Hindi

CoinSwitch Kuber यह एक एंड्रॉयड एप्लीकेशन है. जिसे 2017 में भारत के रहने वाले तीन दोस्त आशीष सिंघल, गोविंद सोनी , और विमल सागर  द्वारा क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों के रूप में शुरू किया गया, CoinSwitch Kuber App के माध्यम से आप 300 से अधिक क्रिप्टोकरंसी में पैसे निवेश कर सकते हैं। अगर आप Cryptocurrency के बारे में नहीं जानते हैं तो इस ऐप के बारे में समझना थोड़ा मुश्किल होगा तो सबसे पहले आप क्रिप्टोकरंसी  क्रिप्टोकरंसी क्या है समझ लीजिए तब आपको इस एप को समझने मे मदद मिलेगी 

Cryptocurrency Kya Hai ?

Cryptocurrency एक आभासी मुद्रा होती है जिसका सिर्फ अनुमान लगाया जाता है। Cryptocurrency ना आपको दिखाई देती है ना इसे आप छू सकते हो। यह केवल आपके E-Wallet में ही रहती है। इसका उपयोग E-Wallet से E-Wallet में ही होता है। 

वैसे तो Cryptocurrency को किसी भी देश की मान्यता प्राप्त नही होती पर अर्थव्यवस्था और बड़ी बड़ी कंपनियों की मान्यता से इस पर लोगो का भरोसा बनता जा रहा है। और इसी लिए इसके मूल्यों में बढ़ोतरी होती रहती है। और जैसे शेयर मार्केट में शेयर खरीदे जाते है वैसे ही Cryptocurrency की भी खरीदारी कर लोग इन्वेस्टमेंट कर रहे है।

CoinSwitch Kuber Kya Hai In Hindi?

CoinSwich Kuber एक मोबाइल एप्पलीकेशन है जिसके माध्यम से आप कोई भी क्रिप्टोकर्रेंसी बहुत ही आसानी से खरीद और बेच सकते हो। Coinswitch Kuber पर आपको दुनिया की सभी Cryptocurrency दिखाई देगी जो आपको भारतीय मुद्रा रुपये में दिखाई देगी। यहाँ आप कम से कम सिर्फ 100/- से Cryptocurrency Buy कर सकतें हो। Coinswitch Kuber App एक अच्छा प्लेटफॉर्म है बिटकॉइन तथा ऐसे ही नए नए लॉन्च होनेवाले क्रिप्टो कर्रेंसी को खरीदने और उसमें इन्वेस्टमेंट करने के लिये।

CoinSwitch Kuber App Features In Hindi

Coinswitch Kuber में ऐसी कई अच्छे फीचर्स है जिसके चलते यह यूज़र्स के बीच मे अच्छे रेटिंग के साथ बनी हुई है। 

Simple Disign

Coinswitch App की डिजाइन इस एप्प को काफी खास बनाती है। यूज़र्स काफी आसानी से समझ सकता है कि यहाँ कोई काम कैसे करना होता है। यहाँ रेजिस्ट्रेशन से लेकर क्रिप्टो कॉइन ख़रीद और बिक्री को आप आसानी से समझ सकते हो।

Zero Charge :

Coinswitch Kuber App पर आपको 100 दिनों तक खरीद और बिक्री पर 100 प्रतिसद कोई चार्ज नही लगता। इसलिए भी ट्रेडर्स को यह ऍप काफी पसंद है।

Any Time Withdrawal:

यहाँ से ट्रेडिंग द्वारा कमाई इनकम को आप कभी भी Coinswitch Wallet से अपने बैंक एकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हो

Trust:

यह बहुत ही जरूरी विषय होता है कि किसी पर भी भरोसा होना। क्योंकि एक भरोसे द्वारा ही आप एक अच्छा व्यवहार स्थापित कर सकते हो। इस ऍप को अच्छे रेटिंग के साथ 3 मिलियन लोगो का भरोसा प्राप्त है।

CoinSwitch Kuber Kaise Use Kare In Hindi

Coinswitch Kuber app को इस्तेमाल करना काफी आसान है। सबसे पहले आप इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर ले । आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि अगर आप किसी referral link से इसे डाउनलोड करते है तो आपको 50 रुपए bonus भी मिलता है।

डाउनलोड करने के बाद आपको इस app पर sing-up process को करने की जरूरत पड़ेगी। sign up करने के बाद इसमे आपको बहुत ही simple interface देखने को मिलता है। आप simple UPI या Debit या फिर आप Credit Card, NEFT से पैसो को add करके उन पैसो से कोई भी cryptocurrency ले सकते हैं। इसके साथ ही आपको प्रत्येक cryptocurrency का यहाँ current live price chart भी देखने को मिल जाता है। जिससे कि आपको यह पता लगता रहेगा कि वर्तमान समय में उस cryptocurrency का क्या price चल रहा है।

Coin switch kuber account बनाने के लिए required documents

Coin switch account बनाने के लिए आपको कुछ documents की जरूरत होती है जैसे कि

  • Bank account number
  • IFSC Number
  • Pan card
  • Aadhaar card

कम से कम आपके पास coin switch application को इस्तेमाल करने के लिए इतने documents का होना बहुत जरूरी है। अगर आपके पास ये सभी documents नही है तो आप coin switch app use नही कर पाएंगे।

 

Coinswitch Kuber App Registration Kaise Kare?

सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से Coinswitch Kuber ऍप को इंस्टाल कर ले इंस्टॉल करने के बाद इसे उपयोग करने के लिए रेजिस्ट्रेशन करना जरूरी होता है। 

  • CoinSwitch Kuber App को ओपन करने पर आपको अपना मोबाइल नंबर देना होगा।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा जो आपको उसमे भरना होगा । इतना करने के बाद आपका मोबाइल वेरिफिकेशन हो जाता है।
  • अब आप ऍप के मैन पेज पर पहुँच जाओगें। यहाँ ऊपर की तरफ आपको 50 ₹  मिलेंगे।

      अब आपका Coinswitch Kuber Registration कम्प्लीट हो गया 

Coinswitch Kuber Me KYC Kaise Complete Kare?

  • Coin switch app में KYC करने के लिए आपको app के profile वाले option पर click करना होगा।
  • इसके बाद आपके पास कुछ options खुल जाएंगे। सबसे पहले आपको कुछ जानकारी भरनी होगी। जैसे कि NAME, DATE OF BIRTH, EMAIL इसके बाद आपके email पर एक OTP आएगा आपको उस OTP को डाल देना है और आपका ये वाले section complete हो जाएगा।
  • इसके बाद आपको pan card verification वाले option को choose करना होगा। आपको यह कुछ निर्देश दिए रहेंगे पढ़ने के लिए  आप उसे ध्यान से पढ़ ले और next वाले option पर click करे।
  • click करने के बाद  next वाले option  identity verification का है।
  • यहाँ आपको तीन option मिलेंगे, aadhaar card, passport और voter id card अपने कोई भी एक को select करना है, जो भी आपके पास है।
  • इसके बाद अपने अपने aadhaar card की photo कैमरे से ले लेनी है।
  • यहाँ आपको selfie का भी option मिल जाता है। ये वाली kyc done होने में 2-5 मिनट का वक़्त लगेगा।
  • इसके बाद आपको bank details वाले option पर जाकर, अपने bank की details fill कर देना है।
  • इसके बाद आपको आपका pin डालना होगा। pin डालने के बाद आपको एक OTP आएगा, आपके email पर। जिसे आपको verify कर लेना है। इसके बाद आपकी kyc 100% complete हो जाएगी।

Coinswitch Kuber se Cryptocurrency Me Invest Kaise Kare?

जब आपका रेजिस्ट्रेशन और KYC पूरा हो जाता है तब उसके बाद आप Cryptocurrency खरीद सकते है।

स्टेप 1: सबसे पहले कोइनस्विच कुबेर ऍप को ओपन करें।

स्टेप 2: नीचे की तरफ कुछ विकल्प होंगे उसमे से Market पर क्लिक करें।

स्टेप 3: यहाँ आते ही आपको अभी तक कि सभी Cryptocurrency तथा उसकी क़ीमत देख सकते हो।

स्टेप 4: आपको जिस किसी भी Cryptocurrency Buy करनी हो उसपर क्लिक करें और नीचे की तरफ Sell और Buy का विकल्प देखेगा।

स्टेप 5: अब कमसे कम 100 ₹ का आप इन्वेस्टमेंट कर आप कोई भी Cryptocurrency Kharid सकते हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here