Covid Vaccine Certificate Kaise Download Karen? | Covid Vaccine Certificate Download PDF

0

कोविड टीकाकरण अब धीरे-धीरे अपनी रफ्तार तेज कर रहा है। क्योंकि इसे अब 18 से 45 साल तक के व्यक्तियों के लिए जो खोल दिया गया है। जिसके कारण अभी तक कई लोगों को कोरोना का टीका लग चुका है। टीकाकरण अभियान का जो मेन मुद्दा है वो है इस देश को कोराना मुक्त कराना ताकि, इस महामारी से देश को मुक्त कराया जा सके।

Contents hide

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट क्या है (Covid Vaccine Certificate Kya Hai?)

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट वो प्रमाण पत्र है जिसकी जरूरत आपको आने वाले वक्त में कभी भी पड़ सकती है। क्योंकि इसी से आधार पर अब आप किसी देश या फिर अपने देश के किसी भी राज्य में सफर कर पाएगे। इसलिए इसको संभालकर रखना बेहद जरूरी है। इसी के आधार पर आपको सरकार आगे जाने की इजाजत देगी। आपको बता दें कि ये एक वैक्सीन सर्टिफिकेट ही नहीं है बल्कि एक तरह का अब ये एक प्रमाण पत्र है जिसके आधार पर आप अपने आने वाले जीवन का आकलन कर सकते हैं। क्योंकि ये सर्टिफिकेट के आधार पर ही आप कही नौकरी कर पाएगे, साथ ही सरकारी कामों के लिए भी आने वाले समय में इसकी जरूरत पड़ सकती है।

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट क्यों जरुरी है (Covid Vaccine Certificate Kyu Jaroori Hai?)

अब आपके मन में एक सवाल जरूर उठ रहा होगा कि, आपने टीका लगवा लिया है इस बात का सबूत क्या है. या सरकार को कैसे पता चलेगा कि कितने लोगों का टीकाकरण हो गया है. तो आपको बता दें कि सरकार ने एक सर्टिफिकेट जारी किया है जो टीका लगवाने के बाद मिल रहा है। लोगों के मन में यह भी सवाल है कि इस टीकाकरण का सारा काम ऑनलाइन किया जा रहा है तो ऐसे में ये तो नहीं कि टीकाकरण हो जाए और लोगों को इससे जुड़े सर्टिफिकेट ही ना मिले। तो ऐसे में उन्हें हम जानकारी दे दें कि ऐसा नहीं है अगर आपने टीकाकरण करवाया है तो आपको इसका सर्टिफिकेट जरूर मिलेगा। क्योंकि ये आपका प्रमाण होगा की आपने टीकाकरण करवाया है जिसको देखकर ही आपको वैक्सीन की दूसरी डोज भी लगाई जाएगी। क्योंकि इसी के आधार पर आप सरकार के डाटा में अपना नाम दर्ज करवा जाएगे।

कोविड वैक्सीन लगवाने के लिए प्रोत्साहन (Kya vaccine lena jaruri hai) 

जो लोग इस वैक्सीन को नहीं लगवा रहे हैं उन्हें बता दें कि यह बेहद जरूरी है नहीं तो आप कहीं बाहर नहीं जा पाएंगे. कोरोना वैक्सीन को लगवाने के लिए लोगों को प्रेरित करने के अभियान भी जारी किए गए हैं, और अगर आप सोच रहे हैं कि वैक्सीन का कोई असर नहीं है, तो आपको बता दें कि, कोरोना वैक्सीन लगवाने से आप अपने आपको और अपने परिवार को सुरक्षित रखने में समर्थ हो जाएगे।

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट कब प्राप्त होता है

कोविड टीकाकरण का सर्टिफिकेट आपको टीकाकरण के 30 मिनट बाद मिल जाएगा। क्योंकि इतना समय उन्हें आपके डाटा को अपडेट करने में लगेगा। जबतक आप सेंटर में होगे वो सर्टिफिकेट आपके पास आपके फोन में होगा। कई बार नेटवर्क की वजह से इसे आने में देरी हो सकती है। क्योंकि ऑनलाइन काम में कई बार देरी हो जाती है, और कई बार ऐसा होता है कि आपके द्वारा दिए गए आधार नंबर फीड होने में देरी हो जाती है। लेकिन चिंता मत करिए समय रहते ये आपको मिल जाएगा। हालांकि आप इसे आरोग्य सेतु एप या फिर कोविन एप से जरिये वैक्सीन लगने के बाद कभी भी प्राप्त कर सकते हैं। प्राप्त हुआ सर्टिफिकेट आज के समय में आपको कही भी दिखाना पड़ सकता है। क्योंकि इसी के जरिए पता चलेगा की आप कोरोना वैक्सीन लगवा लिए हैं।

वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त करे (Vaccine Certificate Kaise Download Kare)

कोविड टीकाकरण सर्टिफिकेट के लिए आपको ना ही सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने होगे और ना ही किसी की सिफारिश की जरूरत होगी। इसके लिए आपको बस एक एसएमएस का इंतजार करना होगा जो कि आपको सेंटर में बैठकर इंतजार करने के समय प्राप्त हो जाएगा। उसके बाद आपको बस उसपर दिए गए लिंक पर क्लिक करना है और अपने सर्टिफिकेट को चेक करना है। ये आपके आधार से और आपके फोन नंबर से लिंक होगा तो आप इसे कभी भी और कही भी देख सकते हैं। इसे चाहे तो आप आरोग्य सेतु एप या फिर कोविन एप पर चेक कर सकते हैं। आसान है, कभी भी कहीं भी कर सकते हैं। इसी के जरिए आप दूसरी डोज के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। क्योंकि दूसरी डोज भी आपको तभी लगेगी जब आप पहली डोज का सर्टिफिकेट वहां दिखाएगे।

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें

आप इसे आरोग्य सेतु एप या फिर कोविन एप से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको मेसज पर आए लिंक पर क्लिक करना होगा जो आपको उस एप की आइडी पर ले जाएगा। जहां पर डाउनलोड का ऑपशन आएगा जिससे आप इसके सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हैं। ऐसे ही आप आरोग्य सेतु एप पर अपना नंबर डालकर इस सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हैं। ये आपको पीडीएफ फाइल में मिलेगा जिसे आप सेव करके रख सकते हैं, इस पर आपसे जुड़ी सारी जानकारी सरकार के खाते में जमा हो जाएगी। इसलिए जब भी आप चाहेगे आप इस सर्टिफिकेट को चेक कर पाएगे। साथ ही ये भी चेक कर पाएंगे की आपको दूसरी डोज कब लगनी है। क्योंकि इसमें आपसे जुड़ी सारी जानकारी होगी। इस सर्टिफिकेट से ये प्रमाण मिलता है कि आपने देश को कोराना मुक्त कराने की ओर एक कदम आगे बढ़ा लिया है। इसे डाउनलोड करने के लिए कुछ अन्य तरीके इस प्रकार हैं –

वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें बेनेफिसिअरी आईडी के बिना

यदि आप अपना कॉविड वैक्सीन सर्टिफिकेट प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए सिर्फ अपने आधार कार्ड की कॉपी चाहिए होगी। इसके अलावा आपको कुछ देने की जरूरत नहीं है। फिर आप जब कोविन एप्प या आरोग्य सेतु एप्प के माध्यम से अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड करेंगे तो आपको अपना आधार नंबर देना होगा.

वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करे बेनेफिसिअरी आईडी के साथ

यदि आपके पास बेनेफिसिअरी आईडी मौजूद है जो आपको आपके रजिस्ट्रेशन के दौरान मिली होगी. तो आप उसके माध्यम से भी सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं.

वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें मोबाइल नंबर के माध्यम से

यदि आपका अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से अपना कॉविड वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. जिसके बाद पीडीएफ फॉर्म में आपका सर्टिफिकेट आपकी डिवाइस में डाउनलोड हो जायेगा.

वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें कोई रेफरेंस नंबर के माध्यम से

यदि आपने कोविड वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के लिए अपने किसी रेफरेंस नंबर से अपना रजिस्ट्रेशन कराया है, तो आप यसी नंबर का उपयोग करके अपना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट निकाल सकते हैं. आपके पास वह रिफरेन्स नंबर सेव होना चाहिए.

वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें आधार कार्ड नंबर के माध्यम से

आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जिसकी जरूरत आपको हर जगह होती है. आपको बता दें कि इसकी जरूरत यहाँ भी है. यदि आपके पास मोबाइल नंबर नहीं है तो आप अपना आधार कार्ड नंबर का विकल्प सेलेक्ट करके अपना आधार नंबर डालकर यह सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं.

FAQ

Q : कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट को डाउनलोड करने का फायदा क्या है ?

Ans : इसको रखने से आपके पास प्रमाण रहेगा कि आपने कोरोना वैक्सीन लगवाई है।

Q : कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट को कहां-कहां देखा जाएगा ?

Ans : इस सर्टिफिकेट को बाहर देश की यात्रा के दौरान और अपने देश के राज्यों में भ्रमण करने के दौरान देखा जाएगा।

Q : कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट को आप कैसे डाउनलोड कर सकते हैं ?

Ans : इसे आप आरोग्य सेतु एप या फिर कोविन एप पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

Q : कोरोना वैक्सीन के सर्टिफिकेट के लिए कहां जाने की जरूरत है ?

Ans : इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है इसे आप आरोग्य सेतु, कोविन या उमंग किसी भी एप्प से डाउनलोड कर सकते हैं।

Q : कोरोना वैक्सीन लगवाने से क्या है फायदे ?

Ans : इसको लगवाने से आप अपना और अपने परिवार का भविष्य सुधार सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here