Dr Mehreen Qazi Biography In Hindi | डॉ. महरीन काजी का जीवन परिचय

डॉक्टर महरीन काजी का जीवन परिचय, पति, आयु, जन्मदिन, परिवार, शादी, अतहर आमिर, शिक्षा, जन्म तिथि (Dr Mehreen Qazi In Hindi, Biography, Wikipedia, Age, Husband, Marriage, Birthday, Family, Education, Doctor, IAS, Athar Aamir Wife, Engagement)
यूपीएससी टॉपर और IAS अधिकारी टीना डाबी के पहले पति अतहर आमिर खान ने सगाई की घोषणा कर दी है। उन्होंने डॉ. मेहरीन काजी से सगाई कर ली है और खूबसूरत तस्वीर सोशल मीडिया इंस्टाग्राम पर शेयर किया है। डॉ. मेहरीन काजी इन दिनों नई दिल्ली के राजीव गांधी कैंसर संस्थान और अनुसंधान केंद्र में कार्यरत हैं। वह चिकित्सा क्षेत्र के साथ फैशन इंडस्ट्री में भी एक्टिव रहती हैं। डॉ. मेहरीन काजी को ब्यूटी विद ब्रेन कहा जा रहा है
UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2015 के 2nd टॉपर और आईएएस अधिकारी अतहर आमिर खान वर्तमान में श्रीनगर म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के कमिश्नर पद पर कार्यरत है. इससे पहले उनकी शादी आईएएस टॉपर टीना डाबी से हुई थी और पिछले साल उनका तलाक हुआ था और टीना डाबी ने आईएएस अधिकारी प्रदीप गावंडे से अप्रैल 2022 में शादी के बंधन मे बंध गई है। इनके बाद अतहर आमिर (Athar Aamir Khan Wife) ने भी सगाई कर ली है. इन बात की जानकारी उन्होंने सोशल मीडिया के जरिये दी है. उनकी होने वाली पत्नी का नाम डॉक्टर महरीन काजी है जो कश्मीर की रहने वाली है. तो आज के इस लेख में हम आपको डॉ. महरीन काजी का जीवन परिचय के बारें में  जानकारी देने वाले है।

Dr Mehreen Qazi Biography In Hindi | डॉ. महरीन काजी का जीवन परिचय

नाम (Name) डॉ. महरीन काजी
जन्म तारीख (Date of birth) 20 जनवरी, 1993
जन्म स्थान (Place) श्रीनगर
उम्र (Age) 29 साल
धर्म (Religion) मुस्लिम
जाति (Cast) क़ाज़ी
पेशा  (Profession) डॉक्टर, मॉडल
वर्तमान पद (Current position) साइंटिफिक ऑफिसर (राजीव गांधी कैंसर संस्थान, नई दिल्ली)
शिक्षा (Educational Qualification) एम.बी.बी.एस, एमडी
कॉलेज (College) अंबेडकर यूनिवर्सिटी
क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी ऑफ़ लंदन
नागरिकता(Nationality) भारतीय
राशि (Zodiac Sign) सिंह
भाषा(Languages) हिंदी, इंग्लिश
वर्तमान पता (Address) दिल्ली
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) सगाई हो गई
पति का नाम (husband’s name) IAS अतहर आमिर
शौक (Hobby) सोशल वर्कर, क़िताबे पढना और लिखना
इंस्टाग्राम फॉलोअर्स 282K

कौन है डॉ.महरीन काजी (Who is Dr Mehreen Qazi)

डॉ.महरीन काजी पेशे से एक गयनेकोलॉजिस्ट है. और दिल्ली के राजीव गांधी कैंसर संस्थान और अनुसंधान केंद्र में साइंटिफिक ऑफिसर के पद पर कार्यरत है. इसके अलावा एक मॉडल भी है जो फैशन इंडस्ट्री के लिए मॉडलिंग करती है. इंस्टाग्राम पर काफी एक्टिव रहती है उनके इंस्टाग्राम पर 2 लाख 60 हज़ार फॉलोअर्स भी है

डॉ. महरीन काजी  का जन्म एवं शिक्षा 

महरीन काजी का जन्म 20 जनवरी 1993 को लाल बाजार, श्रीनगर में हुआ. इन्होने अपनी शुरूआती शिक्षा कश्मीर से पूरी की इसके बाद साल 2014 में पंजाब के फरीदकोट में बाबा फरीद यूनिवर्सिटी ऑफ़ हेल्थ एंड मेडिकल साइंस से एमबीबीएस की डिग्री प्राप्त की. और एमडी की (डॉक्टर ऑफ़ मेडिसिन) स्टडी के लिए आगरा के डॉ.बी.आर अम्बेडकर यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया और साल 2018 में एमडी पुरी हो जाने के बाद उच्च शिक्षा की पढाई के लिए विदेश चले गए. वहा उन्होंने क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी ऑफ़ लंदन से आब्सटेट्रिक्स एंड गयनेकोलॉजिस्ट और जर्मनी के ग्रीफ़्सवाल्डी यूनिवर्सिटी से क्लिनिकल कार्डियोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा किया.

डॉ.महरीन काजी का करियर

डॉ.महरीन काजी वर्तमान में भारत की राजधानी दिल्ली के राजीव गाँधी कैंसर इंस्टिट्यूट एंड रिसर्च सेंटर में साइंटिफिक ऑफिसर के रूप में कार्य कर रही है. इससे पहले मैक्स हॉस्पिटल में कंसलटेंट और बैकसन होम्योपैथी, दिल्ली में असिस्टेंट प्रोफेसर के रूप में कार्य कर रही थी.

डॉ.महरीन काजी की शादी

कश्मीर की रहने वाली डॉ. महरीन काजी UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2015 के 2nd टॉपर और आईएएस अधिकारी अतहर आमिर खान से शादी कर्नर जा रही है। डॉ महरीन काजी और IAS अतहर आमिर ने 02 जुलाई 2022 को दोनों ने अपने इंस्टाग्राम के जरिये अपने नए रिश्ते का खुलासा किया है. अतहर आमिर ने अपने इंस्टाग्राम पर एक फोटो शेयर की है जिसमे खुद और उनकी होने वाली पत्नी डॉ.महरीन काजी है. और लिखा – #engagement. और महरीन ने भी कुछ ऐसे ही जानकारी दी है।

बताया जा रहा है कि दोनों काफी समय से एक दुसरे को डेट कर रहे थे और जल्द ही अक्टूबर मे निकाह कर सकते है।

डॉ.महरीन काजी इंस्टाग्राम (Dr Mehreen Qazi Instagram)

डॉ.महरीन काजी अपने सोशल मीडिया अकाउंट इंस्टाग्राम पर काफी ज्यादा एक्टिव रहती है. उनके 2 लाख 60 हज़ार फॉलोअर्स है और लगातार बढ़ रहे है. इंस्टाग्राम के जरिए महरीन खुद को एक ‘ड्रीमर’ यानी की सपने देखने वाली एवं ‘अचीवर’ यानी सफल होने वाली बताती हैं. इंस्टाग्राम की फोटो से अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि डॉ.महरीन एक मॉडल और सोशल मीडिया स्टार है.

Leave a Comment