Home TECHNOLOGY e-RUPI Kya Hai in Hindi? | e-RUPI Kaise Kaam Karta Hai?

e-RUPI Kya Hai in Hindi? | e-RUPI Kaise Kaam Karta Hai?

0
E-RUPI KYA HAI IN HINDI
E-RUPI KYA HAI IN HINDI

e-RUPI Kya Hai in Hindi? (क्या है e-RUPI?)

भारत सरकार द्वारा डिजिटल भुगतान की पक्रिया को सरल बनाने हेतु e-RUPI लॉन्च किया है, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने वित्तीय सेवा विभाग (डीएफएस), राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए), स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (एमओएचएफडब्ल्यू) और सहयोगी बैंकों के सहयोग से एक अभिनव डिजिटल समाधान हेतु ई रूपी शुरू किया है.

e-RUPI kya Hai?
e-RUPI kya Hai?

e-RUPI पेमेंट को लेकर अभी ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है. लेकिन, रिपोर्ट्स के अनुसार ई-रुपी डिजिटल भुगतान के लिए एक कैशलेस और कॉन्टैक्टलेस साधन है. बताया जा रहा है कि इसके जरिए एसएमएस के जरिए पेमेंट होता है. ऐसे में आप एक दूसरे को मैसेज के रूप में वाउचर भेजेंगे और वाउचर को प्राप्तकर्ता बिना किसी इंटरनेट और स्मार्टफोन के जरिए उस वाउचर के पैसे को अकाउंट में ट्रांसफर कर सकेंगे.

e rupi digital payment solution

यह एक तरह से ऑनलाइन चेक की तरह ही बताया जा रहा है, जिसमें आप वाउचर किसी दूसरे शख्स को अमाउंट के रूप में भेजते हैं. जिसे वो शख्स अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर लेता है. इसके लिए ग्राहक को उसी नंबर का इस्तेमाल करना होगा, जो उसके बैंक में रजिस्टर्ड होगा. बता दें कि इसे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने अपने UPI प्लेटफॉर्म पर वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सहयोग से विकसित किया है. माना जा रहा है कि अभी इसे सरकारी सब्सिडी या योजनाओं का फायदा उठाने के लिए किया जाएगा.

यह प्रीपेड होगा और इसके जरिए सीधे प्राप्तकर्ता के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे. माना जा रहा है कि कल्याणकारी सेवाओं की लीक-प्रूफ डिलीवरी सुनिश्चित करने की दिशा में यह एक क्रांतिकारी पहल होने की उम्मीद है. इसका उपयोग मातृ एवं बाल कल्याण योजनाओं के तहत दवा व न्यूट्रीशनल सपोर्ट उपलब्ध कराने वाली स्कीम्स या फिर अन्य सब्सिडी योजनाओं में सेवाएं देने के लिए भी किया जा सकता है. इसके अलावा निजी क्षेत्र भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

e rupi in hindi

साधारण भाषा में बात करें तो जैसे पहले के जमाने में लोग मोबाइल रिचार्ज करने के लिए किसी भी शॉप से एक वाउचर खरीदते थे जिसको हम कार्ड भी बोलते हैं, उस कार्ड को इसक्रेज करते थे इस्क्रेच करने के बाद उसमें जो नंबर निकलते थे उसको हम एक एसएमएस के माध्यम से संबंधित नंबर पर सेंड करते थे उसके बाद हमारा मोबाइल रिचार्ज हो जाता था यह प्रणाली भी उसी पद्धति पर आधारित है।

e-RUPI Launch 

2 August 2021

e-RUPI Voucher, e-RUPI Digital Voucher Ka Use Kaha Hota Hai

वेलफेयर सर्विस की लीक-प्रूफ डिलीवरी सुनिश्चित करने की दिशा में इससे एक क्रांतिकारी पहल होने की उम्मीद है। इसका इस्तेमाल आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, विभिन्न वेलफेयर स्कीम्स के तहत सर्विस देने के लिए भी किया जा सकता है। निजी क्षेत्र भी अपने कर्मचारी कल्याण और सीएसआर कार्यक्रमों में इन डिजिटल वाउचर का लाभ उठा सकता है।

e-RUPI Kaise Kaam Karta Hai?

ई-रुपी (e-RUPI) एक डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन है। इसके लिए किसी भी प्रकार की मोबाइल ऐप की जरूरत नहीं है। इसका उपयोग SMS के जरिए भी किया जा सकता है। यह एक प्रीपेड वाउचर है। एक प्रकार से आपके मोबाइल में मौजूद धनराशि है जिसका आप उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके मोबाइल में e-RUPI प्रीपेड वाउचर है तो आप मोबाइल में इंटरनेट डाटा नहीं होने के बावजूद कैशलेस और कांटेक्ट लेंस पेमेंट कर सकते हैं।

e-RUPI Safe Hai Or Nahi in Hindi? (ई रूपी सुरक्षित है या नही)

हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ई रूपी की शुरुआत की गई, यानी ई रूपी एक सरकारी डिजिटल लेनदेन वाला प्लेटफार्म है जिसका मालिक स्वयं भारत सरकार है, इससे ये भी स्पष्ट हो गया कि E Rupi is safe/ई रूपी सुरक्षित है, इसमें हमारे पैसा सुरक्षित रहेगा, लेनदेन के समय अगर हमारा पैसा क्रेडिट या डिपॉजिट नही होता तो हम भारत सरकार द्वारा जारी ऑफिशियल वेबसाइट या E Rupi toll free number पर शिकायत कर सकते हैं।

e-RUPI Use Kaise kare?

ई रूपी इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के एंड्राइड फोन या इंटरनेट डेबिट कार्ड/एटीएम कार्ड या फिर किसी ऐप की जरूरत नहीं है, e-rupi को आप एक साधारण से मोबाइल यानी Keypaid Mobile के माध्यम से भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
इस्तेमाल करने के लिए इसमें आपको एक बाउचर बनाना पड़ेगा और उस वाउचर को आप जिस व्यक्ति को पैसा सेंड करना चाहते हैं उस व्यक्ति को एसएमएस के माध्यम से सेंड करना पड़ेगा, जब वह व्यक्ति उस s.m.s. का इस्तेमाल कर उस वाउचर का इस्तेमाल करेगा उसके अकाउंट में पैसा डिपॉजिट हो जाएगा।

 e-RUPI के फायदे?

बात करें ई रूपी के फायदे की तो इसमें सबसे बड़ा फायदा यही है कि इसमें आपको किसी भी प्रकार के अच्छे महंगे एंड्राइड मोबाइल की जरूरत नहीं है किसी भी प्रकार के इंटरनेट या फिर ऐप की जरूरत नहीं है। इसका सबसे बड़ा फायदा यही है कि इसका इस्तेमाल एक कीपैड मोबाइल के जरिए एसएमएस के माध्यम से किया जा सकता है। एस एम एस के द्वारा ही एक मोबाइल से दूसरे व्यक्ति के मोबाइल में एसएमएस सेंड कर पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है जोकि आप ही अच्छी सुविधा है, जिसको एक साधारण व्यक्ति भी इस्तेमाल कर सकता है।

e-RUPI सरकार का भरोसा है, पेमेंट सुरक्षित रहेगा

इस वन टाइम पेमेंट मैकेनिज्म के यूजर्स, सर्विस प्रोवाइडर पर कार्ड, डिजिटल पेमेंट ऐप या इंटरनेट बैंकिंग एक्सेस किए बिना वाउचर को रिडीम कर सकेंगे। इसे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई (NPCI) ने अपने यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई (Unified Payments Interface) प्लेटफॉर्म पर वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सहयोग से विकसित किया है।
e-RUPI Website
लोग इंटरनेट के माध्यम से ई-रूपी आधिकारिक वेबसाइट या ऐप यहां और वहां देख रहे हैं लेकिन इसे खोजने में असमर्थ हैं। क्योंकि नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीएल) ने अभी तक ई-आरयूपीआई वेबसाइट या मोबाइल ऐप डाउनलोड जारी नहीं किया है, लेकिन संगठन द्वारा इसे जल्द से जल्द घोषित किया जाएगा। तो, सभी लोग और उम्मीदवार ई-रूपी नवीनतम अपडेट के संबंध में इस वेब पेज से जुड़े रहें |
e-RUPI Custumer Care Number
ई रूपी कस्टमर केयर नंबर आपको बहुत जल्द इस साइट (Hindinut.com) पर उपलब्ध करा दिया जाएगा, ताकि आपको किसी प्रकार की समस्या होने पर तुरंत बात कर सके।
e-RUPI के साथ सम्मिलित बैंक
  • Union Bank of India
  • State Bank of India
  • Punjab National Bank
  • Kotak Bank
  • Indian Bank
  • Induslnd Bank
  • ICICI Bank
  • HDFC Bank
  • Canara Bank
  • Bank of Baroda
  •  Axis Bank

UPI Kya Hai?

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस/यूपीआई एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है, जो मोबाइल ऐप के माध्यम से बैंक अकाउंट में पैसे तुरंत ट्रांसफर कर सकता है। खास बात है कि ई-रुपी भी यूपीआई प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है लेकिन इसे रिडीम करने के लिए मोबाइल ऐप की जरूरत नहीं होगी।

e-Rupi app, e-Rupi App Download 

ई रूपी ऐप डाउनलोड आपके जानकारी के लिए बता दे की यह कोई ऐप नहीं है यह सिर्फ एसएमएस पर आधारित लेनदेन प्रणाली है जिसको आप कीपैड मोबाइल के जरिए भी बड़ी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं,

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here