Facebook Se Paise Kaise Kamaye 2022 In Hindi | How to Earn Money Through Facebook Without any Investment

0

make money from facebook in hindi 2022 –social media platform के रूप में facebook की लोकप्रियता किसी के लिए भी रहस्य नहीं है। वास्तव में, यह लोगों को परिवार और दोस्तों के संपर्क में रहने, के लिए सबसे पसंदीदा ऑनलाइन platform है।

इस लोकप्रिय social media platform पर अपने उपयोगकर्ताओं को अपनी फोटो, वीडियो और ऑडियो (audio) पोस्ट करने का अधिकार देता है।

फेसबुक पर मार्केटिंग अभियान (campaign), facebook page और facebook marketplace से कमाई करने के लिए बहुत अच्छे अवसर प्रदान करता है।

इस पोस्ट में हम आपको how to earn money through facebook in india फेसबुक से पैसे कैसे कमाए? Facebook page से पैसे कैसे कमाए? Facebook group से पैसे कैसे कमाए?के बारे में पूरी तरह से जानकारी देंगे जिससे आप आसानी से पैसा कमा सकेंगे

Facebook क्या है?

आजकल फेसबुक के बारे में कौन नहीं जानता ये पूरी दुनिया में एक बहुत ही बड़ा सोशल नेटवर्क है जिसके users की संख्या बिलियन मे है. फेकबुक एक व्यक्ति को दूसरों से जोड़ता है. हम फेसबुक का बिल्कुल फ्री में use कर सकते हैं जैसे कि free अकाउंट, पेज और ग्रुप आदि बनाने तक.

यह बात बिल्कुल सच है कि फेसबुक का इस्तेमाल करके आप सीधा पैसा नहीं कमा सकते. लेकिन यह बात भी सच है कि फेसबुक आपको बहुत बड़ा audience प्लेटफॉर्म देता है जिससे आप बहुत सारे लोगों तक पहुंच सकते हैं. तो चलिए दोस्तो आज जानते हैं कि How to earn money from facebook in hindi

अगर आप Facebook Page से पैसे कामना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपनी कैटेगरी चुननी होगी जिसके साथ सम्बंधित आप अपने Facebook Page पर पोस्ट करेंगे.

उदाहरण के लिए आप फेसबुक के पापुलर पेज देख सकते हैं. दोस्तो आप पेज की कैटेगरी अपने interest के हिसाब से चुनिएगा. क्यूंकि जिस चीज में आपको interest होगा आप उस पर काफी  समय तक बिना बोर हुए लिख सकते हैं.

Facebook like se paise kaise kamaye 

किसी भी facebook page पर ज्यादा से ज्यादा likes पाने के लिए लोग पागल होते है।

बड़ी संख्या में like को देखने के लिए लोग इतने उतावले रहते हैं कि हजारों रुपये देने से भी नहीं हिचकते।

लेकिन इसके लिए आपके पास फेसबुक लाइक पैदा करने का अनुभव होना चाहिए।

जब आपके पास एक ऐसा फेसबुक पेज होता जिसपे ज्यादा likes आते है आप बड़ी से आसानी दुसरो की पोस्ट promote करके पैसा कमा सकते है।

Facebook sponsored post se paise kaise kamaye

यदि आपके पास फेसबुक likes का अच्छा आंकड़ा है और आपके पास अच्छी fan following है, तो पास अपने फेसबुक पेज पर अन्य लोगों या कंपनियों के विज्ञापन पोस्ट करके पैसा कमा सकते है।

जब भी आपका facebook पेज थोड़ा लोकप्रिय हो जाता है आपसे खुद लोग संपर्क करेंगे जिससे आप एक अच्छा पैसा कमा सकते है।

Facebook se affiliate marketing kaise kare

ऐसी बहुत सी साइटें हैं जो अपने उत्पादों को कमीशन के आधार पर बेचने के लिए पेश करती हैं जैसे कि amazon, clickbank और ebay.

आपको किसी भी affiliate वेबसाइट से जुड़ जाना है और उनके product आपको अपने फेसबुक पेज पर या फिर फेसबुक ग्रुप पर बेचने होंगे।

जिसका कमीशन आपके खाते में जोड़ दिया जाएगा और आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

यह भी पढे – Youtube Se Paise Kaise Kamaye 2022 | Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2022

Facebook Page par Content Publish kar paise kaise kamaye

आप एक निरंतर मात्रा में Facebook Page पर Quality कंटेंट पब्लिश करोगे तब ही आप अपने visitors का विश्वास जीत स्कोगे. लोग तब तक आपके साथ जुड़े रहेंगे जब तक उन्हें आपके पेज से क्वालिटी कंटेंट प्रोवाइडर होगा. इस तरह आपका Traffic Increase होगा.

आप अपने कंटेंट में self-made पिक्चर्स, विडियोज और आर्टिकल्स को शामिल कर सकते हैं. मेरी मानो आपको अपने फेसबुक पेज का कंटेंट पहले ही reserve करके रख लेना चाहिए. आप अपने पोस्ट को schedule भी कर सकते हैं.

Facebook Page ke like kaise badhaye

फेसबुक आपको एक ऑप्शन देती है के अगर आपकी फेसबुक profile पर फ्रेंड्स की संख्या 5,000 या इसके करीब है तो आप अपनी प्रोफ़ाइल को पेज में convert कर सकते हैं. एक बहुत अच्छी सर्विस है.

लेकिन दोस्तो इस तरीके से आप लाइक तो ले सकते हैं पर लोगो का विश्वास नही जीत सकते. विश्वास जीतने के लिए आपको खुद मेहनत करनी होगी.

Facebook Page se paise kaise kamaye

जब आपके Facebook Page पर लाइक अपबीडी जाएंगे तो आप Fiverr.com का इस्तेमाल करके अपने पेज के लिए advertisers को ढूंढ सकते हैं. आप affiliate marketing का भी use कर सकते हैं फेसबुक पेज से पैसे कमाने के लिए. इंटरनेट पर बहुत सारे affiliate programs उपलब्ध हैं जैसे कि amazon.in, vcommission etc.

Facebook Page ko Sell karke paise kaise kamaye

जब आपके फेसबुक पेज पर लाइक बढ़ जाएंगे तो आपकी earning भी धीरे धीरे बड़ने लगेगी. लेकिन अगर आप facebook page को sell करके पैसा कमाना चाहते हैं तो आप ऐसे भी पैसे कमा सकते हैं. 1,00,000 लाइक वाले पेज को आप आसानी से हजारों में sell सकते है.

Website ko facebook page par Promote kar paise kaise kamaye

आप चाहे तो अपने वेबसाइट के कंटेंट को भी अपने Facebook page पर प्रोमोट कर सकते है. लेकिन दोस्तो आपको  एक बात का भी ध्यान रखना होगा कि आपको पेज से रिलेटेड ही कंटेंट शेयर करना चाहिए और आपको हद से ज्यादा भी लिंक्स शेयर नहीं करनी चाहिए.

अगर दोस्तो आपकी वेबसाइट पर Adsense का aprroval नहीं मिल रहा तो आप फेसबुक का adnetwork भी इस्तेमाल कर सकते है. फेसबुक के adnetwork के लिए फेसबुक की ओर से आपके पेज पर लाइक की संख्या को देखा जाता है.

URL shortner ka use kar paise kaise kamaye

आप चाहे तो url shortener का इस्तेमाल करके भी फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं. URL Shortener में आप किसी भी लिंक को short करके पैसे कमा सकते हैं. आपको बस short की गई लिंक को शेयर करना है और जब भी कोई उस लिंक पर click करेगा तो आपको पैसे मिलेंगे.

इंटरनेट पर आपको बहुत सारे url shortener मिलेंगे जिनमें से ज्यादातर fraud होंगे जो आपको पैसे नहीं देंगे. Za.gl URL Shortener एक trusted URL Shortener है.

URL Shortener की लिंक को फेसबुक पर directly शेयर करने से आपका अकाउंट बैन हो सकता है. URL Shortener की लिंक को फेसबुक पर शेयर करने के लिए आपको इसे किसी और URL Shortener में शॉर्ट करना होगा जो कि free वाला हो उदहारण के लिए bit.ly, goo.gl etc.

अगर आपके पास facebook page नहीं है तो आप URL Shortener की लिंक को फेसबुक पर ग्रुप join करके शेयर कर सकते हैं.

यह भी पढे – Make Money Online India Free Home in Hindi 2022 | How to Make Money Online Without Investment

Facebook Group Se paise kaise kamaye 

Facebook Group से पैसे कमाने  लिए आपको अपना फेसबुक ग्रुप बनाना होगा. आप चाहे तो अपने facebook page से रिलेटेड group बना सकते हैं. अगर आपके फेसबुक पेज पर लाइक ज्यादा है तो आपके ग्रुप में members भी धीरे धीरे बढ़ने लगेंगे.

अगर आप facebook group से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके ग्रुप में members की संख्या 10,000 से ज्यादा होनी चाहिए और वो active members होने चाहिए. आप ग्रुप में रेगुलर पोस्ट करेंगे तो members अपने आप engage और active रहने लगेंगे.

PPC Program se paise kaise kamaye

PPC Program को Pay Per Click  या Cost Per Click भी कहा जाता है. इस program में ads show की जाती है और जब viewer के द्वारा ad पर click किया जाता है तो तब advertiser आपको पैसे देता है. इंटरनेट पर बहुत सारे PPC नेटवर्क मौजूद है जैसे के Revcontent etc.

आपको PPC नेटवर्क से जुड़ने के लिए किसी PPC वेबसाइट पर signup करके पैसे कमाने के लिए उनका कंटेंट शेयर करना पड़ता है. फेसबुक से पैसे कमाने के लिए ये भी एक बढ़िया तरीका है.

PPV Program se paise kaise kamaye

PPV Program, PPC Program की तरह ही हैं. पर PPV Program में clicks के नहीं बल्कि views के पैसे मिलते हैं. इसमें आपको किसी PPV Program को join करना पड़ेगा और उनकी videos को शेयर करना पड़ेगा. Videos पर जितने ज्यादा views आयेंगे आप उतने ज्यादा पैसे कमा सकोगे.

उदहारण के लिए Vidinterest एक PPV Program है. इस method से भी आप फेसबुक से अधीक earning के सकते है.

PPD Program se paise kaise kamaye

PPD Program में आपको clicks और views की बजाए downloads के पैसे मिलते हैं. इसमें आप जिस PPD Program को join करोगे आपको उनके stuff को डाउनलोड करवाना होगा या फिर कई PPD Program आपको अपना ही content उनकी वेबसाइट पर upload करके डाउनलोड करवाने के लिए कहते हैं.

तो दोस्तो आज मैने आपको इस पोस्ट में बताया कि फेसबुक पेज से पैसे कैसे कमाए. मैंने आपको बहुत सारे तरीके बताए हैं जिनका इस्तेमाल करके आप फेसबुक से अच्छी खासी earning कर सकते हैं.

ये सभी तरीके genuine है और work भी करते हैं. दोस्तो आप अगर फेसबुक से earning करनी चाहते है तो आपको सबसे पहले Facebook Page और group बनाना है जो कि फेसबुक से earning करने का मुख्य source है.

आप अपने Facebook Page और Group को अच्छी तरह से maintain कीजियेगा  और quality content की बजाए advertisement links etc. शेयर मत कीजियेगा.

आप इस बात का ध्यान जरूर रखयेगा कि audience आपके साथ तब तक ही जुड़ी रहेगी जब तक उन्हें आपसे quality content मिलेगा.

Related Queries

facebook par sabse jyada followers kiske hai

Facebook पर पहले स्थान पर पुर्तगाल के मशहूर फुटबॉल प्लेयर क्रिस्टियानो रोनाल्डो है. फेसबुक पर इनके  सबसे ज्यादा 122 मिलियन Followers है.

Facebook kisne banaya

Mark Zuckerberg

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here