Gita Gopinath Biography In Hindi | गीता गोपीनाथ की जीवनी

0

Gita Gopinath Biography, Wiki, Age, Husband, Education, Family, Net Worth, Birth Place In Hindi

गीता गोपीनाथ का जन्म 8 दिसंबर 1971 में भारत के केरल के कुन्‍नूर नामक स्थान में हुआ गीता गोपीनाथ की गिनती दुनिया के प्रमुख अर्थशास्त्रियों में होती है। उन्‍होंने स्‍नातक और मास्‍टर तक की पढ़ाई भारत से ही की, जिसके बाद वह अमेरिका चली गईं। वह हावर्ड यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर भी रह चुकी हैं।

गीता गोपीनाथ अब हालांकि अमेरिका की निवासी हैं, पर भारत से उनका करीब का नाता है। उनका जन्‍म केरल के कुन्‍नूर में हुआ था और उन्‍होंने शुरुआती शिक्षा यहीं से पूरी की। बाद में उन्‍होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्रीराम कॉलेज से अर्थशास्त्र में ऑनर्स की पढ़ाई की। उन्‍होंने 1992 में यहां से ऑनर्स किया और फिर दिल्ली स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स से अर्थशास्त्र में ही मास्टर की पढाई पूरी की। इसके बाद 1994 में वह वाशिंगटन यूनिवर्सिटी चली गईं। साल 1996 से 2001 तक उन्होंने प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में शोधकार्य किया और इस तरह उनकी पीएचडी पूरी हुई।

गीता गोपीनाथ का जीवन परिचय | Gita Gopinath Biography In Hindi

नाम (Name) गीता गोपीनाथ
जन्म (Date of Birth) 8 दिसंबर 1971
आयु (Age) 50 वर्ष (2021 तक)
जन्म स्थान (Birth Place) केरल, कुन्‍नूर
पिता का नाम (Father Name) टी.वी. गोपीनाथ
माता का नाम (Mother Name) विजयालक्ष्मी गोपीनाथ
पति का नाम (Husband Name) इकबाल धालीवाल
पेशा (Occupation ) भारतीय अमेरिकी अर्थशास्त्री
अवार्ड (Award) यंग ग्लोबल लीडर

 

अक्टूबर 2018 में, गीता को आईएमएफ के मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में चुना गया था। वह आईएमएफ के लिए मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में चुनी जाने वाली दूसरी भारतीय और पहली भारतीय महिला थीं।

उनसे पहले आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) का मुख्य अर्थशास्त्री भी चुना गया है। 2019 में, गीता को विदेश नीति द्वारा दुनिया के शीर्ष वैश्विक विचारकों में शामिल किया गया था और दुनिया के शीर्ष 25 अर्थशास्त्रियों में गीता का नाम भी शामिल था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here