Google Adsense का Approval कैसे ले ?

0
Google Adsense का Approval कैसे ले ?

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल मे हम आपको बताने वाले है Google Adsense का Approval कैसे ले ? ज्यादातर Bloggers का यही सवाल रहता है कि अपने blog पर Google AdSense का Approval कैसे कराए, यहाँ तक की 90% blogger अपने पहले attempt में Adsense approval नहीं करा पाते हैं ।


अपने Blog से पैसे कमाना हर नए blogger का सपना है और इसके लिए AdSense सबसे बेहतर monetization method है. लेकिन AdSense का approval लेना इतना आसान नहीं है, खासकर नए blogger के लिए. इसका कारण है Adsense की policy के बारे में पूरा knowledge नहीं होना, जिसके वजह से reject कर दिया जाता है.

इसलिए मैं इस लेख के जरिए आपको बहुत ही आसान तरीका बताने वाली हु जिससे आप अपने वेबसाईट को Google Adsense से Approve करा सकते है.


Google Adsense का Approval कैसे ले?

यदि आप भी blogger हैं और आपके पास एक ब्लॉग और आप भी अपने ब्लॉग का Google Adsense का Approval लेना चाहते है तो आप मेरी इन टिप्स को फॉलो करके अपने site को adsense के लिए Approve करा सकते हैं।

Google Adsense Approval के लिए आप इस टिप्स को फॉलो करें जिससे आपको आसानी से Adsense का Approval मिल जाएगा ।


1. Domain Name

Adsense के Approval के लिए Domain नाम बहुत मायने रखता है। आप जब भी Domain Name खरीदें तो आप Top Level Domain ही इस्तेमाल करें। आप अपनी साइट के लिए .com, .in, .net या  अन्य डोमेन इस्तेमाल कर सकते हैं।  इससे आपकी Site भी Google में रैंक करेगी यदि आप इसकी जगह पर .tk, .ml, .xyz आदि का इस्तेमाल करेंगे तो आपको Approval मिल तो जायेगा लेकिन थोड़ी अधिक मेहनत करने के बाद। आपको इन डोमेन पर टॉप लेवल डोमेन के मुकाबले Adsense का अप्रूवल लेने के लिए थोड़ी अधिक मेहनत करनी पड़ेगी।

2. Domain Age 

वैसे तो इस की कोई फिक्स age नहीं है कि आपके Blog के domain की age कितनी होनी चाहिए क्योंकि Adsense 10 दिन पुराने डोमेन को भी अप्रूवल दे देता है और 2 महीने पुराने डोमेन को भी अप्रूवल दे देता है।

लेकिन यदि आप किसी भी डोमेन को Adsense के लिए सबमिट कर रहे हैं तो आप यह ध्यान रखें कि वह कम से कम एक महीने पुराना हो। यदि आप जल्दी Apply कर देते हैं तो यह हो सकता है कि Adsense आपके वेबसाईट को जल्दी रिव्यु न करे।


3. Quality Content 

ये जरूरी नहीं है की Adsense Approval के लिए आपके ब्लॉग पर ज्यादा आर्टिकल होना चाहिए लेकिन मेरे और अन्य लोगों के experience के हिसाब से यदि आपके Blog पर कम से कम 20 पोस्ट Quality Content होनी चाहिए जो कि 1500 शब्द की हों या कुछ कम या ज्यादा भी हो सकता है। आप यह भी ध्यान रखें की आपका कंटेंट unique हो। आपका कंटेंट Copyright नहीं होना चाहिए

आपके ब्लॉग की Content की Quality अच्छी होनी चाहिए और आपका Content Adsense की Google publisher policies की नीतियों का पालन करता हो। आप अपने ब्लॉग पर गैरकानूनी, खतरनाक या अपमान करने वाली सामग्री और बहुत सी तरह की चीजें लिखते है तो आपको इससे Adsense का  Approval नहीं मिलगा।

4. Copyright Free Image 

आप अपने ब्लॉग की post में जो भी इमेज का इस्तेमाल Pixabay, Pixels या अन्य साइट से Copyright फ्री इमेज डाउनलोड करके अपने ब्लॉग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।


5. Copyright Content 

आप अपने आर्टिकल को खुद लिखें। आप किसी भी अन्य साइट से आर्टिकल को Copy Past न करें। यदि आप यह करते हैं तो आपको Adsense का Approval नहीं मिलेगा। कंटेंट को ट्रांसलेट करके इस्तेमाल करने लगते हैं या एक साइट की जगह पर कई साइट से थोड़ा थोड़ा कंटेंट कॉपी करके आर्टिकल लिखने लगते है। तो यकीन मानिये की आपको इससे कोई भी फायदा नहीं होगा। आपको Adsense का Approval नहीं मिलगा।

6. User Interface

आप अपने ब्लॉग का Interface यूजर फ्रेंडली रखें। आप अपने होम पेज, लैंडिंग पेज, और Blog Post पेज को एक डैम अच्छा डिज़ाइन करें। आपके ब्लॉग का लोड टाइम कम होना चाहिए।

आप अपने ब्लॉग की Widgets को सही जगह पर इस्तेमाल करें। आप अपने ब्लॉग पर Popular Post, Follow By Email, Categories, User Profile, आदि Widgets को इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप अपने ब्लॉग के Main Menu, Top Menu, Footer और Sidebar को अच्छी तरह से Optimize करें।    आप इस बात  का ध्यान रखें की आपके ब्लॉग का Search Box, और अन्य Widgets अच्छी तरह से काम करते हों।    आप अपने ब्लॉग का User Interface अच्छा करने के लिए इन तरीकों का इस्तेमाल करें

  • अच्छी थीम का इस्तेमाल करें
  • अपने Widgets को अच्छी तरह से Optimize करें
  • अपने Widgets को सही जगह पर व्यवस्थित करें
  • अपने Main Menu, Top Menu, Footer और Sidebar को अच्छी तरह से व्यवस्थित करें
  • ज्यादा Pop Up न दिखाएँ
  • अपने ब्लॉग में दो से तीन रंग ही इस्तेमाल करें।



7. Social Media 

आप अपने ब्लॉग के लिए जितनी Social साइट की प्रोफाइल बना सकें बना लें। आप मुख्य रूप से Facebook, Twitter का अकाउंट जरूर बना लें और इनकी लिंक को अपने blog पर लगा दें। वैसे इसकी जरूरत नहीं है लेकिन यह थोड़ी तो मदद कर सकता है।

8. Important Page 

  • About Us – इस पेज में आपको अपने और अपने ब्लॉग की कुछ जानकारी देनी होती है।
  • Contact Us – आपको इसमें आपसे संपर्क करने के लिए आपकी कांटेक्ट डिटेल देनी जरूरी है।
  • Disclaimer – इस Page में आपके ब्लॉग को उस करके की जानकारी होती है। आप इसको Tools की मदद से Generate कर सकते हैं।
  • Privacy and Policy– इस Page को भी आप Online Tool की मदद से Generate कर सकते हैं।



9. Language 

यदि आपका Blog की Language Hindi (Country Specific), English, या Bengali, Marathi, Tamil, Telugu, Urdu Malay है तो आपको Adsense का Approval मिल जायेगा। लेकिन यदि आप किसी अन्य रीजनल लैंग्वेज पर ब्लॉग लिख रहे हैं तो आपको Adsense का Approval नहीं मिलेगा।

10. Blog Topic 

आपके ब्लॉग का टॉपिक Adsense की Policy के खिलाफ न हो। यदि आपका Blog Movie Downloading, Guns और अन्य चीजों के ऊपर है तो आपको Adsense का Approval नहीं मिलेगा। आप यदि किसी अच्छे topic को चुनते हैं तो आपको आसानी से Adsense का अप्रूवल मिल जायेगा।


11. अन्य Ad Network का इस्तेमाल 

लोग शुरुआत में Infolinks, Pop Ads, Bidvertiser, Revenuehits या अन्य Ad नेटवर्क का इस्तेमाल करने लगते हैं। इन Ad Networks को चुनने के पीछे एक ही कारण है वह है Adsense का Approval न मिलना।

आप इन Ad Network को इस्तेमाल कर सकते हैं इससे कोई परेशानी नहीं लेकिन आप जब Adsense के लिए अपनी Site को Apply करें तो आप थोड़े समय के लिए इसकी Ads को हटा लें।

यदि आप आपके साइट पर किसी अन्य Ad Network की Ad लगाएंगे तो आपको Adsense का अप्रूवल नहीं मिलेगा।

यदि आपने अपने blog पर Amazon के बैनर्स लगा रखे हैं तो आप उन्हें कुछ समय के लिए हटा लें और जब Adsense approve हो जाये तो आप इनको फिर से इस्तेमाल कर सकते हैं।

12. Blog Traffic

इससे कोई भी फर्क नहीं पड़ता है कि आपके ब्लॉगपर traffic कितना आ रहा है, traffic आ रहा है या नहीं। यदि आपके blog पर 10 भी daily का traffic होगा तो आपको adsense का approval मिल जायेगा।


लेकिन इस बात से फर्क पड़ता है कि आपके blog का traffic किस जगह से आ रहा है। यदि आपका traffic Google, Facebook, Twitter, Forum या किसी Blog से आ रहा है तो आपको कोई भी परेशानी नहीं होगी। लेकिन यदि आपका ट्रैफिक किसी illegal site, spamming site से आ रहा है तो आपको Adsense का Approval नहीं मिलेगा।

यदि आपने आपका traffic auto generated है तो आपको बहुत ही अधिक परेशानी होगी। ऐंसे traffic से तो अच्छा है कि traffic आये ही नहीं। कम से कम Adsense Approve तो होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here