Google Map पर अपना Address Location कैसे डाले ?

0
Google Map पर अपना Address Location कैसे डाले ?

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल मे हम आपको बताने वाले है गूगल मैप पर अपने घर का Address कैसे डाले? जी हाँ दोस्तों आपने कई बार किसी जगह को खोजने के लिए गूगल मैप का इस्तेमाल किया होगा क्या आपने कभी सोचा है कि गूगल मैप कैसे उस जगह को आसानी से खोज लेता है। अगर आप नहीं जानते तो हम आपको बताएंगे की कैसे कोई आपके घर का भी location गूगल map बता सकता है इसके लिए आप हमारे इस लेख को ध्यान से लास्ट तक जरूर पढे ।

अपने देखा होगा कि कई बार जब किसी अनजान व्यक्ति को आपके घर आना रहता है तो उसको कितना दिक्कत होता है भले ही आप उस व्यक्ति को अपने घर का पता बताया है फिर भी वह आपके घर तक आसानी से नहीं पहुँच पता है और इधर उधर भटकता है। इसके साथ ही आपको कई बार फ़ोन कर के आपसे location भी पूछता रहता है।

इस तरह की परेशानी से खुद को और अपने जानकारों को बचाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप गूगल मैप पर अपने घर का Address Location डाल दे।

Google Map पर अपना Address Location कैसे डाले ?

आज के इस Digital युग में अपने घर या दुकान का पता Google Map पर होता बहुत ही जरुरी हो चूका हे। इससे आपका बहुत फायदा होता है । अगर आप Google Map पर अपने दुकान या घर का  Address या Location डालते है तो ये आपके लिए बहुत ही फायदे मंद हो सकता हे, इससे आपके Customers या किसी भी अन्य व्यक्ति को आपके address पर आना काफी आसान हो जाता हे।

Google Map पर अपने घर का पता कैसे डाले?

  1. Google Map पर अपने घर का पता डालने के लिए आपको सबसे पहले Google Map Application पर जाना होगा।
  2. जब आप App को खोलेंगे तो आपको पूरा मैप नजर आयेगा। यहाँ पर आपको दो option मिलेंगे। एक option मे आप केवल Road के signs देख पाएंगे और दूसरे option मे आपको सेटेलाइट मिलेगा जिसके द्वारा आप किसी के घर, दुकान या जहाँ आप जाना चाहते है उस जगह को देख पाएंगे।
  3. Google Map पर अपने घर की location डालने के लिए मैप के ऊपर Right Side Corner पर click करे, जिसके बाद आपको कई सारी settings नजर आयेंगी।
  4. यहाँ पर आपको Add a Missing Business पर click करना है जिसके बाद आपके सामने एक New Page open हो जायेगा।
  5. अब आप सबसे ऊपर जगह का नाम लिख दे। इसके बाद आपको मैप पर अपने घर की जगह को चुनना है। इसके लिए आप अपने Phone की location को on कर ले। इसका फायदा यह है कि आप जिस जगह होंगे वह जगह मैप पर नजर आ जाएगी।
  6. इसके बाद आपको category का चुनाव करना है। यहाँ पर आप Home को select कर ले, अगर आप अपने घर के अलावा किसी अन्य पत्ते को लिखना चाहते है तो उस category को चुने।
  7. अब अगले step मे आपसे Photo और Phone number पूछा जायेगा। आप चाहे तो अपने घर की Photo या अपना number डाल सकते है। इस प्रकार जब सभी information आप भर देंगे तब आपको Page के ऊपर Right side पर दिए तीर के निशान पर click करना है। यह करने के बाद अगले 24 घंटे मे आपके घर की location google map पर नजर आने लगेगी।

यह भी पढे : Telegram Account Delete Kaise Kare ?

Facebook से वीडियो Download कैसे करे ?

Computer या Laptop मे Microsoft Store से Apps Download कैसे करे ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here