Google Web Stories kya Hai ? | Google Web Stories Tutorial In Hindi

0
Google Web Stories kya Hai ?

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल मे हम आपको बताने वाले है Google web stories क्या है?, Google Web Stories Examples, Google Web Stories In Hindi के बारे मे अगर आप Google Web Stories के बारे मे सारी जानकारी हासिल करना चाहते है तो आप हमारे इस लेख को विस्तार से लास्ट तक जरूर पढे ।


Google Web Stories kya Hai?

Google Web Story यह AMP Technology से बना हुआ है Webstory को आप अपने वेबसाइट पर पोस्ट कर सकते है और ये वेब स्टोरीज Google Discover मे गूगल दिखाता है  यह Web Story बाकी सभी Social Media प्लेटफार्म से बहुत अलग है

Web Stories Google के जरिये आप अपने स्टोरी में Photo, Graphic, Text और Link लगाकर अपने ऑडियंस को अपने बिज़नेस के बारे में बता सकते हो जिसकी वजह से आपके वेबसाइट पर जयादा लोग आएंगे और लोगो को आपके बिज़नेस और आपके काम के बारे में पता चलेगा.



यह एक AMP Stories है जो स्मार्ट फ़ोन में काफी जयादा अच्छे से दिखती है और यूजर एक्सपीरियंस भी काफी अच्छा होता है , आपकी Google Web Stories यह लोगो को Google Search, Google Image, Google Discover में भी दिखेगी और इस Web Feature stories की मदत से आपकी वेबसाइट पर काफी जयादा traffic भी आयेगा.

Google Web Stories पर आप Google Adsense का Ad भी लगा सकते हो जिसके जरिये लोगू को आपके Webstory के बीच में Advertising दिखेगी और उसके जरिये आपकी इनकम भी बढेगी.



Google Web Stories Examples

बात करे Google Web Stories की तो ये AMP Technology के जरिये चलता है यह आपके मोबाइल में एक बढे स्क्रीन में दिखता है जिसकी वजह से यूजर का User Experience अच्छा होता है Google Web Stories Examples कैसे दिखता है ये आप नीचे दिए गए इस फोटो मे देख सकते है 

Google Web Stories Examples

जैसे सभी सोशल Media पर स्टोरी का फीचर दिया गया है और लोग इसका अपने बिज़नेस के लिए काफी जयादा इस्तेमाल कर रहे है उसी तरह अब गूगल ने भी अपना स्टोरी लॉन्च किया है Google Web Story, इस फीचर के जरिये बहुत लोग अपने बिज़नेस को काफी आगे बढा रहे है और Google Web Stories feature को लोग काफी जयादा पसंद भी कर रहे है.



Web Stories By Google के जरिये आप अपने बिज़नेस को जयादा अच्छे से प्रमोट कर सकते है और आपकी वेबसाइट पर बहुत जयादा Traffic भी आयेगी जिसके जरिये आपकी वेबसाइट की परफॉरमेंस भी बहुत अच्छी हो जाएगी.

Google Web Story Kaise Banaye?

Google Web Stories बनाना बहुत आसान है क्योंकि Web Stories बनाने के लिए गूगल का Google Web Stories WordPress का अपना Plugin भी है अगर आपकी वेबसाइट wordpress पर है तो आप बहुत आसानी से Google Webstory को बना सकते है.

यह Google Web Stories बनाने के लिए आप Web Stories जैसे WordPress Plugin का इस्तेमाल कर सकते है यह Plugin आपकी Web Story बनाने में काफी ज्यादा मदद करती है और Google Web Stories Seo भी काफी ज्यादा अच्छा से हो जाता है ।


इस Plugin में आपको Web Stories बनाने के लिए Editing Tools भी दिए जाते है जिसमे आपको Photo, Graphic, Video, Text, Call To Action और भी कई टूल्स मिल जाते है आपकी Web Story बनाने के लिए ।

  • सबसे पहले आप Add New Plugin सेक्शन मे जाके Google Web Stories Plugin को इंस्टॉल करके activate कर ले । 
  • अब आपके Dashboard मे Stories का ऑप्शन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करे और Add New Story पर क्लिक करके Add New Story खोल ले ।
  • उसके बाद आपके सामने web story बनाने के लिए Editing panel चालू हो जायेगा और आप यहाँ पर से अपनी वेबसाइट के लिए स्टोरी बना सकते है.
  • इस Editing Panel में आपको बहुत प्रकार के फीचर मिल जायेंगे स्टोरी बनाने के लिए जैसे की Photo, Graphic, Video, Text, Animation, Call To Action, Templates मिल जायेगा
  • और Right Side मे ऊपर की तरफ आपको Documents का ऑप्शन दिखेगा जहां से आप अपने Web story का SEO भी कर सकते हो अपने हिसाब से URL और Hastags लगा सकते हो.



Google Web Stories के फायदे क्या है ?

Google Web Stories यह आपके वेबसाइट को ज्यादा से ज्यादा ट्राफिक देता है लोगो तक लेके जाता है और लोगो को पता चलता है आपके वेबसाइट के बारे में और आपके बिज़नेस के बारे में  गूगल वेब स्टोरी से आपके वेबसाइट पर Traffic आती है अगर आप अपने वेबसाइट का लिंक अपने वेब स्टोरी में डालते है और आपको बहुत जयादा फायदा मिल जाता है वेब स्टोरी गूगल के सर्च Page पर और गूगल Image में दिखेगी जिससे आपकी वेबसाइट पर बहुत जयादा Traffic आयेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here