Gurkeerat Singh Biography In Hindi | गुरकीरत सिंह का जीवन परिचय 

0
Gurkeerat Singh Biography In Hindi | गुरकीरत सिंह का जीवन परिचय 

Gurkeerat Singh Biography In Hindi, Age, Career, IPL Team, Education, Family, Birthplace, Father and Mother, Nationality, Networth


नमस्कार दोस्तों आज हम इस आर्टिकल मे बात करने वाले है पंजाब के मुक्तसर में रहने वाले गुरकीरत सिंह मान के बारे मे जो एक भारतीय क्रिकेटर है।  गुरकीरत सिंह को क्रिकेट मे बहत ही दिलचस्पी है ।  गुरकीरत सिंह मान का जन्म 29 जून 1990 को मुक्तसर, पंजाब मे हुआ था और वह 10 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिए थे ।  


Gurkeerat Singh Biography In Hindi | गुरकीरत सिंह का जीवन परिचय 

पूरा नाम (Full name) गुरकीरत सिंह मान
उपनाम (Nick name) गुरकीरत सिंह
जन्म तिथि (Date of Birth) 29 जून 1990
जन्म स्थान (Birth Place) मुक्तसर, पंजाब
उम्र (Age) 32 वर्ष
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
धर्म (Religion) हिन्दू
पेशा (Occupation) क्रिकेटर
क्रिकेट मे भूमिका (Roll) ऑलराउंडर
आईपीएल टीम (Ipl Team) गुजरात टाइटन्स

गुरकीरत सिंह का प्रारंभिक जीवन एवं परिवार Gurkeerat Singh Early Life and Family

गुरकीरत सिंह मान का जन्म 29 जून 1990 को मुक्तसर, पंजाब मे हुआ था | और बहुत ही कम उम्र में मोहाली, पंजाब चले गए। के अनुसार गुरकीरत सिंह, उन्होंने 10 साल की छोटी सी उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। 



नाम Name  गुरकीरत सिंह
पिता का नाम Father name रूपिंदर सिंह
माता का नाम Mother name ज्ञात नहीं
भाई और बहन का नाम (Brother and Sister name) ज्ञात नहीं
पत्नी का नाम (Wife name) अविवाहित

गुरकीरत सिंह का अंडर-19 करियर Gurkeerat Singh Under-19 Career

पंजाब के ऑलराउंडर गुरकीरत सिंह मान का साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ वनडे के लिए टीम इंडिया में सिलैक्शन कोई हैरानी पैदा नहीं करता क्योंकि वह काफ़ी समय से अपने प्रदर्शन के दम पर गुरकीरत ने गुरकीरत अंडर-19 कूच बिहार प्रतियोगिता में प्रभावशाली प्रदर्शन किया और फिर वह 2011 में अंडर-22 टीम के भी सदस्य थे जिसने सीके नायडू ट्राफ़ी जीती थी। उन्होंने 2012 में पंजाब के लिए वनडे में डेब्यू किया और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। गुरकीरत ने पहले पांच मैच में 236 रन बनाए। उन्होंने लिस्ट A प्रतियोगिता के पहले चार सेशन में 35 मैचों में 1193 रन बरसा दिए।उनके परफ़ार्मेंस को देखते हुए किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें ख़रीद लिया। उसी साल डैकन चार्जर्स के ख़िलाफ़ उन्होंने 12 बॉल में 29 रन ठोककर अपनी टीम को यादगार जीत दिलाई। इसके बाद उन्होंने कई बार अपनी टीम को संकट से उबारा। हाल ही में अगस्त में गुरकीरत ने ऑस्ट्रेलिया A के ख़िलाफ फ़ाइनल में नाबाद 87 रन बनाकर टीम को त्रिकोणीय श्रंखला में जीत दिलाई।



गुरकीरत सिंह का घरेलू क्रिकेट करियर Gurkeerat Singh Domastic Cricket Career

गुरकीरत मन्नू पंजाब के लिए चुना गया और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में हरियाणा के खिलाफ टी20 डेब्यू किया। यह मैच पंजाब के रोहतक में हुआ था।

2013-14 के रणजी सीज़न में उनके पास लगातार दो शानदार रणजी सीज़न हैं जहाँ उन्होंने 449 रन बनाए और 2014-15 रणजी ट्रॉफी में जहाँ उन्होंने 677 रन बनाए। उन्हें पंजाब डोमेस्टिक टीम का शायद सबसे अहम खिलाड़ी माना जाता था। 

पंजाब के लिए 73 रनों का पीछा करते हुए चौथे दिन की पिच पर उनकी नाबाद 205 रन की पारी को उनकी सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक माना जाता है। बाद में उन्होंने कर्नाटक के खिलाफ शतक लगाया। गुरकीरत की उच्चतम स्कोर 201 के रणजी सीजन में उन्होंने रेलवे के खिलाफ नाबाद 2015 रन बनाए थे। इसके बाद उन्होंने आंध्र के खिलाफ एक मैच में पंजाब के लिए 9 विकेट भी लिए।



गुरकीरत सिंह मान 2014 में बांग्लादेश ‘ए’ के ​​खिलाफ भारत ‘ए’ के ​​लिए मैच खेलने का मौका मिला। उन्होंने उस मैच में 5 रन देकर 29 विकेट लेकर और एक अच्छा अर्धशतक (65 रन) बनाकर कुछ गुणवत्तापूर्ण क्रिकेट का प्रदर्शन किया।

2015 में, एक त्रिकोणीय श्रृंखला के फाइनल में, भारत ने 5 के स्कोर का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ 82 रन पर 227 विकेट खो दिए थे। गुरकीरत मन्नू बल्लेबाजी करने के लिए प्रवेश किया। भारत ने मैच जीत लिया और उन्होंने 87 गेंदों पर 81 रन की शानदार पारी खेली।

उन्हें इंडिया ग्रीन के लिए 2018 दलीप ट्रॉफी के लिए चुना गया था और 2018 विजय हजारे ट्रॉफी में छह मैचों में 295 रन के साथ सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे।



गुरकीरत सिंह का आईपीएल करियर gurkeerat singh Ipl Career

गुरकीरत सिंह मान द्वारा खरीदा गया था किंग्स इलेवन पंजाब के 2012 संस्करण में आईपीएल. वह एक के रूप में खेला कार्य का अंत करनेवाला टीम के लिए और अपने काम को अच्छी तरह से प्रबंधित किया। आईपीएल में उनके सर्वश्रेष्ठ कैमियो में से एक उनके दूसरे मैच में पीछा करने के दौरान आया क्योंकि उन्होंने केवल 29 गेंदों पर 12 रन बनाए। 

गुरकीरत सिंह कितना उपयोगी है इसका एक उदाहरण है ऑल राउंडर किसी भी टीम के लिए हो सकता है क्योंकि वह न केवल बड़े छक्के मार सकता है बल्कि दाहिने हाथ के ऑफ-ब्रेक के रूप में उपयोगी ओवर भी डाल सकता है। 

गुरकीरत मन्नू एक महान . के रूप में भी लोकप्रिय है फील्डर जैसा कि रॉस टेलर के उनके शानदार कैच से साबित हुआ, जिसके लिए उन्हें कैच ऑफ द टूर्नामेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।

पंजाब की टीम ने दिखाया गुरकीरत सिंह जैसा कि उन्होंने 2012, 2013, 2014, 2015, 2016 2017 में इतना उल्लेखनीय प्रदर्शन न होने के बावजूद लगातार उनका समर्थन किया। आखिरकार उन्हें 2017 में पंजाब ने छोड़ दिया।

उसके बाद उसे द्वारा खरीदा गया था दिल्ली डेयरडेविल्स लेकिन ज्यादा मौके नहीं दिए गए। फिर, वह द्वारा खरीदा गया था रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 2019 में 50 लाख के लिए।

2021 में, उन्होंने एक घायल रिंकू सिंह की जगह ली कोलकाता नाइट राइडर्स सीजन के लिए टीम। यद्यपि गुरकीरत मन्नू ज्यादा मैच खेलने को नहीं मिली टीम ने IPL 2021 के फाइनल में किया जगह

इस बार गुरकीरत सिंह मान आईपीएल 2022 मे गुजरात टाइटन्स टीम के हिस्सा बने है | गुजरात टाइटन्स ने उनको अपने टीम मे शामिल करने के लिए पूरे 50 लाख रूपये खर्च किए है |


यह भी पढे : प्रियम गर्ग का जीवन परिचय

आवेश खान का जीवन परिचय

अभिषेक शर्मा का जीवन परिचय

अभिनव सदरंगानी का जीवन परिचय

आकाश दीप का जीवन परिचय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here