Harnaaz Kaur Sandhu Biography In Hindi | मिस यूनिवर्स हरनाज संधु की जीवनी

0

Harnaaz Kaur Sandhu (Miss Universe 2021) Biography in Hindi Age, Height, Education , Caste, Family, Hometown, Birth Date, Nationality


हमारे देश के लिए बहुत ही गौरव का पल है. भारत की हरनाज कौर संधू (Harnaaz Kaur Sandhu) मिस यूनिवर्स बन गईं हैं. भारत ने 21 साल बाद मिस यूनिवर्स का टाइटल जीता है. हरनाज़ कौर का जन्म 3 अक्टूबर 2000 में चंडीगढ़, भारत में हुआ था। पेशे से वह एक भारतीय अभिनेत्री, मॉडल हैं। इन्हें बचपन से एक्टिंग करने का शौक रहा है पहली बार साल 2017 में इन्होने मिस चंडीगढ का खिताब जीत कर खुद को साबित किया,और उसी साल वो टाइम्सफ्रेशफेस मिस चंडीगढ़ का खिताब जीता, इन्होने अपनी मॉडलिंग की शुरुवात किशोरावस्था से ही शुरू कर दी थी।


Harnaaz Kaur Sandhu Biography In Hindi | हरनाज संधु की जीवनी

पूरा नाम  हरनाज कौर संधू
जन्म तिथि  3 अक्टूबर 2000
उम्र  21
जन्म स्थान  चंडीगढ़, भारत
पेशा  मॉडेल
राष्टीयता भारतीय
धर्मं  सिख

कई खिताब जीत चुकी हैं हरनाज

फिटनेस और योग की शौकीन 21 साल की हरनाज (Harnaaz Kaur Sandhu) ने छोटी उम्र से ही ब्यूटी कॉम्पिटीशन में भाग लेना शुरू कर दिया था. उन्होंने साल 2017 में मिस चंडीगढ़ का खिताब भी जीता था. इसके एक साल बाद हरनाज को मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया 2018 का ताज भी मिल चुका है.  इन दो प्रतिष्ठित खिताब को अपने नाम करने के बाद हरनाज ने मिस इंडिया 2019 में हिस्सा लिया, जिसमें वह टॉप 12 तक जगह बनाने में कामयाब रही थीं.


मिस डीवा यूनिवर्स बनी थीं हरनाज

साल 2018 में हरनाज (Harnaaz Kaur Sandhu) ने मिस इंडिया पंजाब का खिताब हासिल करने के बाद द लैंडर्स म्यूजिक वीडियो तेराताली (Tarthalli) में भी काम किया. इसके बाद इसी साल उन्होंने सितंबर में मिस डीवा यूनिवर्स इंडिया 2021 का खिताब अपने नाम किया. हरनाज को यह ताज खुद अभिनेत्री कृति सेनन ने पहनाया था.


Harnaaz Kaur Sandhu Miss Universe 2021

12 दिसंबर को इजरायल के इलियट में 70वीं मिस यूनिवर्स (Miss Universe 2021 Pageant) प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था. इस प्रतियोगिता में 80 देशों की प्रतियोगियों को पछाड़ते हुए 21 साल की हरनाज संधू (Harnaaz Sandhu Won Miss Universe 2021) ने ताज अपने नाम कर लिया. भारत को ये उपलब्धि 21 साल बाद मिली है. हरनाज से पहले साल 1994 में बॉलीवुड एक्ट्रेस सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) और 2000 में एक्ट्रेस लारा दत्ता (Lara Dutta) ने ये खिताब अपने नाम किया था. हरनाज संधू ने मिस यूनिवर्स (Miss Universe Harnaaz Sandhu) के ताज को अपने नाम करने के लिए खूब मेहनत की थी.

मिस यूनिवर्स 2021 मे हरनाज का जलवा

इस प्रतियोगिता के प्रारंभिक स्टेज में 75 से ज्यादा कंटेस्टेंट्स ने हिस्सा लिया था. इस रेस में मिस स्वीडन, मिस थाईलैंड, मिस यूक्रेन, मिस यूएसए, मिस वेनेजुएला, मिस कैमरून, मिस ब्राजील, मिस ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड समेत कई ब्यूटी डीवाज को पछाड़ते हुए हरनाज कौर संधू (Harnaaz Kaur Sandhu) ने ब्यूटी पेजेंट अपने नाम किया है. मिस यूनिवर्स 2021 के दौरान हरनाज ने स्विमसूट से लेकर नेशनल कॉस्ट्यूम सेशन तक में अपनी खूबसूरती से भी को प्रभावित किया. उन्होंने नेशनल कॉस्ट्यूम सेशन में पिंक कलर का लहंगा पहना था. इसके साथ ही वह हाथों में मैचिंग छतरी लिए भी नजर आईं. उनका यह पारंपरिक आउटफिट भारतीय महारानी के शाही लुक को दर्शा रहा था.


Harnaaz Kaur Sandhu Instagram

Harnaaz Kaur Sandhu Family

हरनाज़ कौर संधू के परिवार के बारे मे अभी हमे कोई जानकारी नहीं है पर जैसे ही हमे इनके परिवार के बारे मे कोई जानकारी मिलती है तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अपडेट कर देंगे ।

Harnaaz Kaur Sandhu Career

हरनाज़ संधू ने अतीत में कई सौंदर्य प्रतियोगिता जीती हैं। उन्हें मिस दिवा 2021 और फेमिना मिस इंडिया पंजाब 2019 का ताज पहनाया गया है। दरअसल, हरनाज को फेमिना मिस इंडिया 2019 में टॉप 12 में भी रखा गया था। हरनाज़ संधू ने यारा दिया पू बरन और बाई जी कुट्टंगे जैसी पंजाबी फिल्मों में भी काम किया है। वह वर्तमान में लोक प्रशासन में स्नातकोत्तर की पढ़ाई कर रही है। हरनाज संधू पहले ही कई पंजाबी फिल्मों में काम कर चुकी हैं. वह अपनी पढाई के साथ साथ कई मॉडलिंग असाइनमेंट और प्रतियोगिताओं में भाग लेती आई हैं. एक इंटरव्यू में हरनाज़ ने मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता का हिस्सा बनने के बारे में उन्होंने कहा कि मुझे वर्ल्ड फोरम पर अपने देश के 1.3 मिलियन लोगों का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला है. मुझे मिले अवसरों के लिए मैं बहुत शुक्रगुजार रहूंगी.


Harnaaz Kaur Sandhu Education (हरनाज़ संधू  की शिक्षा) 

हरनाज़ ने अपनी शुरूआती शिक्षा शिवालिक पब्लिक स्कूल, चंडीगढ़ की उसके बाद आगे की पढाई पूरी करने के लिए उन्होंने गवर्नमेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स, चंडीगढ़ में दाखिला लिया जहाँ से उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएट किया।

Harnaaz Kaur Sandhu Awards

  • 2017 में मिस चंडीगढ़ 2017 का ख़िताब जीता
  • 2018 में मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया 2018 का ख़िताब अपने नाम किया।
  • 2019 में फेमिना मिस इंडिया पंजाब 2019 का ख़िताब जीता।
  • 2021 में मिस दिवा यूनिवर्स बनी

 

यह भी पढे : कैप्टन वरुण सिंह की जीवनी

बिपिन रावत का जीवन परिचय

रचेल गोडिन्हो की जीवनी

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here