Harpreet Brar Biography In Hindi | हरप्रीत बरार का जीवनी

0
hindinut
Harpreet brar biography

Harpreet Brar Biography, Age, Bowling Style, Height, Family, Cast, Career, IPL, Stats in Hindi


हरप्रीत बरार का जन्म 16 सितंबर 1995 में पंजाब के मोगा नामक गाँव मे हुआ. एक साधारण परिवार में जन्मे हरप्रीत को बचपन से ही क्रिकेट खेलने और देखने का शौक रहा है. बचपन मे ये घर मे ही क्रिकेट खेला करते थे जिसके कारण इन्हें घर वालो की डांट भी सुन्ना पड़ती थी. हरप्रीत ने 10 वर्ष की आयु से ही क्रिकेट का अभ्यास करना प्रारंभ कर दिया था. इनकी बैटिंग के साथ-साथ बॉलिंग में भी रुचि थी जिसने इन्हें एक ऑलराउंडर खिलाड़ी बनाया.

क्रिकेट अनिश्चितताओ का खेल है. जिस प्रकार खेल में अनिश्चितता होती है उसी प्रकार क्रिकेट के खिलाड़ियों का करियर भी अनिश्चितताओ से भरा रहता है. ऐसे ही क्रिकेट खिलाड़ी हरप्रीत बरार है जो क्रिकेट की अच्छी प्रतिभा के बावजूद भी अपने क्रिकेट करियर में आज भी संघर्ष कर रहे हैं. हरप्रीत बरार 2 साल से किंग्स इलेवन पंजाब टीम का हिस्सा रहे है. हरप्रीत एक ऑलराउंडर खिलाड़ी है, जो बाएं हाथ के शानदार बल्लेबाज एवं बाएं हाथ के गेंदबाज भी करते है.



Harpreet Brar Biography In Hindi | हरप्रीत बरार का जीवन परिचय

नाम:- हरप्रीत बरार
जन्म दिनांक:- 16 सितंबर 1995
उम्र:- 25 साल
जन्म स्थान:- मोगा, पंजाब
गृहनगर:- मोगा, पंजाब
नागरिकता/राष्ट्रीयता:- भारतीय
पिता का नाम:- मोहिंदर सिंह बरार

हरप्रीत बरार का घरेलु क्रिकेट करियर | Harpreet Brar Domestic Cricket Career

ऑलराउंडर हरप्रीत बरार ने अपने घरेलू क्रिकेट की शुरुआत पंजाब के अंतर जिला टूर्नामेंट के माध्यम से की. पूरे टूर्नामेंट में हरप्रीत का नाम विकेट लेने वालों में सबसे ऊपर ही रहा.इस टूर्नामेंट में हरप्रीत के प्रदर्शन ने उन्हें क्रिकेट में आगे बढ़ने में मदद की. कुछ समय बाद जब उन्हें टीम से बाहर किया गया तब उनके सीनियर खिलाड़ी गुरमीत सिंह ने उन्हें मोहाली की टीम में जगह दिलवाने में उनकी मदद की. मोहाली की टीम का हिस्सा रहते हुए हरप्रीत में अंडर-16 टीम में पदार्पण किया. अंडर-16 (U-16) टीम में उन्होंने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया. लेकिन इसके बाद उन्हें काफ़ी संघर्ष से गुजरना पड़ा, उन्हें किसी भी बड़ी टीम में स्थान नहीं दिया गया उनकी उपेक्षा हुई जिसके कारण उन्हें निराशा का सामना करना पड़ा. उन्होंने अपने कठिन परिश्रम और अपने प्रयास को जारी रखा. कुछ समय बाद हरप्रीत बरार ने 23 वर्ष की उम्र में अंडर-23 (U-23) के रूप में लिस्ट -ए क्रिकेट में पदार्पण (डेब्यु) किया. शुरुआत में वे इसमे कुछ खास प्रदर्शन नही कर पाए. 2018 में हरप्रीत पंजाब की तरफ से नायडू ट्रॉफी का हिस्सा बने इसमे उन्होंने हर मैच में लगभग 30-40 रन बनाये.


हरप्रीत बरार का आईपीएल क्रिकेट करियर | Harpreet Brar IPL

हरप्रीत के आईपीएल सफ़र की कहानी बहुत धैर्य एवं कठोर तप की रही है, उन्होंने कई बार आईपीएल में ऑडिशन दिए लेकिन हर बार उन्हें निराश ही हाथ लगी. अंत मे उन्होंने कनाडा जाने का फैसला किया परन्तु उस अंतिम समय मे ही उनके लिए खुश खबर आई. 2019 आईपीएल (IPL) सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब ने हरप्रीत बरार की प्रतिभा को पहचानते हुए उन्हें अपनी टीम में जगह दी. किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें नीलामी में 20 लाख में खरीदा. हालांकि इस सीजन में उन्होंने 2 मैच ही खेले. हरप्रीत ने अपना पहला आईपीएल टी -20 मैच दिल्ली केपिटल्स के खिलाफ खेला. किंग्स इलेवन पंजाब ने हरप्रीत बरार को आईपीएल 2020 सीज़न के लिये अपनी टीम में बरकरार रखा है. हमे अपेक्षा है कि इस सीजन में वे अपने प्रदर्शन से आईपीएल में बड़ा नाम बनाने में सफल होंगे.


हरप्रीत बरार से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

  • हरप्रीत सिंह एक भारतीय क्रिकेटर हैं, जो पंजाब की घरेलू टीम और भारत की अंडर -23 टीम से खेलते हैं। उन्हें 2018 में किंग्स इलेवन पंजाब द्वारा बेस प्राइस 20 लाख में खरीदे गए थे।
  • हरप्रीत ने अपने करियर की शुरुआत पंजाब कि अंडर -16 टीम, अंडर -19 और अंडर -23 टीमों से खेलकर को थी।
  • हरप्रीत ने 20 अप्रैल 2019 को इंडियन प्रीमियर लीग में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए अपना T20 डेब्यू किया। उनका पहला मैच फिरोज शाह कोटला स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल के खिलाफ था।
  • होशियारपुर के खिलाफ अंतर जिला मैच के दौरान रोपड़ अंडर -19 टीम के लिए खेलते हुए, हरप्रीत ने एक ही पारी में 10 विकेट लिए। मैच की पहली पारी में, उन्होंने पांच विकेट लिए और मैच में उनके लिए कुल 15 विकेट लिए। यह रिकॉर्ड पहले भारत के अनिल कुंबले और इंग्लैंड के जिम लेकर ने बनाया था।
  • हरप्रीत बराड़ पंजाबी अभिनेत्री सोनम बाजवा की बहुत बड़ी प्रशंसक हैं । हरप्रीत ने सोनम बाजवा का स्केच बनाया और फोटो अपने फेसबुक अकाउंट पर अपलोड की।
  • जब हरप्रीत जीजीडीएसडी कॉलेज, चंडीगढ़ में पढ़ रहे थे; उन्होंने कॉलेज के खेल प्रभारी बनने के लिए एक पार्टी से कॉलेज का चुनाव लड़ा।
  • हरप्रीत पूर्व भारतीय बल्लेबाजों, युवराज सिंह और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाड़ी, गुरकीरत सिंह मान को क्रिकेट में अपना आदर्श मानते हैं । वह बड़े होकर युवराज सिंह को क्रिकेट खेलते देखते थे और इससे उन्हें क्रिकेटर बनने की प्रेरणा मिली।

यह भी पढे : प्रियम गर्ग का जीवन परिचय

आवेश खान का जीवन परिचय

अभिषेक शर्मा का जीवन परिचय

ईशान किशन का जीवन परिचय

अभिनव सदरंगानी का जीवन परिचय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here