Harshal Patel Biography In Hindi | हर्षल पटेल का जीवन परिचय

0
Harshal Patel Biography In Hindi, Wikipedia, Age, IPL Team, Education, Career, Family,

Harshal Patel Biography In Hindi, Wikipedia, Age, IPL Team, Education, Career, Family, Girlfriend, Birthplace, Father and Mother


हर्षल विक्रम पटेल को आमतौर पर हर्षल पटेल के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय क्रिकेटर है, जो घरेलू क्रिकेट में हरियाणा के लिए खेलते हैं और आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हैं। वह रणजी ट्रॉफी में हरियाणा के कप्तान हैं।

IPL 2021 की बात करे तो हर्षल पटेल ने मुंबई इंडियंस के सामने खेलते हुए पांच विकेट चटकाए और इतिहास के ऐसा रिकॉर्ड करने वाले पहले बॉलर बने है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से की हुई है।


2018 और 2020 के घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट में हर्षल पटेल ने दिल्ली में बहुत शानदार और अच्छा प्रदर्शन करके दिखाया हुआ है। इंडियम प्रीमियर लीग आईपीएल का चौदहवे संस्करण में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस के बिच जबरदस्त मुकाबला हुआ। और उसमे Rcb खिलाडी हर्षल पटेल ने शानदार करते हुए। वर्तमान समय के सबसे अच्छे खिलाडी साबित हुए है।

Harshal Patel Biography In Hindi | हर्षल पटेल का जीवन परिचय

पूरा नाम  हर्षल विक्रम पटेल
उपनाम  हर्षल
जन्म तिथि  23 नवंबर 1990
जन्म स्थान सानंद, गुजरात, भारत
आयु/उम्र 32 वर्ष
जाति  पटेल
व्यवसाय क्रिकेटर
भूमिका


गेंदबाज, ऑलराउंडर
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिंदू धर्म

 

हर्षल पटेल का जन्म और शिक्षा (Harshal Patel Birth and Education)

23 नवम्बर 1990 के दिन गुजरात राज्य के साणंद जिले में हर्षल पटेल का जन्म हुआ था। उन्होंने अपनी शिक्षा और अभ्यास अहमदाबाद की एच.ए कॉलेज ऑफ कॉमर्स से प्राप्त करके ग्रॅज्युएट की पदवी प्राप्त की हुई है। उन्हें अपने बचपन  क्रिकेट का बहुत ही शौख था। इस कारन से अपनी मेहनत और लगन से आज के समय में एक बेहतरीन खिलाडी बनके उभरे हुए है।

हर्षल पटेल का परिवार (Harshal Patel Family)

हर्षल पटेल के पिता का नाम विक्रम पटेल और माता का नाम दर्शना पटेल है। हर्षल पटेल यूएस ग्रीन कार्ड धारक हैं। 2005 में, उनका परिवार संयुक्त राज्य अमेरिका चला गया, लेकिन क्रिकेटर बनने के अपने सपने के कारण वे भारत में ही रहे। 2008 में, वह एग्रेसिव क्रिकेट क्लब में शामिल हुए थे।


हर्षल पटेल का शरुआती क्रिकेट करियर –

हर्षल पटेल की सफलता का मुख्य कारण उनका क्रिकेट कोच तारक त्रिवेदी है। क्योकि जब उनका परिवार अमेरिका जाने की तैयारी करता था। तब उनके फेमिली को हर्षल को अपने करियर की ट्रेनिंग के लिए यहाँ रहने को कहा था। .गुजरात राज्य से बिलोंग करने वाले हर्षल रणजी ट्रॉफी में अंडर -19 के प्रभावशाली क्रिकेटर बनके उभरे हुए है। लेकिन पसंद करने वालो ने हर्षल को नजर अंदाज करदिया था। तब उन्होंने हरियाणा में इयान पोंट जोकि इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर की सहायता से अपने क्रिकेट की खूबी को बहुत जल्द ही बेहतरीन बनालिया था। 2011 की साल में हरियाणा प्रथम श्रेणी के लिए दिल्ली के सामने डेब्यू किया था। उस टूर्नामेंट में उन्होंने 7 मैच खेलते हुए 28 विकेट लिए थे। हर्षल पटेल को आईपीएल 2012 सीजन में आरसीबी ने ख़रीदा था।


हर्षल पटेल का आईपीएल करियर (Harshal Patel IPL Career)

आईपीएल 2012 से डेब्यू करने वाले हर्षल पटेल 2012 से 2017 तक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में ही शामिल रहे। और Harshal Patel ipl 2018 में दिल्ली डेयरडेविल्स में शामिल हुए और 2020 तक रहे थे। उन्होंने अभी तक अंतर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय मैच में नहीं खेले है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 2021 आईपीएल खेल के लिए ख़रीदा है। उस में अपने बेहतरीन प्रदर्शन को प्रदर्शित करते हुए हर्षल ने 27 रन देते हुए 5 विकेट चटका लिए थे। यह उनका सर्व श्रेष्ठ स्कोर है। इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आईपीएल 2022 ऑक्शन मे उन्हें 10.75 करोड़ रुपये में खरीदा है।

हर्षल पटेल के बारे मे कुछ तथ्य 

  • हर्षल की फेमिली 2005 की साल में अमेरिका चली गयी है।
  • पटेल हर्षल अपने क्रिकेट कॅरियर के लिए अमेरिका से वापस भारत आगए है।
  • 23 नवंबर, 1990 के दिन हर्षल गुजरात के साणंद जिल्ले में जन्मे थे।
  • हर्षल ने सिर्फ 8 साल की उम्र में क्रिकेट की ट्रेनिंग लेना शुरू शुरू किया था।
  • वीनू मांकड़ ट्रॉफी में 2008 की साल में 23 विकेट लिए थे ।
  • हर्षल ने 2012 में हरियाणा रणजी टीम से क्रिकेट में डेब्यू किया था। वह हरियाणा रणजी टीम के कप्तान हैं।
  • मुंबई इंडियन्स की और से आईपीएल 2021 में खेलते हुए हर्षल ने पांच विकेट गिराए थे।

Harshal Patel Instagram 

यह भी पढे : प्रियम गर्ग का जीवन परिचय

आवेश खान का जीवन परिचय

अभिषेक शर्मा का जीवन परिचय

अभिनव सदरंगानी का जीवन परिचय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here