YouTube से पैसे कैसे कमाए ? | How to Earn Money From YouTube in Hindi

6
ghar baithe youtube se paise kaise kamaye
ghar baithe youtube se paise kaise kamaye

कोरोना महामारी के दौर में आप घर बैठे-बैठे  यूट्यूब (YouTube) से कमाई कर सकते हैं. यूट्यूब पर चैनल बनाकर आप उसके जरिए पैसा कमा सकते हैं. इसके लिए आपको यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम की शर्तों को मानना होगा. आइए जानते हैं कि यूट्यूब पर कैसे पैसे कमा सकते हैं और इसके लिए किन शर्तों को पूरा करना होगा.

सबसे पहले तो आप ये जान ले की youtube है क्या ?

YouTube
YouTube

यूट्यूब है क्या ? (What is youtube)

यूट्यूब दरअसल एक तरह का सोशल साइट्स है, जिसका मुख्य फीचर है ‘वीडियो’. इस साईट में लगभग हर तरह के वीडियो हर तरह की फ़िल्में संचित होती हैं, जिन्हें इन्टरनेट के ज़रिये चलाया जा सकता है और देख कर उसका आनंद लिया जा सकता है.

Youtube Kaise Kaam Karta Hai?

गूगल के बाद यूट्यूब सबसे बड़ा सर्च इंजन है। इस प्लेटफॉर्म पर हर रोज़ लाखों लोग सर्च करते हैं। आप इसके सर्च बार में कोई एक कीवर्ड टाइप करना होता है जिसके बाद आपको यूट्यूब की टाइमलाइन में उससे जुड़ी वीडियोज़ दिखाई देती है। जो वीडियो सबसे ज़्यादा पॉपुलर है यानि जिसपर सबसे ज़्यादा वियूज़ है वो वीडियो आपको सबसे ऊपर दिखाई देती है।

YouTube की पॉलिसी

यूट्यूब की पॉलिसी के मुताबिक कंटेंट क्रिएटर्स को 12 महीने के भीतर 4,000 घंटे का वॉचटाइम (देखने का समय) पूरा करना होता है। इसके अलावा आपके यूट्यूब चैनल पर 1,000 सब्सक्राइबर्स भी होने चाहिए। जब आप ये क्राइटेरिया पूरा कर लेते हैं तो आप यूट्यूब से कमाई करने के लिए एलिजिबल हो जाएंगे। बता दें कि यूट्यूब गूगल एडसेंस के जरिए रेवेन्यू-शेयरिंग मॉडल पर काम करता है। यूट्यूबर्स अपनी वीडियोज़ पर एड्स के ज़रिए भी इनकम कर सकते हैं।

यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका (How to Earn Money From Youtube in hindi)

How to Earn Money From Youtube Earning directly from YouTube requires at least 1,000 subscribers and 4,000 hours of total playtime over the past year. Making money may not be the reason for starting a YouTube channel, but the way to make money is a nice surprise to notice how many.

कई लोग यूट्यूब से पैसा कमा रहे हैं, Youtube channel par Paise Kaise Kamaye लेकिन ये प्रोसेस इतना भी आसान नहीं है। खासतौर पर नए यूट्यूबर्स के लिए काफी मुश्किल होता है। लेकिन हां अगर आप एक सीमा को पार कर जाते हैं तो यह काम आसान हो जाता है। यूट्यूबप्रेन्योर को मिलने वाला भुगतान हर माह में अलग-अलग होता है। यह कई बातों पर निर्भर करता है।

यह भी पढे – Facebook Se Paise Kaise Kamaye 2022 In Hindi | How to Earn Money Through Facebook Without any Investment

how to earn money on youtube in hindi यूट्यूब कमाने का एक बहुत ही बेहतर जरिया बन चूका है. इसमें कई ऐसे सब्सक्राइबिंग प्लान हैं, जिसके ज़रिये यूट्यूब बहुत से वीडियो प्रचारों को ख़ुद ब ख़ुद एक अच्छे चैनल से जोड़ देता है, जिसका फायदा चैनल के मालिक को होता है.

तो चलिए अब हम आपको बताएंगे की आप youtube channel kaise banaye aur paise kaise kamaye यूट्यूब पर अपना खुद का चैनल बना कर पैसे कैसे कमा सकते है

How to create a Youtube channel and make money in Hindi

  • how to make youtube channel in hindi सबसे पहले यूट्यूब में लॉग इन करके एक चैनल बनाना होता है. ये चैनल्स व्यक्तिगत होते हैं, जिसे कोई और नहीं चला सकता. एक यूट्यूब अकाउंट के साथ एक चैनल बनाया जा सकता है. यूट्यूब अकाउंट एक गूगल अकाउंट की तरह होता है. यूट्यूब अकाउंट को गूगल के अन्य जगह से कनेक्ट किया जा सकता है जैसे गूगल ड्राइव या जी मेल. इस चैनल को एक बहुत ही रोचक टाइटल दे दिया जा सकता है, जिसके नाम से आम लोग चैनल को बहुत आसानी से ढूंढ पायेंगे. चैनल का नाम वीडियो के कंटेंट से सम्बंधित हो तो बहुत बेहतर होता है. आपके द्वारा इस्तेमाल हो रहा यूज़रनेम आपको बहुत प्रभावित करता है. नाम छोटा और असरदार होने पर लोग बहुत आसानी से याद रख सकते हैं, तथा अन्य लोगों से इसका ज़िक्र भी कर सकते हैं जिससे आपके चैनल का बहुत बेहतर प्रचार हो पायेगा. अगर पसंद न आया तो बाद में यूज़र नेम को बदला भी जा सकता है.
  • अपलोड करने वाले को ये बात ध्यान में रखना चाहिए कि अपलोड की गयी चीज़ अच्छी क्वालिटी की हो, और अधिक लम्बी न हो. शुरूआत कैसी भी हो ,कोशिश ये होनी चाहिए कि हर अगला वीडियो पिछले वाले वीडियो से बेहतर हो.
  • अपनी वीडियो क्वालिटी कई तरह से बेहतर बनाई जा सकती है. एक बहुत अच्छा कैमरा, उम्दा वीडियो संपादन, लाइटिंग आदि का विशेष ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है.
  • बहुत कम समय अंतराल पर लगातार वीडियो अपलोड करते रहने से बहुत अच्छे संख्या में दर्शक जुट जाते हैं, जिस वजह से कमाई का जरिया और बेहतर होता जाता है.
  • जितने अधिक दर्शक होंगे कमाई उतनी बढ़ेगी, इसलिए यूट्यूब का लिंक अपने फेसबुक, ट्वीटर तथा अन्य सोशल साइट्स के ज़रिये अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने की कोशिश होनी चाहिए.
  • दर्शकों के द्वारा की गयी टिप्पणियों पर अपना प्रतिउत्तर देते रहने से दर्शक बने रहते हैं. उनके सवालों, उनके विचारों और सुझाओं पर अमल करने से बहुत फायदा हो सकता है.
  • यूट्यूब पर पैसा कमाने का सबसे मुख्य जरिया ये है कि यूट्यूब को अपने वीडियो पर ऐड डालने की अनुमति दी जाए. किसी वीडियो को अपलोड करने के बाद “मोनेटाईजिंग टैब” पर क्लिक करने से यूट्यूब को ख़ुद ब ख़ुद इसकी अनुमति मिल जाती है. इसी बॉक्स में उन सभी वीडियो के आगे दिए गए ‘$’ चिन्ह पर क्लिक करें. क्लिक किया गया वीडियो ‘मोनेटाईज़ड’ हो जाता है. उस पर एड आने लगते हैं और दर्शकों की संख्या में वृद्धि के साथ पैसा भी बढ़ता है.
  • इसके साथ ‘गूगल अड़सेंसे’ वेबसाइट पर एक अकाउंट बनाना पड़ता है. ये अकाउंट मुफ्त में ही बनता है. यहाँ यूट्यूब द्वारा मांगे गये सभी जानकारियों को देना होता है. यहाँ पर या तो एक ‘पेपल’ अकाउंट या एक अन्य बैंक अकाउंट की ज़रुरत पड़ती है. इसके साथ सब्सक्राइब करने वाले को अपना पता देना होता है. इन जानकरियों की सहायता से एडसीन ये पता करता है कि आप कौन हो और एडसीन किसे पैसे भेजेगा. दर्शकों द्वारा किये गये प्रति एड क्लिक पर और बहुत कम पैसे व्यूज पर मिलते हैं. यही वजह है कि यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए दर्शकों की संख्या बहुत अधिक होनी चाहिए.
  • वीडियो बनाने के लिए यदि मुनासिब हो तो एक छोटी सी टीम बना कर काम बाँट लेना बहुत ज़रूरी होता है. इससे काम बहुत आसानी से बिना किसी टेंशन के साथ किया जा सकता है.
  • समय- समय पर विश्लेषण की जांच करते रहना ज़रूरी है. यदि ऐसा लगे कि कंटेंट काम नहीं कर रहा है या चैनल मशहूर नहीं हो पा रहा है तो समय के साथ वीडियो का कंटेंट बदलना ज़रूरी होता है.
  • यूट्यूब पर शुरू होने के बाद कई और भी जगहों पर अपने वीडियो की मार्केटिंग करनी ज़रूरी होती है. इसके लिए वेबसाइट या ब्लॉग बनाया जा सकता है. इसके अलावा और भी बहुत से सोशल साइट्स हैं जिनपर अपने वीडियोज शेयर किये जा सकते हैं.
  • इन सब के साथ यूट्यूब में मेम्बरशिप भी ली जा सकती है. पार्टनर होने के कई फायदे होते हैं. एक यूट्यूब पार्टनर को यूट्यूब की तरफ से कंटेंट बनाने में कई मदद मिलती हैं, साथ ही पार्टनर होने पर बहुत से पुरस्कार भी जीते जा सकते हैं. वैसे पार्टनर होने के लिए किसी चैनल के वीडियो को अगले 90 दिनों में कम से कम पंद्रह हज़ार व्यूज मिलने चाहिए.
  • उस Video के लिए एक अच्छा सा Description लिखें क्योंकि Google, Yahoo और Bing के Search Engine पर लेन के लिए Crawlers आपके Video के Description को पढ़ते हैं।
  • अपने YouTube Channel के Video Dashboard में जाकर Monetize आप्शन को On करें। इसके लिए आपको एक Active Adsense अकाउंट की आवश्यकता होती है।
  • अपने Video को Youtube पर Publish करने के बाद अपने Blog और Social Network में ज़रूर शेयर करें।
  • YouTube पर आपके Video के हर एक Views पर Advertisement दिखेंगे जिनके Click होने पर आपको पैसे मिलेंगे जो Revenue आप Adsense Dashboard में देख सकते हैं।
Youtube Kitna Paisa Deta Hai?
हम सब जानते हैं कि Youtube से आप पैसे कमा सकते हैं, लेकिन यह पैसे Youtube कहां से देता है? इसका जवाब बहुत ही सिंपल है, Youtube आप ही के video से जो पैसे कमाता है उसमें से 55% आपको pay करता है और बाकी 45% अपने पास रख लेता है.
Youtube par paise kab aur kaise milte hai?
जब आपका channel का monetization ON हो जायेगा तब आपकी video पर विज्ञापन आते हैं जिसे आपको पैसे मिलते है। आपकी video को जितने ज्यादा लोगो देखेंगे आपकी earning उतनी ही ज्यादा होगी। आपकी youtube video से कमाये गये पैसे आपके google adsense account में आते हैं जिसे आप अपने bank account में transfer कर सकते हैं।

Youtube Channel Ko Monetize Kaise Kare

  1. Video Manager पे क्लिक करे
  2. Channel पे क्लिक करे फिर enable पे क्लिक करे
  3. Enable My Account पे click करे
  4. अब youtube Terms & Conditions को सेलेक्ट करे और फिर i accept पे क्लिक करे
  5. अब आपको $ का साईन दिखेगा वीडियो के सामने
  6. Monetization पर क्लिक करे
  7. फिर Monetize with adds को yes कर दे
  8. फिर save changes पर क्लिक करे
Youtube 1000 views pe kitne paise deta hai?
जिस तरह से आपको YouTube से कोई निश्चित click नहीं मिलता उसी तरह से हर click की CPC भी कम ज्यादा होती है । आपकी CPC घटकर 0.02, 0.01 भी हो सकती है और आपकी cpc बढकर 0.10, 0.15, 0.20 भी हो सकती है , यानि कि YouTube आपको 1000 views par 1.40 $ दे सकता है ।

1M Views par kitna paisa milta hai?

इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप की वीडियो को कौन कौन देशों में देखा जा रहा है। मैंने जो यह आकलन किया है वह भारतीय देशों में होने वाली यूट्यूब से कमाई को बताता है। यानी कि अब आप एक मिलियन व्यू पर लगभग कमाते हैं। = 400$ + 400$ = 800$ लगभग

यह भी पढे : Make Money Online India Free Home in Hindi 2022

FAQ

Youtube par video Dekh Kar Paise Kaise Kamaye?

आप yuotube पर विडिओ देख कर पैसे नहीं कमा सकते है । लेकिन बहुत ऐसे apps है जहा आप विडिओ देख कर पैसे काम सकते है जैसे की 1. Watch and Earn APP 2. Clipclaps App

kya youtube paise deta hai?

सबसे पहले आपको यूट्यूब channel की setting में जाकर अपने यूट्यूब channel को monetization enable करना है। इसके बाद आपको gmail का इस्तेमाल करके google adsense में account बनाना है। जब आपका channel का monetization ON हो जायेगा तब आपकी video पर विज्ञापन आते हैं जिसेसे  आपको पैसे मिलते है।

what is copyright claim on Youtube in Hindi?

अगर आप कोई भी कंटेंट क्रिएट करते है उदाहरण के लिए मान लीजिये आप कोई विडिओ बनाते है , आप कोई म्यूजिक बनाते है इसी तरह से आप कोई फोटोग्राफ लेते है . तो उसपर आपका अधिकार होता है ! अगर कोई अन्य व्यक्ति आपके विडिओ को , आपके सॉन्ग को या फिर आपके फोटोग्राफ को बिना आपके परमिशन अगर इस्तेमाल करता है तो उसे कॉपीराइट कहा जाता है . क्योकि उन सभी चीजों पर आपका अधिकार होता है ! अगर कोई व्यक्ति बिना आपके परमिशन के आपके आपका कंटेंट इस्तेमाल कर रहा है तो आप लीगल तरीके से उस व्यक्ति पर एक्शन ले सकते है .

Youtube monetization kab hota hai

जब आपके Channel पर Youtube Monetization Review Time 4,000 Hours हो जाएगा तब आप अपने चैनल को Monetize कर सकते है ।

 

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here