Dream11 फैंटेसी क्रिकेट कैसे खेलें कि बढ़ जाए जीतने का चांस, यहाँ जाने आसान स्टेप्स मे

0
Dream11 फैंटेसी क्रिकेट क्या है? कैसे खेलें कि बढ़ जाए जीतने का चांस

Dream11 फैंटेसी क्रिकेट क्या है? कैसे खेलें कि बढ़ जाए जीतने का चांस

IPL 15 रोमांचक दौर में पहुंच चुका है. लीग के मैच लगभग खत्म हो चुके हैं और अब प्लेऑफ की जंग छिड़नेवाली है. IPL के साथ ही एक और चीज जो चर्चा में आती है, वह है फैंटेसी क्रिकेट. आइए जानते हैं कि यह क्या है- ईपीएल 2022 से जुड़े हर अपडेट पाने के लिए यहाँ क्लिक करे



Dream11 kya hai, How to play and win, IPL 2022 : इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 15) रोमांचक दौर में पहुंच चुका है. लीग के मैच लगभग खत्म हो चुके है और अब प्लेऑफ की जंग छिड़नेवाली है. IPL के आगाज के साथ ही एक और चीज जो चर्चा में आती है, वह है फैंटेसी क्रिकेट (fantacy cricket). IPL के मैच देखने के दौरान हमारे सामने कई बार ड्रीम 11 और दूसरे फैंटेसी क्रिकेट प्लैटफॉर्म्स के विज्ञापन आते हैं. आइए जानते हैं कि ड्रीम 11 क्या है, कैसे खेलें और क्या है पूरा तरीका. साथ ही हम आपको बताएंगे कि कैसे आप ड्रीम 11 पर एक अच्छी टीम बना सकते हैं.

IPL भारत में काफी लोकप्रिय है और इसमें दुनियाभर से खिलाड़ी आकर भाग लेते हैं और उनसे एक टीम बनायी जाती है. ऐसे में एक टीम में भारत सहित दुनियाभर के कई दिग्गज खिलाड़ी शामिल होते हैं. इससे क्रिकेट का रोमांच बहुत ज्यादा बढ़ जाता है.


Dream11 फैंटेसी क्रिकेट क्या है?

इसमें यूजर्स को क्रिकेट से जुड़ी अपनी जानकारी का इस्तेमाल कर एक टीम बनानी होती है. इसमें आप दोनों टीमों में से बेस्ट प्लेयर्स चुनते हैं, जो मैच में सबसे अच्छा प्रदर्शन करते हैं. आपके प्लेयर्स अच्छा परफॉर्म नहीं करते, तो आप कंटेस्ट हार जाएंगे.

Dream 11 गेम कैसे स्टार्ट करें?

कोई भी अपकमिंग मैच चुनें और क्रिएट टीम पर क्लिक करें. अब अपनी समझ से टीम का चुनाव करें, जिसमें आपको 11 खिलाड़ियों को चुनना होगा. इसके बाद आपको कंटेस्ट में शामिल होना है, जिसे आप अपनी मर्जी से चुन सकते हैं.

Dream11 खेलने के टिप्स

चुनिंदा मैच खेलें – ड्रीम 11 पर मैच खेलने के दौरान हर एक मैच पर दांव न लगाएं, नहीं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. कई बार शुरुआती तौर पर लोग ऐसी गलती कर देते हैं.

टीम बनाने से पहले रिसर्च करें – अपनी टीम बनाने से पहले अच्छी तरह से रिसर्च करें. इसके लिए आप प्लेयर्स की हालिया परफॉर्मेंस ध्यान में रखें. पिच कैसी है, उस पर भी ध्यान दें. टीम से जुड़ी जानकारी लें. यह सब आपको फैसले लेने और जीतने में मदद करेगा.


ऑलराउंडर टीम बनाएं – बैटिंग और बॉलिंग, दोनों में अच्छा प्वॉइंट्स पाने के लिए आप एक ऑलराउंडर टीम भी बना सकते हैं. कैप्टन और वाइस कैप्टन भी समझदारी से चुनें. कैप्टन आपकी टीम का स्कोर 2 गुना और वाइस कैप्टन 1.5 गुणा तक बढ़ा सकता है.

यह भी पढे: फ्री मे IPL LIVE देखने वाले Apps डाउनलोड करे

Disclaimer : Dream11 फैंटेसी क्रिकेट युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय  है. लेकिन Hindinut.com किसी भी तरह से इसे प्रोमोट नहीं करता. हमारी सलाह है कि आप इसे केवल मनोरंजन के लिए और पूरी समझदारी से खेलें. यह ध्यान रखें कि आपको इसकी आदत न पड़ जाए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here