IP Address क्या होता है ? | IP Address कैसे काम करता है ?

0
IP Address क्या होता है ?

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल मे हम बात करने वाले है IP Address के बात मे शायद ही आप लोग इसके बारे मे जानते होंगे अगर जानते है तो अच्छा है नहीं तो इस आर्टिकल मे हम आपको इसके बारे मे विस्तार से बताने वाले है की ये IP Address क्या होता है कितने प्रकार का होता है और ये कैसे काम करता है ।


IP Address Full Form

IP Address का फूल फॉर्म Internet Protocol Address होता है।

IP Address क्या होता है?

आज इंटरनेट की इस दुनिया मे बहुत से तत्व हैं जिनकी मदद से एक जगह से दूसरी जगह डाटा ट्रांसफर किया जाता है, इन्ही इंटरनेट तत्वों में से एक होता हैं IP Address. यह एक number होता है जिसका उपयोग network से connected किसी device के location को identify करने के लिए किया जाता है।


IP Address कैसे काम करता है ?

यह एक number होता है जिसका उपयोग network से connected किसी device के location को identify करने के लिए किया जाता है, IP address का उपयोग इन्टरनेट के द्वारा communication और data transfer करने के लिए किया जाता है मतलब की IP address computer और दूसरे किसी भी devices को इन्टरनेट के द्वारा data को send और receive करने के लिए allow करता है| यहाँ पर हम इन्टरनेट के अलावा LAN के द्वारा भी data send करते हैं जो की एक IP address generate करता है। बिना IP एड्रेस के हम एक डिवाइस को दूसरे डिवाइस के साथ नेटवर्क कनेक्ट नहीं कर सकते. इसलिये ब्राउज़र में किसी विषय पर सर्च करने के दौरन IP Address से Router को ज्ञात होता है कि उसे यह डाटा कहाँ पहुँचाना है और Router जानकारी एकत्र कर उस IP Address तक जानकारी पहुँचाता है.


IP Address कितने प्रकार के होते हैं?

IP Address चार प्रकार के होते हैं :-

  1. Public
  2. Private
  3. Static
  4. Dynamic

Public और Private IP Address network के location को indicate करने के लिए होते हैं जबकि static और dynamic IP address किसी भी IP address के validity को represent करने के लिए होते हैं.

Public IP Address: यदि आप इन्टरनेट के द्वारा कुछ भी search इंजन में search कर रहे हैं तो वहाँ पर आपका Public IP address इस्तेमाल होता है, वैसे IP Address को Public IP Address कहते है यह network के बाहर communicate करने के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं


Private IP Address: यह वैसे IP address होते हैं जैसे कि हम  locally कुछ devices को connect करके data send और receive करने का कार्य करते हैं, जैसे बड़े बड़े कम्पनी के अन्दर दूसरे computer system को sharable बनाने के लिए private IP address का इस्तेमाल किया जाता है| जब किसी network cable या personal network के द्वारा दो या दो से अधिक devices को connect किया जाता है तब private IP address का निर्माण होता है।

Static IP Address: यह वैसे IP address होते हैं जो की computer network में manually create किये गए होते हैं, यह कभी भी change नहीं होता है, Private IP Address में ज्यादातर static IP address ही set किये जाते हैं, यह हर device के network administrator के द्वारा create किये जाते हैं।


Dynamic IP Address: यह वैसे IP address होते हैं जो की समय समय पर change होते रहते हैं जब भी हम पब्लिक इन्टरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो हमें dynamic IP address assign होता है जो की कुछ समय तक ही valid होता है और फिर से उस device को एक नया IP assign हो जाता है, Dynamic IP Address security purpose के लिए best होता है, यह IP address सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला IP address है।

मेरा IP Address क्या है?

खुद की IP address पता करने के लिए हमने निचे दो तरीके बताये है। जिन्हे फॉलो कर आप आसानी से अपना IP एड्रेस पता कर पाएंगे।


मोबाइल में IP Address कैसे पता करें?

  • सबसे पहले अपने मोबाइल के Chrome ब्राउजर में जाए।
  • ब्राउज़र में जाने के बाद गूगल में सर्च करें What is my IP Address.
  • अब सबसे ऊपर आपका अपना IP Address दिख जाएगा

कंप्यूटर पर IP Address कैसे पता करें

  1. कंप्यूटर के कीबोर्ड में Ctrl+R का बटन एक साथ दबाएं। इसे रन खुलेगा।
  2. Run में CMD लिखकर ok दबाएं। इससे कमांड प्रोम्प्ट खुलेगा।
  3. अब कमांड प्रॉन्प्ट में ipconfig लिखकर Enter दबाएं।
  4. अब आपको आपकी आईपी एड्रेस दिख जाएगी।

यह भी पढे : Facebook का Password कैसे Change करें?

IP Address क्या होता है ? | IP Address कैसे काम करता है ?

KYC Kya Hai ? | KYC Full Form In Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here