IPL New Team Update In Hindi : अहमदाबाद-लखनऊ होगी आईपीएल की 2 नई टीमें

0
hindinut

IPL से जुड़ी एक बड़ी खबर को लेकर आज हलचल भी तेज हैं. हलचल बढ़नी भी चाहिए क्योंकि मामला उन दो नई टीमों से जुड़ा है, जिनका आज ऐलान हो गया. जी हां, IPL में अब तक तो आप सिर्फ 8 टीमों का टशन देखते आए हैं. लेकिन 2022 का सीजन जरा हटकर होगा, जहां अब 8 नहीं बल्कि 10 टीमें खेलती दिखेंगी. यह दो नई टीमें होंगी सीवीसी कैपिटल की अहमदाबाद और संजीव गोयंका ग्रुप की लखनऊ. ऑक्शन में संजीव गोयंका ग्रुप ने सबसे 7000 करोड़ रुपए के साथ सबसे बड़ी बोली लगाई. वहीं दूसरी ओर सीवीसी कैपिटल ने 5200 करोड़ रुपए की बोली लगाई जो कि दूसरी सबसे बड़ी बोली थी.

रिपोर्ट के मुताबिक 10 बोलियां दो नई टीमों के लिए लगाई गईं थी. इनमें सबसे महंगी बोली अडानी ग्रुप, RPSG, हिंदुस्तान टाइम्स मीडिया, ग्लेजर्स और अरुबिदों ने लगाई. खबरों के मुताबिक अहमदाबाद, इंदौर और लखनऊ की टीमों को खरीदने की रेस में सबसे आगे थी. सभी टीमों ने अपने बीडिंग के कागजात दे दिए थे. इसके बाद से इनकी वैरिफिकेशन.की गई. महेंद्र सिंह धोनी को मैनेज करने वाली कंपनी रिती स्पोर्ट्स को देरी से कागजात जमा करने के कारण डिस्क्वालिफाई कर दिया गया था. वह अब इस रेस का हिस्सा नहीं थी.

बीसीसीआई को दो नई टीमों से बड़ी रकम मिली

बीसीसीआई ने टीम खरीदने के लिए बेस प्राइज दो हजार करोड़ (एक टीम की) रुपये तय की थी। हालांकि, कुछ एक्सपर्ट्स ने माना था कि एक टीम 3500 करोड़ रुपये तक में बिक सकती है, लेकिन बीसीसीआई को सिर्फ लखनऊ फ्रेंचाइजी पर इसका दोगुना रकम मिली है। बीसीसीआई को दो नई टीमों से 12,715 करोड़ रुपये का फायदा हुआ है।

IPL 2022 Team Update In Hindi

अगले साल आईपीएल में क्या-क्या बदलेगा?

अब अगले साल से आईपीएल में 10 टीमें खेलती दिखेंगी। इसमें लखनऊ और अहमदाबाद का नाम भी जुड़ जाएगा। इससे पहले इस साल आठ टीमें खेली थीं। इसमें चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स, मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स, पंजाब किंग्स, राजस्थान रॉयल्स, सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर शामिल हैं।

IPL 2022 Auction Date

दो नई टीमों के आने के बाद अब इसके लिए दिसंबर में मेगा ऑक्शन भी होगा। साथ ही एक-दो दिनों में खिलाड़ियों के रिटेंशन पॉलिसी का भी एलान किया जा सकता है। खिलाड़ियों के लिहाज से बात करें तो टीमें बढ़ने से 45 से 50 नए खिलाड़ियों को लीग में खेलने का मौका मिलेगा। इनमें भी 30 से 35 युवा भारतीय खिलाड़ी होंगे।

किस फ्रेंचाइजी के लिए किस पार्टी ने लगाई बोली

अहमदाबाद और लखनऊ के लिए सबसे ज्यादा तीन पार्टियों ने बोली लगाई। अहमदाबाद के लिए अडाणी ग्रुप, टोरेंटो फार्मा और सीवीसी कैपिटल्स फर्म ने बोली लगाई। वहीं, लखनऊ के लिए गोयनका या आरपीएसजी ग्रुप, फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड केे मालिक ग्लेजर फैमिली और अरविंदो फार्मा ने बोली लगाई थी।
अहमदाबाद के लिए किसने लगाई बोली: अडाणी ग्रुप, टोरेंट फार्मा और पीई इक्विटी फर्म, सीवीसी कैपिटल्स फर्म
लखनऊ के लिए किसने लगाई बोली: गोयनका ग्रुप, ग्लेजर फैमिली और अरविंदो फार्मा
कटक के लिए किसने लगाई बोली: नवीन जिंदल

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here