Ishan Kishan Biography in Hindi | ईशान किशन का जीवन परिचय

0
Ishan Kishan Biography In Hindi, Wiki, Age, IPL Team, Girlfriend, Education, Career, Family

Ishan Kishan Biography In Hindi, Wiki, Age, IPL Team, Girlfriend, Education, Career, Family, Father and Mother, Birthplace, Caste


भारतीय क्रिकेट में लगातार युवा क्रिकेटर हमें देखने को मिल रहे हैं और वे लगातार शानदार प्रदर्शन भी करते नजर आ रहे हैं जिसके कारण भारतीय टीम लगातार मजबूत होती जा रही है और आईपीएल में भी ये युवा खिलाड़ी काफी अच्छा परदर्शन कर रहे है।  ऐसे ही एक युवा खिलाड़ी कि आज हम बात करने वाले हैं जिसका नाम है ईशान किशन ईशान किशन भारतीय क्रिकेट के बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज है जो आईपीएल में मुंबई इंडियंस की टीम की तरफ से खेलते हैं और इस साल (IPL 2022) मे भी वह मुंबई इंडियंस के लिए ही खेलेंगे।


Ishan Kishan Biography in Hindi | ईशान किशन का जीवन परिचय

पूरा नाम (Full Name) ईशान प्रणव कुमार पांडे किशन
जन्म स्थान ( Birth Place ) पटना, बिहार
जन्म तिथि Birthdate) 18 जुलाई 1998
हाइट (Height) से० मी०- 168
मी०- 1.68
फीट इन्च- 5’ 6”
धर्म ( Religion ) हिन्दू
जाति ( Caste ) ब्राह्मण
राष्ट्रीयता ( Nationality ) भारतीय
विद्यालय ( School ) दिल्ली पब्लिक स्कूल, पटना
महाविद्यालय ( college ) कॉमर्स कॉलेज, पटना
शिक्षा ( Education )


स्नातक
राशि ( Zodiac sign ) कर्क राशि
Net worth 29 Crore INR

ईशान किशन का जन्म & परिवार (Ishaan Kishan’s Birth & Family)

इशांत किशन का जन्म बिहार पटना में 18 जुलाई 1998 को हुआ था उनका जन्म एक हिंदू मध्यवर्ती परिवार में हुआ था। उनके पिताजी का नाम प्रणव पांडे था जो पेशे से एक मिलकर थे , उनके माता जी का नाम सुचित्रा सिंह, और उनका एक भाई भी था जिनका नाम राजकिशन था राजकिशन स्टेट लेवल के क्रिकेटर रह चुके हैं राजकिशन ईशान किशन को क्रिकेट खेलने में काफी सपोर्ट किया करते थे और उन्हें काफी उत्साहित किया करते थे लेकिन उनकी माताजी नहीं चाहती थी कि वह क्रिकेटर बने वह चाहती थी कि शान किशन पढ़ लिख कर एक डॉक्टर बने लेकिन इशान किशन की क्रिकेट की रूचि और टैलेंट को देखते हुए उनके परिवार बाद में उन्हें क्रिकेट के लिए सपोर्ट करने लगा।


ईशान किशन की शिक्षा (Ishan kishan Education)

ईशान किशन की पढ़ाई की बात करें तो ईशान किशन पढ़ाई में बिल्कुल जीरो थे वह अपने बड़े भाई की तरह क्रिकेट खेलना चाहते थे ईशान किशन के कमजोर होने के कारण उन्हें स्कूल से भी निकाला जा चुका है जिसके कारण उनको अपनी मां से काफी डांट पड़ती थी लेकिन इंसान की 7 साल की उम्र से ही क्रिकेट में अपनी रुचि दिखाने लगे थे लेकिन उनकी माताजी नहीं चाहती थी कि वह एक क्रिकेटर बने उनकी माताजी उन्हें एक डॉक्टर बनाना चाहती थी लेकिन ईशान किशन को क्रिकेट के प्रति जुनून को देखते हुए उनके पिताजी और उनके बड़े भाई ने उन्हें क्रिकेट खेलने में काफी सपोर्ट किया वह 13 साल की उम्र में झारखंड क्रिकेट कोचिंग के लिए चले गए
वही बात करें इशान किशन ने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल पटना से प्राप्त की है वहीं उन्होंने कॉलेज ऑफ कॉमर्स पटना से किया है


ईशान किशन का शुरुआती कैरियर (Ishaan Kishan’s early career)

इशांत किशन के बड़े भाई राजकिशन क्रिकेट खेला करते थे उन्हीं को देखते हुए इशान किशन ने क्रिकेट खेलना शुरू किया जब इशांत किशन 2 साल के थे तो उनके पिताजी कहा करते हैं कि वे बैट और बॉल के साथ सो जाया करते थे ईशान किशन का पढ़ाई में बिल्कुल मन नहीं था और जब यह 7 साल के थे तब उन्होंने अपना पहला मैच स्कूल टीम के साथ टूर्नामेंट में खेला था जब ईशान किशन 13 साल के थे वह क्रिकेट की कोचिंग के लिए झारखंड चले गए थे वहां पर वे क्रिकेट की प्रैक्टिस किया करते थे उस समय उनके कोच संतोष कुमार थे संतोष कुमार ने ईशान किशन को क्रिकेट में काफी मदद की ।


ईशान किशन जब झारखंड में रहते थे तब उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था मैं जिस कोचिंग में रहते थे उन्हें एक कमरा दिया गया था जिसमें उनके साथ चार सीनियर रहते थे ईशान किशन जब 13 साल के थे जिसके कारण उन्हें खाना बनाना नहीं आता था जिसके कारण उन्हें कई बार भूखा भी सोना पड़ता था ईशान किशन में क्रिकेट खेलने की प्रतिभा थी इसके बारे में उनके कोच कहा करते थे कि जब वे 13 साल के थे तब उनमें एमएस धोनी और एडम गिलक्रिस्ट की प्रतिभा नजर आती थी

ईशान किशन का आईपीएल करियर  (Ishan Kishan IPL Career)

अंडर-19 का वर्ल्डकप इशान किशन के लिए बहुत अच्छा साबित हुआ और जल्द ही इस वर्ल्डकप के बाद उनको आईपीएल का बुलावा आ गया. 2017 आईपीएल में इशान किशन को गुजरात लायंस की टीम से खेलने का मौका मिला. गुजरात लायंस की टीम में भी इशान किशन ओपनिंग बल्लेबाज़ थे. गुजरात लायंस की टीम ने उन्हें 2000000 रुपए में अपनी टीम में शामिल किया


लेकिन 2018 में उन्हें मुंबई इंडियंस की टीम ने उन्हें 5.2 करोड रुपए में इसके बाद 2018 में ईशान किशन में मुंबई इंडियंस की तरफ से आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया आईपीएल 2018 में इशान किशन ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 21 गेंदों में 62 रन की शानदार पारी खेली जिसमें कुलदीप यादव के खिलाफ उन्होंने एक और में 4 छक्के लगाए थे इसके अलावा उन्होंने 17 गेंदों में 50 रन भी बनाया था

Ishan Kishan IPL 2022 Team & Price

ईशान किशन हमें लंबे समय से मुंबई इंडियंस की टीम की तरफ से खेलते हुए नजर आ रहे हैं लेकिन इस बार भी ईशान किशन आईपीएल 2022 में MI के लिए ही खेलेंगे ईशान किशन को रिटेन नहीं किया गया लेकिन मुंबई इंडियंस की टीम ने आईपीएल ऑक्शन 2022 में ईशान किशन पर भरोसा जताया और एक बड़ी प्राइस में ईशान किशन को अपनी टीम में लाने का पूरा दमखम दिखाया इस बार भी ईशान किशन में मुंबई इंडियंस की टीम की तरफ से खेलते हुए नजर आएंगे | इस बार ईशान किशन मुंबई इंडियंस ने 15.25 करोड़ रुपये में खरीदा है।


Ishan Kishan Girlfriend

ईशान किशन की एक गर्लफ्रेंड भी है जिसका नाम अदिति हुंडीय है अदिति हुंडीय जो की एक पोपुलर फ़ेस है फ़ैशन और ग्लैमर की दुनिया की। अदिति का जन्म 15 जनवरी 1997 जयपुर, राजस्थान में हुआ था आदिति वाणिज्य शास्त्र से ग्रेजुएट है। आदिति और ईशान लगभग 3 साल से एक दूसरे को डेट कर रहे है।

ईशान किशन से जुड़े विवाद

अंडर-19 विश्वकप 2016 की शुरुआत से पहले ईशान किशन को लापरवाही से गाड़ी चलाने के लिए उन्हें गिरफ़्तार किया गया था, क्योंकि उनकी कार से एक autoricksaw चालक घायल हो गया था। यह घटना 12 जनवरी 2016 को कंकड़बाग में हुई थी। उनके पिता पर भी इस घटना में हस्तक्षेप करने का आरोप लगा था।


ईशान किशन से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियाँ

  • अपनी पढ़ाई को लेकर गंभीर नहीं होने के कारण इशान को स्कूल से निकाल दिया गया था , क्योंकि स्कूल के दौरान वह अपनी पुस्तकों पर क्रिकेट संबंधित चित्र बनाते रहते थे।
  • उन्होंने बहुत ही कम उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था, उन्होंने अलीगढ़ के School World Cup से अपनी स्कूली टीम का नेतृत्व किया, जब वह सिर्फ 7 वर्ष के थे।
  • ईशान किशनका जन्म बिहार में हुआ था, लेकिन वह झारखंड के लिए खेलते थे, क्योंकि बिहार राज्य बोर्ड की बीसीसीआई के साथ संबद्धता समाप्त हो गई थी।
  • उनके दोस्तों ने ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ (2012) में ज़ीशन क़ादरी द्वारा निभाई गई “Definite Khan” की भूमिका के बाद उन्हें “Definite” उपनाम दिया।
  • अंडर -19 विश्वकप से पहले किशन ने चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) और राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के लिए खेलने की अपनी इच्छा व्यक्त की, क्योंकि वह एमएस धोनी और राहुल द्रविड़ को अपना आदर्श मानते हैं। हालांकि उन्हें दोनों टीमों से दो सत्रों के लिए टूर्नामेंट से बाहर कर दिया गया था।
  • ईशान और उनके भाई राज ने अपने बचपन में क्रिकेटर बनने का सपना देखा था। हालांकि राज एक अच्छे क्रिकेटर थे, लेकिन उन्होंने अपना सपना त्याग दिया ताकि ईशान अपनी इच्छा पूरी कर सके। राज हमेशा महसूस करते थे कि ईशान एक बेहतर खिलाड़ी बन सकते हैं।
  • जब वह U-19 भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान थे, तब उनके सहयोग से भारतीय टीम फाइनल में पहुंची थी, लेकिन ढाका में U-19 वेस्टइंडीज के खिलाफ हार गई।

Ishan Kishan Instagram

यह भी पढे : प्रियम गर्ग का जीवन परिचय

आवेश खान का जीवन परिचय

अभिषेक शर्मा का जीवन परिचय

अभिनव सदरंगानी का जीवन परिचय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here