Jhulan Goswami Biography In Hindi | झूलन गोस्वामी का जीवन परिचय

0
Jhulan Goswami Biography, Wiki, Husband, Age, Height,

Jhulan Goswami Biography, Wiki, Husband, Age, Height, Family, Career, Net Worth, Jhulan Goswami Biopic Movie


झूलन गोस्वामी का जन्म 25 नवंबर 1983 को भारत के पश्चिम बंगाल राज्य के नदिया जिले के चकदा नामक स्थान में हुआ था । झूलन गोस्वामी भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान और खिलाड़ी है। यह आज के दौर की सबसे तेज महिला क्रिकेटर गेंदबाज के नाम से विश्व भर में विख्यात है। जिन्होंने न केवल देश का सिर ऊंचा किया बल्कि देश को गौरव प्राप्त करा कर यह भी दिखा दिया कि देश की बेटी किसी भी बेटों से कम नहीं है । झूलन गोस्वामी महिला क्रिकेटरों में दुनिया की सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाली वनडे गेंदबाज़ हैं। झूलन मिताली राज से पहले भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान भी रह चुकी है।


झूलन गोस्वामी का जीवन परिचय

पूरा नाम (Full Name) झूलन निशित गोस्वामी
उपनाम (Nick Name) बाबुल
जन्मतिथि  (Date of Birth) 25 नवंबर 1983
जन्म स्थान (Birth Place) नदिया, पश्चिम बंगाल
आयु (Age) 48 वर्ष
पिता का नाम (Father Name) निशित गोस्वामी
माता का नाम (Mother Name) झरना गोस्वामी
पति का नाम (Husband Name) ज्ञात नहीं
पेशा (Occupation) क्रिकेटर (भारतीय टीम की तेज गेंदबाज)
अवार्ड (Award) पद्मश्री

 

झूलन गोस्वामी का परिवार (Jhulan Goswami Family)

झूलन गोस्वामी जो आज भारतीय क्रिकेट टीम की सबसे तेज गेंदबाज जानी जाती है, इनका जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था इनके पिता जी का नाम निशित गोस्वामी है एवं उनकी माता का नाम  झरना गोस्वामी है । झूलन गोस्वामी का पूरा नाम झूलन निशित गोस्वामी है तथा परिवार वाले इन्हें प्रेम से बाबुल कह कर पुकारते है तथा इन्हें नदिया एक्सप्रेस के नाम से भी जाना जाता है|


झूलन गोस्वामी का करियर (Jhulan Goswami Career)

झूलन गोस्वामी ने 15 वर्ष की उम्र से ही क्रिकेट खेलना प्रारम्भ कर दिया था। लेकिन पहले उन्हें फुटबॉल खेल में रुचि थी गोस्वामी ने क्रिकेट में दिलचस्पी लेना शुरू किया जब उन्होंने 1992 का क्रिकेट विश्व कप टीवी पर देखा। और क्रिकेट खेल की रुचि आई  लेकिन उस समय उनके स्थानीय घर के पास कोई क्रिकेट क्लब नहीं था जिसके कारण वह कोलकाता क्रिकेट खेलने जाया करती थी कोलकाता में प्रशिक्षण पूरा करने के तुरंत बाद, गोस्वामी को बंगाल क्रिकेट टीम में बुलाया गया। 19 साल की उम्र में, उन्होंने 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। उनका टेस्ट डेब्यू 14 जनवरी 2002 को इंग्लैंड के खिलाफ लखनऊ में हुआ था। वर्ष 2002 में झूलन गोस्वामी को पहली बार भारतीय महिला क्रिकेट टीम में चुना गया था।


झूलन गोस्वामी को मिले पुरस्कार और सम्मान

झूलन गोस्वामी को वर्ष 2007 में आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ़ द इयर के रूप में चुना गया वर्ष 2008 से 2011 तक उन्हें भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान के रूप में चुना गया था उनकी गिनतीं सबसे तेज गेंदबाजो में की जाती है वर्ष 2010 में उन्हें अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था और वर्ष 2012 पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here