Karn Sharma Biography In Hindi | कर्ण शर्मा का जीवन परिचय

Karn Sharma Biography In Hindi, Wikipedia, Age, IPL Team, Career, Education, Family, Net Worth, Wife, Father and Mother


कर्ण शर्मा एक एक भारतीय क्रिकेटर हैं। कर्ण शर्मा का जन्म 23 अक्टूबर 1987 को  मेरठ, उत्तर प्रदेश मे हुआ था। कर्ण शर्मा एक ऑलराउंडर हैं। इनको आईपीएल 2022 के ऑक्शन मे RCB ने 50 लाख मे खरीद अपने टीम मे शामिल किया है। कर्ण शर्मा इस बार आईपीएल 2022 मे RCB के लिए खेलते हुए नजर आएंगे । आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको कर्ण शर्मा का जीवन परिचय के बारे मे बताने वाले है ।


Karn Sharma Biography In Hindi | कर्ण शर्मा का जीवन परिचय

पूरा नाम (Full Name) कर्ण शर्मा
जन्म तिथि (Birth Date) 23 अक्टूबर 1987
जन्म स्थान (Birth Place) मेरठ, उत्तर प्रदेश
पेशा (Profession) क्रिकेटर
बहन (Sister) कृतिका शर्मा
आयु (Age) 34 वर्ष (2021)
पिता का नाम (Father Name) विनोद शर्मा
माता का नाम (Mother Name) ज्ञात नहीं
शिक्षा (Education Qualification, School)    ज्ञात नहीं
धर्म (Religion) हिन्दू
जाति (Caste) ज्ञात नहीं
पत्नी (Wife) निधि शर्मा
गर्लफ्रेंड (Girlfriend) ज्ञात नहीं
कोच (Coach)   ज्ञात नहीं
घरेलू टीम (Domestic Team)   रेलवे, विदर्भ, आंध्रप्रदेश
डैब्यू Debut टेस्ट – 9 दिसम्बर 2014 आस्ट्रेलिया के खिलाफ

ODI – 13 नवम्बर 2014 श्रीलंका के खिलाफ

T-20 – 7 सितंबर 2014 इंग्लैंड के खिलाफ

आईपीएल टीम (IPL Team)   2009 – रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु2013 से 2016 – सनराइजर्स हैदराबाद 2017 – मुंबई 2021 – Chennai Super Kings (CSK) 2022 – RCB
जर्सी नंबर (Jersey Number)  #33 (इंडिया) #33 (सनराइजर्स हैदराबाद)
होमटाउन (Hometown) मेरठ, उत्तर प्रदेश, भारत
उचाई (Height)


5’8, 173 CM
वजन (Weight) 68 KG
Net Worth $3M

कर्ण शर्मा का जन्म और शिक्षा (Karn Sharma Birth and Education)

कर्ण शर्मा का जन्म 23 अक्टूबर 1987 को मेरठ, उत्तर प्रदेश में हुआ था । इनकी पढ़ाई की बात करें तो अपनी पढ़ाई इन्होंने मेरठ से ही की है। कर्ण शर्मा बचपन से ही उन्हें क्रिकेट खेलने शौक था, इसलिए उन्हें जब भी मौका मिलता वह मैदान पर अपना पसीना बहाते. आगे रोजी-रोटी चलाने के लिए उन्हें नौकरी की जरूरत पड़ी, तो उन्होंने हाथ-पैर मारने शुरू कर दिए.

इसी कड़ी में 2005 के आसपास वह रेलवे की नौकरी पाने में सफल रहे. रेलवे में उन्हें पटरी ठीक करने वाले कर्मियों की श्रेणी में नियुक्ति मिली थी. अमूमन तौर पर सरकारी नौकरी के बाद लोग अपने बचपन के शौक को दफन कर देते हैं, किन्तु कर्ण ने ऐसा नहीं किया.


उनकी कोशिश का ही परिणाम था कि वह जल्दी ही रेलवे की क्रिकेट टीम में अपनी जगह बनाने में सफल हो गए. वहां उनका प्रदर्शन लगातार शानदार रहा तो आगे रेलवे की रणजी टीम का रास्ता भी रास्ता खुल गया. बताते चलें कि कर्ण अभी भी रेलवे की रणजी टीम के कप्तान हैं.

2007 में कर्ण को अपना पहला प्रथम श्रेणी मैच खेलने का मौका मिला था. जम्मू और कश्मीर के ख़िलाफ़ खेलें गए अपने इस मैच में कर्ण ने अपनी बल्लेबाजी का दम दिखाया था. 17 चौकों की मदद से उन्होंने इस मुकाबले में 120 रन ठोके थे.

सिलसिला आगे बढ़ा तो 2009 उनके लिए खुशियां लेकर आया. इसी साल वह आईपीएल में पहली बार रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से जुड़े थे. उन्हें आरसीबी ने 20 लाख रुपए में खरीदे थे. इसके बाद 2013 से 2016 के बीच वह सनराइजर्स हैदराबाद की टीम का हिस्सा रहे.

आईपीएल सीजन-10 यानी 2017 में तो उन पर पैसा जमकर बरसा. मुंबई इंडियंस ने उन्हें 3.20 लाख की मोटी रकम में खरीदा था. इस सीजन में उन्होंने अपनी उपयोगिता मुंबई के लिए साबित की थी और कई अहम मुकाबले मुंबई के नाम करने में अहम भूमिका निभाई.


कर्ण शर्मा का परिवार – Karn Sharma Family, Wife, Cast

कर्ण शर्मा का परिवार हिंदू धर्म से संबंधित हैं। कर्ण शर्मा के पिता का नाम विनोद शर्मा है इनके परिवार में इसकी एक बहन भी है जिसका नाम कृतिका शर्मा है। और इनका विवाह हो चुका है तो इनकीWife का नाम निधि शर्मा है जो कि सब साथ में ही रहते हैं।

कर्ण शर्मा का करियर – Karn Sharma Career

कर्ण शर्मा का करियर 2007-08 मे रणजी ट्रॉफी से हुआ है जिसमें इन्होंने शानदार प्रदर्शन के साथ करनैल सिंह स्टेडियम में जम्मू कश्मीर के खिलाफ 120 रन बनाए थे और मैच मैं जीत हासिल किए थे इसके अलावा कर्ण शर्मा उत्तर प्रदेश की तरफ से घरेलू क्रिकेट भी खेलते हैं।


कर्ण शर्मा का आईपीएल करियर – Karn Sharma IPL Career

कर्ण शर्मा का आईपीएल करियर इनके रणजी ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन के बाद मिली थी जिसके साथ आईपीएल में इसकी शुरुआत 2009 में रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु की तरफ से हुआ ।

उसके बाद 2013 से 2016 तक हैदराबाद की टीम में रहे हैं फिर 2017 में मुंबई की टीम की तरफ से खेले हैं उसके बाद से अभी 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स (csk) की तरफ से खेलते नजर आए थे और इस बार इनको आईपीएल 2022 के ऑक्शन मे RCB ने 50 लाख मे खरीद अपने टीम मे शामिल किया है। कर्ण शर्मा इस बार आईपीएल 2022 मे RCB के लिए खेलते हुए नजर आएंगे ।


कर्ण शर्मा ने आईपीएल 10 में मचाया था धमाल

तारीख थी 19 मई 2017, बंगलौर का चिन्नास्वामी स्टेडियम. कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस आमने-सामने थे. मुंबई इंडियंस पहले क्वालीफायर मैच में पुणे सुपरजाइंट्स से हार चुकी थी. ऐसे में उसके लिए यह मैच जीतना बहुत जरूरी था.

पहले बल्लेबाजी कर्ण उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उनके बल्लेबाज क्रिस लाइन जसप्रीत बुमराह की बॉल पर आउट हो गए.

हालांकि, सुनील नारायण मुंबई इंडियंस के लिए चिंता का विषय बने हुए थे. दिलचस्प बात तो यह थी कि यूं तो सुनील नारायण एक अच्छे स्पिनर के रूप में जाने जाते है, किन्तु सीजन-10 में वह एक अच्छे बल्लेबाज के रूप में भी उभरकर सामने आए.

मुंबई के गेंदबाज किसी भी तरह से नारायण को आउट करना चाहते थे. इस कोशिश में मलिंगा तीसरा ओवर लेकर आए. वह बात और है कि सुनील नारायण ने गगनचुंबी छक्का लगाकर अपना इरादा साफ कर दिया.

ऐसी स्थिति में कर्ण शर्मा ही थे, जो मुंबई को विकेट दिलाने में कामयाब रहे. उनकी एक गेंद नारायण को छकाते हुए पार्थिव पटेल के दस्तानों में पहुंच गई. पार्थिव ने देरी न करके हुए स्टंप बिखेर दिए और सुनील नारायण को चलता किया


यह भी पढे : प्रियम गर्ग का जीवन परिचय

आवेश खान का जीवन परिचय

अभिषेक शर्मा का जीवन परिचय

अभिनव सदरंगानी का जीवन परिचय

आकाश दीप का जीवन परिचय 

Leave a Comment