Katrina Kaif Biography In Hindi | कैटरीना कैफ की जीवनी

0
Katrina Kaif Biography

Katrina Kaif Biography, Wiki, Age, Family, Katrina Kaif Wedding, Education, Birth Place, Nationality, Net Worth In Hindi

कैटरीना कैफ बॉलीवुड इंडस्ट्री की एक जानी-मानी अभिनेत्री हैं। कैटरीना कैफ का जन्म 16 जुलाई 1983 को हांगकांग में हुआ था। उसका गृहनगर लंदन, यूनाइटेड किंगडम में है। हांगकांग में उनके जन्म के बाद, उनका परिवार चीन, जापान और फ्रांस सहित कई देशों में चला गया। फिर वे हवाई और बेल्जियम चले गए। जब वह चौदह वर्ष की थी, तब वे उसकी माँ के गृह देश इंग्लैंड चले गए। वहाँ वे तीन साल से अधिक समय तक रहे। वह 17 साल की उम्र में मॉडलिंग असाइनमेंट के लिए भारत आ गईं। इनके पास भारतीय रोजगार वीजा है।

Katrina Kaif Biography In Hindi | कैटरीना कैफ की जीवनी

असली नाम (Real name ) कैटरीना तुर्केट
नाम (Name) कैटरीना कैफ
जन्मतिथि  (Date of Birth) 16 जुलाई 1983
जन्म स्थान (Birth Place) हांगकांग
नागरिकता (Nationality) ब्रिटिश
धर्म (Religion) इस्लाम
कद  (Height) 5 फीट 8 इंच
भाषा (Language) अंग्रेजी, हिंदी
उम्र( Age) 38 वर्ष (साल 2021 में )
डेब्यू फिल्म (Debut )  बूम (2003)

 

 Katrina Kaif Family कैटरीना कैफ का परिवार 

कैटरीना कैफ एक ब्रिटिश व्यवसायी मोहम्मद कैफ की बेटी थीं, जो एक अंग्रेजी वकील और चैरिटी वर्कर थीं। उनके पिता मुस्लिम हैं और उनकी मां ईसाई हैं। वह ब्रिटिश राष्ट्रीयता की है।

उसकी माँ का नाम सुज़ैन टरकोट है उनकी मां एक धर्मार्थ ट्रस्ट की मालकिन हैं इंडिया रिलीफ प्रोजेक्ट्सयह चैरिटी कन्या भ्रूण हत्या को रोकने और परित्यक्त बच्चियों को बचाने का काम करती है। कैटरीना की तीन बड़ी बहनें, तीन छोटी बहनें और एक भाई है। कैटरीना की सबसे छोटी बहन का नाम इसाबेल है जो बॉलीवुड में डैब्यू कर चुकी है

Katrina Kaif Career (कैटरीना कैफ का करियर)

कैटरीना कैफ के परिवार के बार बार घर बदलने के कारण वह स्कूल नहीं जा पा रही थी बचपन में उनकी माँ ने उन्हें घर पर ही पढ़ाया। जब वह 14 साल की थी जब उसने हवाई शहर में एक सौंदर्य प्रतियोगिता जीती थी। उसके बाद कैटरीना कैफ ने लंदन में मॉडलिंग शुरू की। वह लंदन फैशन वीक में भी नजर आ चुकी हैं।

फैशन वीक के दौरान ही कैटरीना कैफ का फिल्म निर्माता कैज़ाद गुस्ताद से मुलाकात हुई । कैज़ाद गुस्ताद वह शख्स थे जिन्होंने कैटरीना कैफ को अपनी फिल्म बूम में कास्ट किया था, जो कि 2003 में उनकी पहली बॉलीवुड डैब्यू मूवी थी, वह मूवी बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही थी कारण  यह बताया गया कि उनके द्वारा फिल्म में ख़राब हिंदी बोलने के कारण फिल्म फ्लॉप हो गयी थी ।

ठीक से हिन्दी नहीं बोल पाने के कारण मूवी फ्लॉप हो गई तो कैटरीना कैफ बहुत दुखी हो गई थी और उन्होंने हिन्दी सीखना बोलना सीखा  और नमस्ते लंदन (2007) यू आर मोस्ट वेलकम (2007) सिंह इज किंग (2008) मेरे भाई की दुल्हन (2011) जैसी कई हिट फिल्मों में प्रमुख भूमिकाएँ निभाईं। ।

Katrina Kaif Debut Movie (कैटरीना कैफ की पहली फिल्म )

कैटरीना ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 2003 में बूम के साथ की थी। हालांकि, यह फिल्म बुरी तरह फ्लॉप रही थी उनकी अच्छे से हिन्दी नहीं बोल पाने के कारण

Katrina Kaif  Affairs & Boyfriend

  • कैटरीना कैफ और सलमान ख़ान 
  • कैटरीना कैफ और रणबीर कपूर
  • कैटरीना कैफ और विक्की कौशल 

Katrina Kaif Awards 

  • कैटरीना ने  3 जी सिने पुरस्कार जीते हैं।
  • कैटरीना कैफ ने 2 स्टारडस्ट अवॉर्ड जीत रखे हैं।
  • कैटरीना ने 2012 में फिल्म ‘जब तक है जान’ के लिए मोस्ट एंटरटेनिंग एक्टर- फीमेल का बिग स्टार अवार्ड जीता था।
  • कैटरीना ने 2016 में ब्यूटी ऑफ द ईयर का अवॉर्ड जीता था।
  • कैटरीना ने 2008 में स्टाइल डीवा ऑफ द ईयर के लिए आईफा अवॉर्ड जीता था।
  • कैटरीना ने 3 स्टार अवार्ड जीत रखे है।
  • उन्होंने 2009 में फिल्म ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’ के लिए आई टी ए स्क्रॉल ऑफ ऑनर अवार्ड भी जीता था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here