Khan Sir Biography In Hindi | खान सर का जीवन परिचय

0

Khan Sir Patna Biography In Hindi, Wikipedia, Net Worth, Age, Education, Birth Place, Family, Wife, Father and Mother

खान सर, पटना के सबसे बड़े कोचिंग संसथान “खान GS रिसर्च सेण्टर” के संस्थापक हैं. ये संसथान गवर्नमेंट जॉब्स के एंट्रेंस परीक्षा की तैयारी कराता हैं. पटना में ये इंस्टिट्यूट UPSC, UPPCS, BPSC, BSSC, UPSSSC, SSC, Bank, Rly, Airforce कोचिंग के लिए सबसे अच्छा माना जाता हैं. खान सर खुद सामान्य ज्ञान (general studies) की तैयारी कराते हैं. खान सर, पटना में और पूरे बिहार में काफी प्रसिद्ध हे. अपने विद्यार्थितयों के बीच वे काफी लोकप्रिय.


Khan Sir Biography in Hindi | खान सर का जीवन परिचय

नाम ( name) खान सर
अन्य नाम (Other Name ) खान सर पटना
प्रसिद्दी (Famous For ) पढ़ाने की उनकी अनूठी शैली
जन्म तारीख (Date of birth) वर्ष, 1992
उम्र( Age) 30 साल (साल 2022 )
जन्म स्थान (Birth Place ) गोरखपुर, उत्तर प्रदेश, भारत
शिक्षा (Education ) विज्ञान में स्नातक ,
भूगोल में एमए
कॉलेज (Collage ) इलाहाबाद विश्वविद्यालय, यूपी
गृहनगर (Hometown) गोरखपुर, उत्तर प्रदेश, भारत
नागरिकता(Nationality) भारतीय
धर्म (Religion) इस्लाम
लम्बाई (Height ) 5 फ़ीट 5 इंच
आँखों का रंग (Eye Color) काला
बालो का रंग (Hair Color ) काला
पेशा (Occupation) शिक्षक और सामाजिक कार्यकर्ता
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)   मंगनी हो चुकी है

खान सर का जन्म (Khan Sir Birth )

खान सर का जन्म 1992 में गोरखपुर के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था, जहां उनका पूरा परिवार देश की सेवा कर रहा है, उनके पिता एक सेवानिवृत्त सेना अधिकारी थे और उनकी मां एक गृहिणी हैं, खान सर का एक बड़ा भाई है जो भारतीय सेना में सेवारत है। उनके दादा का नाम इकबाल अहमद खान है।

खान सर की शिक्षा (Khan SIr Education )

खान सर ने गोरखपुर, यूपी में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की, फिर कॉलेज के लिए, उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय, यूपी में प्रवेश लिया, जहां उन्होंने विज्ञान स्नातक की पढ़ाई की, उसके बाद उन्होंने अपनी मास्टर डिग्री पूरी की,

उसके बाद वे पटना आ गए, जहां उन्होंने कुछ समय बाद एक संस्थान में छात्रों को कोचिंग देना शुरू किया, छात्रों को उनके पढ़ाने का तरीका पसंद आया, बहुत जल्द उन्होंने खान जीएस रिसर्च सेंटर नाम से अपना खुद का संस्थान शुरू किया ।

\

खान सर का शुरुआती जीवन (Early Life )

अपने पिता और भाई के रूप में, वे भी देश की सेवा करना चाहते थे, और अपनी कक्षाओं के दौरान, वे एनडीए की तैयारी कर रहे थे, यहां तक ​​कि उन्होंने परीक्षा को भी पास कर लिया था, लेकिन शारीरिक परीक्षा में उनके हाथ के टेढ़ेपन की वजह से वो शारीरिक परीक्षा में असफल हो गए , यह उनके जीवन का बड़ा पतन था जब उनका सपना सेना में भर्ती होना टूट गया।

खान सर की गर्लफ्रेंड और पत्नी (Khan Sir Girlfriend, Wife & Affiar )

जैसा कि हम जानते हैं कि खान सर की कोई गर्लफ्रेंड नहीं है। उनकी सगाई हो चुकी है लेकिन उनकी शादीका अभी कुछ पता नहीं है । 


khan sir wife
Khan sir patna age | Khan Sir Patna Date of Birth | khan sir patna official website | Khan Sir Full Biography in Hindi

सोशल जानकारी के अनुसार खान सर की कोई गर्लफ्रेंड नहीं है, उन्होंने पहले ही सगाई कर ली है और वे दोनों अप्रैल 2020 में शादी कर लेते हैं लेकिन कोरोनोवायरस (कोविड -19 )के कारण उन्होंने अपनी शादी को स्थगित कर दिया है।


khan sir patna official website | khan sir academy

Khan Sir Patna में काफी समय से कोचिंग इंस्टिट्यूट चला रहे हैं. 2019 अप्रैल में उन्होंने YouTube में अपना एक चैनल खोला – जिसका नाम Khan GS Research Center रखा. अब यही चैनल पूरे भारत में खान सर की लोकप्रियता का कारण बन गयी हे. मात्र एक महीने में ही इनके यूट्यूब चैनल ने 1 million subscriber जोड़ लिए! एजुकेशन चैनल के इतनी तेज़ी से बढ़ने वाला चैनल शायद ही कोई होगा. आप खुद ही अनुमान लगा सकते हैं खान सर की खासियत पर. आज की तारीख में Khan GS Research  YouTube Channel अब इनके 10 millions  होने वाले है.


खान सर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स-

  • खान सर यूट्यूब चैनल के माध्यम से बच्चों को कोचिंग देते हैं। उनके यूट्यूब चैनल का नाम है: ‘Khan GS Research Centre’। इनके यूट्यूब चैनल पर 14.5 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।
  • खान सर इंस्टाग्राम पर भी नॉलेज की वीडियोस बनाते हैं और कोचिंग क्लासेस देते हैं। इनकी इंस्टाग्राम आईडी है: khansirpatna_
  • इंस्टाग्राम पर खान सर के 162k followers हैं।
  • खान सर फेसबुक प्लेटफार्म पर भी है और वहां पर भी अपने नॉलेज की क्लासेस देते हैं।

खान सर एजुकेशन ऐप-

खान सर का एक मोबाइल एजुकेशन एप भी है जिसके जरिए विद्यार्थी पढ़ाई का लाभ उठाते हैं। इनके एजुकेशन एप का नाम है: ‘Khan Sir Education Mobile App’। विद्यार्थी अपने फोन के गूगल प्ले स्टोर में जाकर इस एजुकेशन ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं और इससे पढ़ाई कर सकते हैं।

शुरू में, उनके कोचिंग संस्थान में छात्र कम थे, लेकिन उनके बढ़ने के तरीकों को देखते हुए, उनकी कोचिंग बहुत तेजी से बढ़ी। वह एक बार में 5000 छात्रों को पढाते है और कुछ लोग जगह नहीं होने के कारण वेटिंग लिस्ट में खड़े रहते हैं। ऐसी कारन अब ऑनलाइन क्लास चालू कर दिए जिसमे अब वो लाखो स्टूडेंट्स पढ़ाते रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here