Luvnith Sisodia Biography In Hindi | लवनिथ सीसोदिया का जीवन परिचय 

0
Luvnith Sisodia Biography In Hindi | लवनिथ सीसोदिया का जीवन परिचय 

Luvnith Sisodia Biography In Hindi, Age, Career, IPL Team, Education, Family, Birthplace, Father and Mother, Net Worth


नमस्कार दोस्तों आज हम इस आर्टिकल मे आपको बताने वाले है भारतीय युवा क्रिकेटर के बारे मे और इस बार फ्रेंचाइजियों की नजर कई युवा खिलाड़ियों पर भी था जिसमे से एक कर्नाटक (Karnataka) के विकेटकीपर बल्‍लेबाज लवनिथ सिसोदिया (Luvnith Sisodia) का भी नाम शामिल है. दो नई टीमों की इस टूर्नामेंट में एंट्री के बाद हर फ्रेंचाइजी को ऐसे खिलाड़ियों की तलाश थी जिससे टीम संतुलित बने सके. इसलिए घरेलू मैचों में शानदार प्रदर्शन कर छाए प्लेयर्स पर भी इन टीमों की नजरें गड़ी हुई हैं. इस बीच कर्नाटक (Karnataka) के विकेटकीपर बल्‍लेबाज लवनीथ सिसोदिया का भी नाम इस बार आईपीएल मे शामिल किया गया है


Luvnith Sisodia Biography In Hindi | लवनिथ सीसोदिया का जीवन परिचय 

पूरा नाम Full Name लवनिथ सीसोदिया
जन्म तिथि Date of Birth 15 जनवरी 2000
जन्म स्थान Birth of Place बंगलोर कर्नाटक
उम्र Age 22 वर्ष
राष्ट्रीयता Nationality भारतीय
धर्म Religion हिन्दू
पेशा क्रिकेटर
आईपीएल टीम IPL Team 2022 RCB
बैटिंग स्टाइल Batting Style बाए हाथ का बल्लेबाज
बॅालिंग स्टाइल Bowling Style  बाए हाथ का बॅालर

लवनिथ सिसोदिया का क्रिकेट करियर (Luvnith Sisodia Cricket Career)

दरअसल पिछले साल कॉरपोरेट वनडे टूर्नामेंट में सिर्फ 129 गेंदों का सामना करते हुए इस बल्लेबाज ने 312 रन की पारी खेलकर क्रिकेट दुनिया में तहलका मचा दिया था. अब मेगा ऑक्‍शन से पहले वो कुछ आईपीएल (IPL) फ्रेंचाइजियों के निशाने पर हैं. स्‍टाइलिश,आक्रामक और दिलदार ये वो क्वॉलिटी है जो इस बल्लेबाज को बनाती है. उनका स्‍टांस और खेलने का तरीका कुछ ऐसा है जिसे देखने के बाद सौरव गांगुली की यादें ताजा हो जाती हैं.


बता दें कि लवनिथ सिसोदिया को आईपीएल की कुल 4 टीमों ने ट्रायल्‍स पर बुलाया है. इसमें मुंबई इंडियंस, पंजाब किंग्‍स और दिल्‍ली कैपिटल्‍स जैसी बड़ी फ्रेंचाइजियों का नाम शामिल है. कर्नाटक (Karnataka) के सिसोदिया ने उस वक्त अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन दिखाया जब जब पंजाब किंग्‍स के ट्रायल्‍स पर उन्होंने 26 गेंदों पर 66 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली. पंजाब के ट्रायल्‍स बेंगलुरु के बाहरी इलाके में बनी जस्‍ट क्रिकेट एकेडमी में हुए थे.

21 साल युवा क्रिकेटर लवनिथ सिसोदिया ने हाल ही में बोर्ड की ओर से संपन्न कराई गई अंडर-25 ट्रॉफी में अपनी बल्‍लेबाजी का अद्भुत नमूना पेश किया था. ये उनके करियर का तीसरा सर्वश्रेष्‍ठ स्‍ट्राइक रेट था. उन्‍होंने 12 बाउंड्री और 7 गगनचुंबी छक्के जड़े थे. टूर्नामेंट के पावरप्‍ले में उनका सर्वश्रेष्‍ठ स्‍ट्राइक रेट 231.57 का रिकॉर्ड किया गया था. हाल ही में लवनिथ सिसोदिया ने स्‍पोर्ट्सकीड़ा से बातचीत की और अपनी प्लानिंक के बारे में कुछ खुलासे भी किए. जब उनके ये सवाल किया गया कि आईपीएल टीमों के ट्रायल्‍स का हिस्‍सा बनकर कैसा महसूस हो रहा है तो इसका जवाब देते हुए कर्नाटक (Karnataka) के इस बल्लेबाज ने कहा,


“ईमानदारी से कहूं तो उतार-चढ़ाव भरा सफर रहा. पहले कुछ मुकाबलों से पत्ता कटने के बाद बीसीसीआई अंडर-25 ट्रॉफी के नॉकआउट चरण में  मौका मिला. यह जानकर अच्‍छा लगा कि कुछ आईपीएल स्‍काउट्स ने मुझ पर ध्यान रखा. आईपीएल ट्रायल्‍स में शामिल होने के बारे में बताऊं तो मुझे इससे मुझे काफी हेल्प हुई. आईपीएल एरीना में चीजों को समझा. निश्चित है कि नीलामी में जो होगा उस पर नियंत्रण करना मुश्किल है. लेकिन, मेरा मानना है कि ट्रायल्‍स में मैंने अपना सर्वश्रेष्‍ठ करके दिखाया है.”


यह भी पढे : प्रियम गर्ग का जीवन परिचय

आवेश खान का जीवन परिचय

अभिषेक शर्मा का जीवन परिचय

अभिनव सदरंगानी का जीवन परिचय

आकाश दीप का जीवन परिचय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here