Mandeep Singh Biography In Hindi | मनदीप सिंह का जीवन परिचय

Mandeep Singh (Cricketer) Biography In Hindi, Wikipedia, Age, Family, IPL Team, Career, Wife, Education, Birth Place, Father and Mother


नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल मे हम आपको बताने वाले है भारतीय क्रिकेटर मनदीप सिंह के जीवन परिचय के बारे मे  मनदीप सिंह एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी है। मनदीप सिंह का जन्म 18 दिसम्बर 1991 को जलंधर पंजाब मे हुआ था । मनदीप सिंह को आईपीएल 2022 के एक्शन मे दिल्ली कैपिटल्स ने 1.10 करोड़ मे खरीद अपने टीम मे शामिल किया था । इस बार आईपीएल 2022 मे मनदीप सिंह DC के लिए खेलते हुए नजर आएंगे ।


Mandeep Singh Biography In Hindi | मनदीप सिंह का जीवन परिचय

पूरा नाम
मनदीप सिंह
जन्म तिथि
18 दिसम्बर 1991
उम्र
31 वर्ष
जन्म स्थान
पंजाब जलंधर
पेशा
क्रिकेटर
गृहनगर
जलंधर, पंजाब
ऊंचाई
5 फुट 7 इंच
वजन
63 किलोग्राम
उपलब्धि
2012 में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी। विजय हजारे कप 2015 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी।
नेट वर्थ
7- 10 करोड़
पत्नी का नाम
जगदीप जसवाल
माता – पिता
पिता – सरदार हरदेव सिंह
बच्चे
एक बेटा – राजवीर सिंह
वनडे डेब्यू
अभी नहीं
टेस्ट डेब्यू
अभी नहीं
टी 20 डेब्यू
18 जून 2016, बनाम जिम्बाब्वे
बल्लेबाजी शैली
दांए हाथ से काम करने वाला
गेंदबाजी शैली
दाहिने हाथ का माध्यम
टीमें के लिए खेली गईं
भारत, भारत अंडर -19, इंडिया ए, इंडिया ब्लू, बोर्ड अध्यक्ष एकादश, शेष भारत, भारत एटी 20, पंजाब, कोलकाता नाइट राइडर्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, किंग्स इलेवन पंजाब
आईपीएल डेब्यू
ब्रेबोर्न स्टेडियम में बनाम मुंबई इंडियंस, 22 मार्च, 2010
शिक्षा
पंजाब विश्वविद्यालय

 

मनदीप सिंह का जन्म और उनका परिवार 

मनदीप सिंह एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी है। मनदीप सिंह का जन्म 18 दिसम्बर 1991 को जलंधर पंजाब मे हुआ था । और उनका पालन-पोषण उनके पिता सरदार हरदेव सिंह ने किया था। उनके पिता एक एथलेटिक्स थे कोच. शुरुआत में, वह अपने बेटे के क्रिकेटर बनने की पसंद से खुश नहीं थे, लेकिन बाद में उनकी क्षमता को देखकर संतुष्ट हो गए।


मनदीप सिंह की पत्नी (Mandeep Singh Wife)

मनदीप सिंह पत्नी - जगदीप सिंह | क्रीडऑन

मनदीप सिंह की पत्नी का नाम जगदीप जायसवाल है। मनदीप और जगदीप 2016 में शादी के बंधन मे बंधे थे । अभी फिलहाल उनका एक बेटा है जिसका नाम राजवीर सिंह हैं।

मनदीप सिंह का करियर (Mandeep Singh Career)

मनदीप सिंह का अंडर 19 करियर

मनदीप सिंह को 19 में भारत के लिए अंडर -2010 विश्व कप टीम में चुना गया था और उन्हें टीम के उप-कप्तान के रूप में नियुक्त किया गया था। वह में शीर्ष स्कोरर में से एक बन गया टूर्नामेंट. उनके सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, भारत पाकिस्तान के खिलाफ सुपर क्वार्टर फाइनल में बाहर हो गया था।



मनदीप सिंह का घरेलू करियर

अंडर 19 विश्व कप में उनके प्रदर्शन के आधार पर, उन्हें रणजी ट्रॉफी 2010-11 में पंजाब के लिए खेलने के लिए चुना गया था। वह जोनल मैचों में नॉर्थ जोन के लिए भी खेलते हैं। मंदीप विजय हजारे कप के सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। उन्होंने अपनी निरंतरता और प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए 394 मैचों में 7 रन बनाए।

कई रन न बनाने के बावजूद, मंदीप सिंह को सबसे प्रतिभाशाली और लगातार भारतीय घरेलू खिलाड़ियों में से एक के रूप में पहचाना जाता है।

नदीप सिंह का अंतर्राष्ट्रीय करियर

उन्हें 2016 में जिम्बाब्वे दौरे में भारतीय टीम का हिस्सा बनने का मौका मिला। उन्होंने टी20 मैच खेले और दूसरे मैच में 50 रन बनाकर भारत को 10 विकेट से जीत दिलाई। उनका अर्धशतक एक चौंकाने वाली हार के बाद आया जो भारत को पहले मैच में जिम्बाब्वे के हाथों मिली थी। भारतीय क्रिकेट में कड़ी प्रतिस्पर्धा के कारण सिंह को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ज्यादा मौके नहीं मिले हैं।



मनदीप सिंह का आईपीएल करियर 

आईपीएल में उनके पहले दो सीजन बिल्कुल भी प्रभावशाली नहीं थे। उन्होंने के लिए खेला कोलकाता नाइट राइडर्स 2010 में और इस दौरान 2011 में किंग्स इलेवन पंजाब। न केवल उसे कम मौके मिल रहे थे बल्कि वह खेले गए खेलों में भी ज्यादा कुछ नहीं कर रहा था।

हालांकि, 2011 में, उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब के लिए एक सफलता मिली। उन्होंने 432 मैचों में 16 रन बनाए और बन गए सर्वाधिक रन बनाने वाला खिलाड़ी उनके लिए उस मौसम में। उन्होंने 2012 में टूर्नामेंट का राइजिंग स्टार भी जीता।

मनदीप सिंह को श्रीलंका में आयोजित टी 20 2012 विश्व कप में खेलने वाले 20 सबसे संभावित खिलाड़ियों में शामिल किया गया था। मनदीप ने अपने दम पर चयनकर्ताओं को प्रभावित किया था आईपीएल प्रदर्शन। लेकिन, अंततः अंतिम टीम के लिए नहीं चुना गया था।

बाद में, वह 2015 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेले और चोट के कारण 2016 सीज़न से चूक गए। उन्हें 2018 में किंग्स इलेवन पंजाब द्वारा फिर से चुना गया । और इस बार मनदीप सिंह को आईपीएल 2022 के एक्शन मे दिल्ली कैपिटल्स ने 1.10 करोड़ मे खरीद अपने टीम मे शामिल किया था । इस बार आईपीएल 2022 मे मनदीप सिंह DC के लिए खेलते हुए नजर आएंगे ।



यह भी पढे : प्रियम गर्ग का जीवन परिचय

आवेश खान का जीवन परिचय

अभिषेक शर्मा का जीवन परिचय

अभिनव सदरंगानी का जीवन परिचय

आकाश दीप का जीवन परिचय 

Leave a Comment