Namita Thapar Biography In Hindi | नमिता थापर का जीवन परिचय

0
Namita Thapar Biography In Hindi, Wiki, Age, Family,

Namita Thapar Biography In Hindi, Wiki, Age, Family, Husband, Bussiness, Profession, Networth, Shark Tank India, Education


नमिता थापर एक बिज़नसवुमन हैं और एम्क्योर फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (Emcure Pharmaceuticals Limited) की सीईओ के रूप में काम कर रही हैं. बिज़नस की दुनिया में अपना नाम बनाने वाली नमिता थापर टीवी पर एक रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया में बतौर जज नजर आई हैं. इसके साथ ही नमिता इनक्रेडिबल वेंचर्स लिमिटेड की संस्थापक और सीईओ के पद पर भी हैं.


आज के समय में हर कोई खुद का बिज़नेस स्थापित करना चाहता है और अपना नाम बनाना चाहता है. लेकिन खुद का बिजनेस खड़ा करके उसमें सक्सेस हासिल करना इतना भी आसान नहीं है. वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने अपने बिज़नस के दम पर खुद का नाम बनाया है. इन्हीं नामों में से एक नाम है नमिता थापर का. नमिता थापर आज बिज़नस की दुनिया का जाना-माना नाम बन चुकी हैं. वे फार्मा सेक्टर में काम करती हैं और बिज़नसवुमन के रूप में प्रसिद्ध हैं।


Namita Thapar Biography In Hindi

नाम (Full Name) नमिता थापर
आयु (Age) 44 वर्ष (2021 के अनुसार)
जन्मतिथि (Birthdate) 21 मार्च 1977
जन्म स्थान (Birthplace) पुणे, महाराष्ट्र, भारत
शौक (Hobbies) यात्रा करना और पढ़ना
शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification) ICAI से चार्टर्ड एकाउंटेंट
व्यवसाय (Bussiness) उद्यमी
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
पति (Husband) विकास थापरी
घर (Home)
पुणे, महाराष्ट्र, भारत
धर्म (Religion) हिंदू
प्रसिद्ध (Famous For) शार्क टैंक इंडिया के जज के रूप मे
कॉलेज/विश्वविद्यालय (College/University) पुणे विश्वविद्यालय ,फूक्वा स्कूल ऑफ बिजनेस



नमिता थापर का प्रारंभिक जीवन और परिवार

नमिता थापर की जीवन यात्रा से हर कोई सीख सकता है. नमिता थापर ने कभी भी हिम्मत नहीं हारी और वह सब कुछ हासिल किया जो उन्होंने करने के लिए ठानी थी। नमिता थापर हमेशा से एक बिजनेसवुमन बनना चाहती हैं और उन्होंने अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की है. नमिता थापर 2021 में 44 साल की थीं, जब उनका जन्म 21 मार्च 1977 को पुणे, महाराष्ट्र में हुआ था. नमिता थापर ने एक प्रसिद्ध विश्वविद्यालय में पढ़ाई की। नमिता थापर के माता-पिता ने उन्हें अपने सपनों को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया और उन्हें सर्वोत्तम संभव शिक्षा प्रदान की नमिता थापर अपने माता-पिता के साथ पुणे, महाराष्ट्र, भारत में पली-बढ़ीं, नमिता थापर की माता का नाम और पिता का नाम न तो हायर और न ही उनके भाई-बहन गुप्त रखते हैं.


Namita Thapar Career (नमिता थापर का करियर)

नमिता संयुक्त राज्य अमेरिका में गाइडेंट कॉर्पोरेशन में छह साल के बाद सीएफओ के रूप में एमक्योर में शामिल हुईं। बाद में उनकी जिम्मेदारियों का विस्तार भारतीय बाजार तक हो गया, और अब वह एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स की कार्यकारी निदेशक हैं. नमिता फुक्वा स्कूल ऑफ बिजनेस इंडिया की क्षेत्रीय सलाहकार परिषद की सदस्य भी हैं.  एक ट्रस्टी के रूप में TiE मुंबई बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज में कार्य करता है.  वह यंग प्रेसिडेंट्स ऑर्गनाइजेशन की सदस्य भी हैं.


Namita Thapar Education (नमिता थापर की शिक्षा)

महाराष्ट्र में रहने के चलते उनकी शुरुआती पढ़ाई (Namita Thapar Education) पुणे से ही पूरी हुई है. अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री भी नमिता थापर ने पुणे के ही पुणे यूनिवर्सिटी से हासिल की. नमिता ने इसके बाद आईसीएआई से चार्टर्ड अकाउंट की डिग्री प्राप्त की. इतनी पढ़ाई करने के बाद नमिता ने साल 2001 में ड्यूक यूनिवर्सिटी, नॉर्थ कैरोलिना से अपनी MBA की डिग्री प्राप्त की.

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद नमिता थापर के करियर की शुरुआत अमेरिका के ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन, गाइडेंट कॉर्पोरेशन से हुई थी. यहाँ काम करते हुए नमिता ने कई अलग-अलग पदों पर काम भी किया. नमिता थापर ने यहाँ कुछ सालों तक काम करने के बाद भारत का रुख किया और यहाँ रहकर अपने बिज़नस करियर को आगे बढ़ाने का फैसला किया.


नमिता थापर को मिले अवार्ड्स 

नमिता थापर को अपने बिज़नस के चलते ही कई बार अवार्ड्स भी मिल चुके हैं. उन्हें ‘2018 Economic Times 40 under Forty award’ और ‘2018 Women Ahead List by Economic Times’ से नवाजा जा चुका है.

Namita Thapar Net worth (नमिता थापर की संपत्ति)

नमिता थापर की कुल संपत्ति 2021 में लगभग 600 करोड़ रुपये आंकी गई है. Emcure Pharmaceuticals पुणे, महाराष्ट्र में स्थित एक भारतीय बहुराष्ट्रीय दवा कंपनी है.  एमक्योर के उत्पाद पोर्टफोलियो में टैबलेट, कैप्सूल और इंजेक्शन शामिल हैं.

कंपनी ने पुणे, महाराष्ट्र में रहते हुए दुनिया भर में अपने परिचालन का विस्तार किया है. इसका टर्नओवर 6,000 मिलियन रुपये (750 मिलियन डॉलर) है. यह 70 देशों में मौजूद है और 10,000 से अधिक लोगों को रोजगार देता है.


What is Shark Tank (शार्क टैंक क्या है)?

नमिता व्यवसाय की दुनिया में एक जाना-पहचाना चेहरा हैं और एक उद्यमी के रूप में सामने आती हैं. वह Shark tank India में एक जज के रूप में एक जाना-पहचाना चेहरा बन गई हैं. एक अमेरिकी कॉर्पोरेट रियलिटी टीवी शो जो नए व्यापार मॉडल और विचारों का मूल्यांकन और मूल्यांकन करता है और फिर जूरी द्वारा निवेश किया जाता है. जिसे शार्क भी कहा जाता है.

यह भी पढे : अशनीर ग्रोवर का जीवन परिचय 

अनुपम मित्तल का जीवन परिचय 

विनीता सिंह का जीवन परिचय

पीयूष बंसल का जीवन परिचय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here