OTP Kya Hota Hai? | OTP Full Form In Hindi

0
One Time Password या OTP क्या है?
One Time Password या OTP क्या है?

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल मे हम आपको बताने वाले है OTP क्या होता है? What Is OTP (One Time Password) और OTP Full Form के बारे मे आपलोग मे से बहुत से ऐसे लोग होंगे जो OTP (One Time Password के बारे मे जानते होंगे और बहुत से ऐसे लोग होंगे जो नहीं जानते होंगे तो चलिए हम आपको OTP (One Time Password) के बारे मे पूरे विस्तार से बताने वाले है तो आप हमारे इस लेख को लास्ट तक जरूर पढे।


OTP यह एक बहुत ही सामान्य सा शब्द है, जिसका मतलब One Time Password होता है। जैसा की आप सब जानते ही है की आज की दुनिया पूरी तरह से Digital हो चुका है, जिसकी वजह से हमारी Digital Security को बढ़ाने के लिए OTP का आविष्कार किया गया है।

OTP हमारी डिजिटल सुरक्षा करता है। मान लीजिए अगर आपकी  बैंक की सारी जानकारी किसी व्यक्ति को मिल भी जाती है, तो वह तब तक कुछ नहीं कर सकता है, जब तक आप उसको OTP नहीं मिलता है। OTP एक बहुत ही महत्वपूर्ण नंबर होता है, आपको कभी भी किसी अनजान व्यक्ति को अपने Phone में आया हुआ OTP नहीं बताना चाहिए।


OTP (One Time Password) क्या होता है?

One Time Password (OTP) एक तरह Security Code होता है, इस Code में 6 Digits होते है। जब हम किसी e-commerce website से कुछ सामान खरीदते हैं तब हम ONLINE उसका payment करते हैं, payment करते वक़्त अपने banking details भरने के बाद आखिर में एक security code हमारे मोबाईल नंबर पर एक sms के रूप में आता है उस sms में एक code होता है जिसे भरने के बाद ही हमारा payment सफल होता है इसके बिना आप online कहीं भी transactions नहीं कर पाएंगे.


OTP का उपयोग डिजिटल खातों की सुरक्षा के लिए किया जाता है। जब भी आप किसी Website पर अपना कोई Account बनाते है, तो ऐसे में भी आपके Mobile Number या Gmail पर OTP आता है,

OTP Full Form in Hindi

OTP(ओटीपी) का फुल फॉर्म: One Time Password (वन टाइम पासवर्ड) जिसका हिंदी मतलब होता है, एक बार उपयोग किये जाने वाला पासवर्ड।

  • O – One
  • T – Time
  • P – Password



OTP का उपयोग क्यों किया जाता है?

OTP एक प्रकार का Secure Password होता है, जिसका उपयोग सिर्फ एक बार किया जाता है। यह उस पासवर्ड से बिलकुल अलग होता है, जिसमे हम हमेशा अपने Account को Login करते समय डालते है। जब भी हम अपने किसी Social Media प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट बनाते है, हम उसमे एक ऐसे पासवर्ड का चुनाव करते है, जो की हमें आसानी से याद हो जायें।

अगर किसी को आपका Username और Password पता है, तो वह आपके अकाउंट को Login करने की कोशिश जरूर करेंगे। इसलिए आज कल सभी banks, बहुत सारे e-commerce website और online recharge करने वाले websites ने OTP का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है जिससे उनके users का account सुरक्षित रह सके. OTP आपके account को safe रखता है और आपके banking और personal details को चोरी होने से बचाता है.


OTP(ओटीपी) कैसे काम करता है?

OTP एक ऐसा Code या Number होता है, जो System द्वारा Automatic बनाया जाता है। यह बहुत Secure होता है। यह आपकी Data Security को Strong कर देता है। इसके बारे में किसी को भी कुछ पता नहीं होता है। यह कोड Hashed Message Authentication Code Algorithm की निगरानी में होता है, जो की प्रत्येक यूजर के अलग Generate किया जाता है।

अगर आप कभी भी कोई Banking Transaction करते है, और आपके पास OTP आता है, तो उसके बारे सिर्फ आपको पता होता है, यहाँ तक की जिस शाखा का आप खाता उपयोग कर रहे है, उसको भी इसके बारे में कुछ जानकारी नहीं होती है। OTP आने के बाद जब आप उसको सिस्टम में डालते है, तो सिस्टम उसको जनरेट किये हुए पासवर्ड के साथ मिलता है, उसके बाद आपकी Payment Successful हो जाती है।


OTP के फायदें 

  • मजबूत सुरक्षा 

यह किसी भी User के लिए एक प्रकार का सुरक्षा कवच है, जिसके होते हुए कोई भी आपके अकाउंट को एक्सेस नहीं कर सकता है। अगर आपका Username और Password किसी के पास है, तब भी वह आपके Account को Open नहीं कर सकता है।

  • यूजर का प्रमाणिकरण

OTP की मदद से User के प्रमाणीकरण का पता चलता है, क्योकिं जिस नंबर से हम कही पर भी अपना अकाउंट बनाते है, तो OTP उसी मोबाइल नंबर पर जाता है, जिसे Registered Mobile Number कहते है। यदि जिस User का वह मोबाइल नंबर है, और उसमे वह OTP डालता है, तो इससे पता चलता है, की जो यूजर अकाउंट को एक्सेस कर रहा है, वह उसी का है।


  • Digital Crime से बचाव

जब भी आप ऑनलाइन Transaction करते है, तो Transaction Complete होने से पहले आपके पास एक OTP Send किया जाता है, जिसका मतलब होता है, की खाताधारक Transaction Complete करने के लिए अनुमति दे रहा है। इस वजह से OTP हमारे अकाउंट को सुरक्षित रखता है।

  • Two Step Verification

अगर हम अपने किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट और ज्यादा Secure करना चाहते है, तो उसमे Two Step Verification को On कर सकते है। इसकी वजह से जब भी आप अपने अकाउंट को एक्सेस करते है, तो आपके पास OTP आता है। जिसकी वजह से आपके अकाउंट को कोई भी ओपन नहीं कर सकता है, चाहे उसके पास Username और Password भी क्यों ना हो।


यह भी पढे : Hello गूगल मेरा नाम क्या है?

CVV Number क्या होता है?

Flipkart से ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here