OTT Platform क्या है? यह कैसे काम करता है।

0

आजकल हर किसी के पास मोबाइल है और उसमे इंटरनेट है जिसकी मदद से वो अपने काम की कोई भी चीज़ मोबाइल में देख और समझ सकता है। आजकल सब कुछ डिजिटल हो गया है, सभी चीज़ें अब डिजिटल होने लगी है, फिर वो चाहे मोबाइल रिचार्ज करना हो, या किसी को ऑनलाइन पैसे भेजना हो। आजकल सब कुछ हम हमारे मोबाइल से कर लेते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण हैं इन्टरनेट. एक समय था जब हम घर में बैठकर TV में अपना पसंदीदा शो और मूवी देखा करते थे।ऐसे में आपको बता दें कि इन टेलीविज़न शोज की जगह अब वेब सीरीज ने ले ली हैं. जिसके चलते ओटीटी प्लेटफॉर्म का निर्माण किया गया हैं. और अब कोरोनावायरस की वजह से लगे लॉकडाउन के चलते ज्यादातर मूवी ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ होने लगी हैं. OTT Platform क्या है ओर यह कैसे काम करता है ? ,तो आइये इसके बारे में हम आपको पूरे विस्तार से बताते है.


OTT Platform

ओटीटी प्लेटफॉर्म क्या है? (OTT Platform in Hindi)

OTT Platform इंटरनेट की दुनिया से जुड़ा हुआ शब्द है जोकि इन्टरनेट के माध्यम से वीडियो या अन्य मीडिया से संबंधित कंटेंट को प्रदर्शित करता है OTT इंटरटेनमेंट Platforms है यह एक तरह के एप्प होते हैं जिसमें टेलीविज़न कंटेंट एवं फ़िल्में दिखाई जाती हैं. इसके लिए ग्राहकों को इन ओटीटी प्लेटफॉर्म का सब्सक्रिप्शन लेना होता है, ओटीटी प्लेटफॉर्म की लोकप्रियता सबसे पहले अमेरिका में बढ़ी थी, इसके बाद यह धीरे – धीरे सभी जगह फ़ैल गई हैं. इसका सबसे ज्यादा उपयोग लॉकडाउन मे हुआ है। OTT Platforms का उपयोग कर आप अपने फोन पर कभी भी, कहीं भी फिल्में देख सकते हैं।


OTT Full Form 

OTT Platforms का फूल फॉर्म Over the Top होता है ।

ओटीटी प्लेटफॉर्म सर्विसेज के प्रकार (OTT Platform Services Types)

ओटीटी प्लेटफॉर्म की सर्विसेज 3 प्रकार की होती हैं जिसकी जानकारी इस प्रकार हैं –

1- Transactional Video on Demand  (TVOD)

ओटीटी प्लेटफॉर्म की इस TVOD सर्विस में यह सुविधा दी जाती हैं कि किसी फिल्म या टीवी शो को एक बार में देखने के लिए किराए पर लेने या फिर खरीदने के लिए इस सर्विस का उपयोग किया जाता है। उदहारण के लिए एप्पल आईट्यून्स आदि.


2- Subscription Video on Demand (SVOD)

यदि ग्राहक वीडियो स्ट्रीमिंग कंटेंट देखना पसंद करते हैं तो उन्हें इसके लिए सब्सक्रिप्शन लेना होता है, और सब्सक्रिप्शन के लिए उन्हें कुछ भुगतान करने की आवश्यकता होती हैं. उदहारण के लिए नेटफ्लिक्स, अमेज़न प्राइम आदि.

3- Advertising Video on Demand (AVOD)

इस ओटीटी सर्विस में विज्ञापन मौजूद होते हैं. इसमें ग्राहक मुफ्त में कंटेंट देख सकते हैं, लेकिन ये कंटेंट देखने के साथ ही उन्हें बीच – बीच में एड्स भी देखने पड़ते हैं

भारत में लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफार्म (OTT Platforms In India)



Hotstar :-

यह भारतीय बाजार में छाया हुआ वर्तमान में 400 मिलियन से भी अधिक मासिक आधार पर सक्रिय यूजर्स के साथ डिज्नी के स्वामित्व वाला ओटीटी प्लेटफॉर्म है. यह विशेष रूप से लाइव स्पोर्ट्स प्रोग्रामिंग और गेम ऑफ़ थ्रोंस जैसे सुपरहिट शोज को प्रदर्शित करने के लिए लोकप्रिय है. यह प्लेटफॉर्म जो कंटेंट प्रदर्शित करता है उसे बिना सब्सक्रिप्शन सर्विस के भी देखा जा सकता है.

Netflix :-

वीडियो स्ट्रीमिंग की सबसे ज्यादा लोकप्रिय कंपनी नेटफ्लिक्स सन 2016 में भारत आई. इसके आने के 4 महीने के बाद ओरिजिनल भारतीय सीरीज सेक्रेड गेम्स इसमें रिलीज़ हुई. इसके बाद तो भारत में सस्ते इन्टरनेट प्लान, ओरिजिनल शो, रियलिटी टीवी सीरीज, फ़िल्में रिलीज़ की गई और फिर इसमें सब्सक्रिप्शन लेने की क्षमता में बढ़ोत्तरी होती गई.


Amazon Prime Video :-

इस ओटीटी कंपनी ने भारत के अधिक ओरिजिनल भारतीय कंटेंट के उत्पादन के लिए इसे क्षेत्रीय भाषा के साथ प्रदर्शित किया. जनवरी 2020 में अपनी यात्रा के दौरान अमेज़न के सीईओ जेफ़ बेजोस ने भारत में अमेजन प्राइम वीडियो के निवेश को दोगुना करने की घोषणा की.

Alt Balaji:-

यह भारतीय कंपनी हैं जोकि एकता कपूर के बालाजी टेलीफिल्म्स की एक घरेलू वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस है, जोकि भारत में टियर 2 और टियर 3 शहरों को टारगेट करती हैं. इस कंपनी को मुकेश अम्बानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड द्वारा समर्थित किया गया है.


SonyLiv:-

डिज्नी द्वारा समर्थित हॉटस्टार के नक्शेकदम पर चलते हुए सोनी ने सन 2013 में अपनी खुद की ओटीटी सर्विस शुरू की, और स्ट्रीमिंग मार्केट में कदम रखा. यह फिर तेजी से बढ़ने लगा. पिछले साल इस एप के 100 मिलियन डाउनलोड पार हो गये. हॉटस्टार की तरह सोनीलिव ने भी भारत में विकास प्राप्त करने के लिए कई वैश्विक फुटबॉल टूर्नामेंट को लाइव स्पॉट्स प्रदर्शित किये. इसके साथ ही इसने गेमिंग और कुछ मिनी – गेम भी चलाए है.

Zee5:-

ज़ी5 ओटीटी प्लेटफॉर्म सन 2018 में लांच हुआ था. यह 100k घंटों के ऑन – डिमांड कंटेंट और 80 से अधिक लाइव टीवी चैनल का घर है. यह प्लेटफॉर्म की मुख्य विशेषता यह हैं कि यह विभिन्न भाषाओँ को सपोर्ट करता है, और वोइस सर्च, लाइव टीवी के साथ ही और भी बहुत कुछ प्रदान करता है. ज़ी5 इस साल के अंत तक बाइटडांसेज टिकटॉक लेने के लिए शोर्ट फॉर्म कंटेंट एप्प हाइपरशॉट्स भी लांच करने जा रहा है.


Voot:-

सन 2016 में लांच किया गया वायाकॉम 18’s वूट ने अपने टीवी चैनल्स के बंच के साथ 45 हजार से भी अधिक घंटों के कंटेंट को खरीद लिया. जिसमें कलर्स टीवी, एमटीवी, निकेलोडियन, वायाकॉम 18 मोशन पिक्चर्स और एमटीवी इंडीज शामिल है. यह भी विभिन्न भाषाओँ के कंटेंट प्रदान करता है.

Mx Player :-

टाइम्स इन्टरनेट द्वारा समर्थित एमएक्स प्लेयर ने फरवरी 2019 में 5 ओरिजिनल वेब सीरीज के साथ ओरिजिनल कंटेंट का निर्माण किया. भारत के सबसे लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग एप्प के रूप में नामित होने के बाद एमएक्स प्लेयर ने हालही में अपने वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर इन – एप्प गेमिंग फीचर ऐड किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here