Check Padma Awards 2022 Full List In Hindi

0
Padma Awards 2022 Full List In Hindi

Padma Awards 2022: भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 128 पद्म पुरस्कार प्रदान करने की मंजूरी दे दी है

Republic Day 2022: भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने इस वर्ष 128 पद्म पुरस्कार प्रदान करने को मंजूरी दी है। नागरिक पुरस्कारों की शानदार सूची में पूर्व सीडीएस जनरल बिपिन रावत शामिल हैं जिन्हें मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है। यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को भी मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है।

जबकि पद्म भूषण जम्मू-कश्मीर के कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद, पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य और पूर्व सचिव राजीव महर्षि को दिया गया है।

Padma Awards 2022 Full List

 

इसके अतिरिक्त, ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा को पद्म श्री दिया जाएगा। चोपड़ा ओलंपिक में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतने वाले एकमात्र एथलीट हैं।बॉलीवुड सिंगर सोनू निगम को भी पद्मश्री से नवाजा जाएगा।

भारत बायोटेक के कृष्णा एला और सुचित्रा एला और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साइरस पूनावाला को भी पद्म भूषण पुरस्कार मिलेगा।

जबकि कृष्णा एला और सुचित्रा एला स्वदेशी कोविड वैक्सीन कोवैक्सिन के विकास के पीछे मुख्य चेहरे रहे हैं, भारत कोविशील्ड देने में पूनावाला की भूमिका महत्वपूर्ण रही है – एक और कोविड वैक्सीन, जिसे एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित किया गया है।

गृह मंत्रालय ने माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण से भी नवाजा है।

दिवंगत पंजाबी लोक गायक गुरमीत बावा को पद्म भूषण से सम्मानित किया जाएगा।

गृह मंत्रालय (एमएचए) के अनुसार, विभिन्न क्षेत्रों की 128 हस्तियों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा।

इस सूची में 107 पद्म श्री पुरस्कार, 17 पद्म भूषण और चार पद्म विभूषण शामिल हैं। 128 पुरस्कार विजेताओं में से 34 महिलाएं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here