Peyush Bansal Biography In Hindi | पीयूष बंसल का जीवन परिचय

0
Peyush Bansal Biography In Hindi, Wiki, Age, Education,

Peyush Bansal Biography In Hindi, Wiki, Age, Education, Net Worth, Family, Shark Tank India, Wife, Height, lenskart founder 


पियूष बंसल Shark Tank India Show के Judge, Lenskart के Co – Founder और साथ ही एक Active Investor और इंडिया के बहुत ही जाने माने Entrepreneur हैं. ये Sony Entertainment Television चैनल पर Shark Tank नाम के Show में Judge है.


Peyush Bansal Biography In Hindi

नाम (Name) पीयूष बंसल (Peyush Bansal)
प्रसिद्दि (Famous For ) शार्क टैंक इंडिया के जज
Lenskart के फाउंडर
जन्मतिथि (Birthdate) 26 अप्रैल 1985
उम्र (Age ) 37 साल
जन्म स्थान (Birth Place) दिल्ली, भारत
शिक्षा  (Education) पोस्ट ग्रेजुएट
स्कूल (School ) डॉन बॉस्को स्कूल
कॉलेज (Collage) मैकगिल यूनिवर्सिटी ,कनाडा
इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेनेजमेंट (IIM )
राशि (Zodiac Sign) मकर राशि
नागरिकता (Citizenship) भारतीय
गृह नगर (Hometown) दिल्ली, भारत
धर्म (Religion) हिन्दू
लम्बाई (Height) 6 फीट
वजन (Weight) 78 किलो
आँखों का रंग (Eye Color) काला
बालो का रंग( Hair Color) काला
पेशा (Occupation)


Lenskart के फाउंडर , Entrepreneur
वैवाहिक स्थिति Marital Status विवाहित
कुल संपत्ति (Net Worth ) $80 मिलियन लगभग 

पीयूष बंसल का जन्म एवं प्रारंभिक जीवन (Peyush Bansal Birth & Early Life )

पीयूष बंसल का जन्म 26 अप्रैल 1985 को नई दिल्ली, भारत में हुआ था। 2021 में, उनकी उम्र 36 साल है। पीयूष बंसल का पालन-पोषण उनके माता-पिता ने नई दिल्ली, भारत में किया था।पीयूष बंसल के माता-पिता भारतीय नागरिक थे। उन्होंने पीयूष बंसल के अच्छे फैसले में हमेशा उनका साथ दिया है। वह हमेशा से एक सफल बिजनेसमैन बनना चाहते थे । पियूष बंसल शादी निधि मित्तल से हुई है इनका एक बच्चा भी है जिसका नाम Evan है.


पीयूष बंसल की शिक्षा ( Peyush Bansal Education )

पियूष बंसल ने Don Bosco High School से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की थी इसके बाद उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री Canada की McGill University से प्राप्त की थी बाद में जा कर उन्होंने Masters Indian Institute of Management Bangalore से की इसके बाद पियूष ने अपनी Cooperate Life की शुरुआत की.

पीयूष बंसल का कैरियर (Peyush Bansal Career)

लेंसकार्ट के संस्थापक के तुरंत बाद अमेरिकी सॉफ्टवेयर दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट के साथ नौकरी मिल गई। पीयूष ने आईआईएम, बैंगलोर में प्रबंधन में पीजी करने के लिए भारत लौटने से पहले एक साल तक माइक्रोसॉफ्ट के लिए प्रोग्राम मैनेजर के रूप में काम किया ।

इसके बाद बंसल ने जॉन जैकब्स, एक्वालेंस और लेंसकार्ट सहित भारतीय कंपनियों की एक श्रृंखला ढूंढनी शुरू की, जिसके तहत उन्होंने लेंसकार्ट विजन फंड, लेंसकार्ट प्लस की स्थापना की, जो सभी चश्मे और लेंस पर ध्यान केंद्रित करते हैं।


IIM में अपने समय के दौरान, उन्होंने Valyoo Technologies की स्थापना की, जिसने 2007 में SearchMyCampus को पहले व्यावसायिक पोर्टल के रूप में पेश किया। यह एक छात्र क्लासीफाइड प्लेटफॉर्म था जिसमें आवास के अलावा किताबें, अंशकालिक काम, कारपूलिंग और इंटर्नशिप के अवसर शामिल थे। उनका मकसद छात्रों को उनकी किसी भी समस्या में मदद करना था।

पीयूष ने SearchMyCampus को ई-कॉमर्स की दुनिया में ले जाने का फैसला किया क्योंकि यह एक बड़ी सफलता थी। अवसरों की तलाश में, वह आईवियर बाजार में आया, जिसे अमेज़ॅन और ईबे जैसे प्रमुख ई-कॉमर्स खिलाड़ियों द्वारा बड़े पैमाने पर नजरअंदाज कर दिया गया था। उन्होंने अमेरिकी आईवियर उद्योग को समर्पित वेबसाइट Flyrr.com बनाया ।


Peyush Bansal Lenskart Co Founder Journey

पीयूष ने अपनी पहली जॉब 2007 में अमेरिका में Microsoft में Program Manager के तोर पर की थी. अमेरिका में एक साल तक काम करने के बाद पियूष अपने देश में कुछ बड़ा करना चाहते थे इसलिये वो भारत लोट आए. इसके बाद उन्होंने अपने एक आईडिया पर काम करना शुरु किया जिनमे वो कॉलेज स्टूडेंट को मदद करते थे.

अपने Classified Portal SearchmyCampus से अलग-अलग Services अपने कॉलेज के पास खोजने के लिए जैसे- Accommodation, Part-Time Jobs, Transportation, Restaurants Etc. ये स्टार्टअप भी कुछ ठीक ठाक ही चला इसके बाद भी पियूष के और भी कही सारे नए स्टार्टअप लॉन्च किये पर वो सब फेलियर रहे सन 2010 में Peyush Bansal, Amit Chaudhary और Sumeet Kapahi ने Lenskart के नाम से एक ऑनलाइन पोर्टल खोला जो शुरुआत ने Only Lenses सेल करते थे धीरे-धीरे इन्होने Eyewear और Sunglasses भी बेचना शुरू कर दिया.


पहले ये Online Web और App सेल करते थे फिर Lenskart की Frenchie भी शुरू की. Lenskart 2019 में जा कर एक Unicorn बन गया (Unicorn में वो कम्पनिया आती है जिनकी Valuation 1 बिलियन डॉलर है या उससे अधिक है ) अब Lenskart एक बिलियन डॉलर कम्पनी है. अभी 5000 से भी अधिक लोग इस company में काम कर रहे है इनके 600 से भी ज्यादा रिटेल स्टोर है पुरे भारत में. Lenskart ने John Jacobs, Aqua lens जैसे स्टार्टअप को भी खरीद लिया है. Lenskart में सबसे बड़ा इन्वेस्टर Softbank जिसने अभी तक 250-300 मिलियन डॉलर तक की फंडिंग Lenskart में की है. ये कंपनी ने अपने Competition को खत्म करके मार्केट में पकड़ बना ली है.


What is Shark Tank (शार्क टैंक क्या है)?

नमिता व्यवसाय की दुनिया में एक जाना-पहचाना चेहरा हैं और एक उद्यमी के रूप में सामने आती हैं. वह Shark tank India में एक जज के रूप में एक जाना-पहचाना चेहरा बन गई हैं. एक अमेरिकी कॉर्पोरेट रियलिटी टीवी शो जो नए व्यापार मॉडल और विचारों का मूल्यांकन और मूल्यांकन करता है और फिर जूरी द्वारा निवेश किया जाता है. जिसे शार्क भी कहा जाता है.

यह भी पढे : अशनीर ग्रोवर का जीवन परिचय 

नमिता थापर का जीवन परिचय

विनीता सिंह का जीवन परिचय

अनुपम मित्तल का जीवन परिचय 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here