Praveen Dubey Biography In Hindi | प्रवीण दुबे का जीवन परिचय 

0
Praveen Dubey Biography

Praveen Dubey Biography In Hindi, Age, Career, IPL Career, Date of Birth, Birth Place, Family, Father and Mother, Networth


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल बताने वाल्व है प्रवीण दुबे के बारे मे जो एक भारतीय क्रिकेटर है | जो की आमतौर पर कर्नाटक के लिए खेलते हैं। उन्हें लेग ब्रेक गुगली गेंदबाज के रूप में जाना जाता है। 2016 में उन्हें टीम बैंगलोर रॉयल चैलेंजर्स के लिए 35 लाख में साइन किया गया था और बाद के वर्ष में, उन्हें उसी टीम के आधार मूल्य के रूप में 10 लाख में खरीदा गया था।


Praveen Dubey Biography In Hindi | प्रवीण दुबे का जीवन परिचय 

पूरा नाम  प्रवीण दुबे
जन्म तिथि  1 जुलाई 1993
जन्म स्थान  आजमगढ़, उत्तर प्रदेश, भारत
उम्र  29 वर्ष
जाति  दुबे
धर्म  हिन्दू
राष्ट्रीयता  भारतीय
पेशा  क्रिकेटर
आईपीएल टीम  दिल्ली कैपिटल्स
क्रिकेट मे भूमिका  ऑलराउंडर

प्रवीण दुबे का प्रारम्भिक जीवन (Praveen Dubey early life )

प्रवीण दुबे का जन्म 1 जुलाई 1993 को आजमगढ़, उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था। इनका राशि क्षेत्र कर्क है। अगर इनके शारीरिक बनावट की बात करें तो इनकी ऊंचाई 170 सेंटीमीटर और इनका वजन 64 किलोग्राम है। यह अभी तक अविवाहित है और वे इस समय किसी भी रिश्ते में नहीं है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने प्रवीण दुबे को 10 लाख रुपये में खरीदा है। हमें इनके परिवार के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल नहीं है।


2012 में यूनिवर्सिटी क्रिकेट चैंपियनशिप में उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी ने सभी पालिकाओं को बदल कर रख दिया था और उन्हें और अधिक सीखने और खेलने का मौका दिया था। उसके बाद उन्हें क्रिकेट को अपना करियर बनाने का विकल्प चुनने से कोई नहीं रोक सका था फिर भी विभिन्न प्रतियोगिताओं में खेलने और भाग लेने के लिए वे बेंगलुरु चले गए थे।

प्रवीण दुबे का करिय (Praveen Dubey Career)

वह एक लेग स्पिनर हैं और उन्होंने 2018 में कर्नाटक के साथ 20 ओवर के मैच में अपने शानदार प्रदर्शन के साथ शानदार शुरुआत की। वह एक बेहतरीन बैटमैन होने के साथ-साथ एक अहम गेंदबाज भी हैं। उन्होंने केपीएल के 2014-15 के कार्यकाल में घरेलू टीम हुबली टाइगर्स के लिए सात विकेट लिए।

उन्होंने कर्नाटक के लिए खेलकर अपने करियर की शुरुआत की लेकिन 2015 तक अपने कौशल का पूरी तरह से प्रदर्शन नहीं कर सके। अपने दूसरे प्रयास में, वह सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के लिए कर्नाटक में शामिल हुए लेकिन यहां वह फिर से अपना आकर्षण नहीं दिखा सके। फिर वह कर्नाटक प्रीमियर लीग के लिए खेले जहां उनकी प्रतिभा को आखिरकार पहचान मिली।


हालाँकि उन्हें बल्लेबाजी करने का अधिक अवसर नहीं मिला, लेकिन वे 9 विकेट लेकर एक उत्कृष्ट गेंदबाज बन गए। अंत में, खिलाड़ियों की चोटों में से एक के बाद, उन्हें अपना मौका दिया गया और वह अपनी टीम को फाइनल में और अंत में टूर्नामेंट ट्रॉफी में ले गए।

प्रवीण दुबे के क्रिकेट की शुरुवात (Praveen Dubey Cricket Career )

प्रवीण दुबे का खेलने का स्टाइल ऑलराउंडर है। इन्होंने अभी तक इंटरनेशनल क्रिकेट में हिस्सा नहीं लिया है। इन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत रणजी ट्रॉफी 2015 में की थी और टी-20 में अपने करियर की शुरुआत 2018 में और आईपीएल में 2020 में की थी। इन्होंने अब तक कई टीमों में मैच खेला है जैसे कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, दिल्ली की राजधानियाँ, कर्नाटक, पूर्वी ईगल्स, बेलागवी पैंथर्स, हुबली टाइगर्स। प्रवीण दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और लगभग गूगली के लिए प्रसिद्ध है। इन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में 2016-17 में और दिल्ली की राजधानियाँ में 2020-21 में खेला था। इन्हें इस बार आईपीएल में 20 लाख रुपए में खरीदा गया है।


प्रवीण दुबे का डोमेस्टिक करियर (Praveen Dubey Domestic Career )

प्रवीण ने 2015-16 में हजारी ट्रॉफी के लिए दो मैच खेले थे लेकिन दुर्भाग्य से उनका डेब्यू आईपीएल में कीमत जितना अच्छा नहीं रहा।  फ्रेंचाइजी में उनका नाम नहीं था लेकिन 10 लाख के कम बेस प्राइस पर उन्हें दोबारा खरीदा गया।

उन्होंने 23 साल की छोटी उम्र में क्रिकेट में पदार्पण करने के लिए भारतीय राज्यों में सुर्खियां बटोरीं। वह सर्वश्रेष्ठ बैटमैन थे और घरेलू टीमों के लिए खेले लेकिन जिस चीज ने निवेशकों का ध्यान खींचा, वह थी उनका शानदार गेंदबाजी कौशल जहां उन्होंने 10 विकेट लिए।


आवेश खान का जीवन परिचय

अभिषेक शर्मा का जीवन परिचय

अभिनव सदरंगानी का जीवन परिचय

आकाश दीप का जीवन परिचय

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here