R Sai Kishore Biography In Hindi | आर साई किशोर का जीवन परिचय 

0
R Sai Kishore Biography

R Sai Kishore Biography In Hindi, Age, Career, IPL Team, Education, Family, Birthplace, Father and Mother, Nationality, Networth


नमस्कार दोस्तों आज हम इस आर्टिकल मे आपको बताने वाले है आर. साई किशोर के बारे मे जो एक भारतीय आलराउंडर क्रिकेटर है, जिनका पूरा नाम रवीश्रीनिवासन साई किशोर है. इनका जन्म 6 नवंबर 1996 में तमिलनाडु ,चेन्नई के एक छोटे से गांव मडिपक्कम में हुआ था. इसी जगह से एक ओर आल राउंडर खिलाड़ी है विजय शंकर, इनका जन्म भी यहीं हुआ था. IPL में अपनी जगह बनाने वाले मडिपक्कम से रवीश्रीनिवासन साई किशोर दूसरे खिलाड़ी हैं.


पूरा नाम रविश्रीनिवासन साई किशोर
उपनाम किशोर
जन्म तिथि  6 नवंबर 1996
जन्म स्थान चेन्नई, तमिल नाडु, इंडिया
उम्र 26 वर्ष
धर्म  हिन्दू
पेशा  क्रिकेटर
क्रिकेट मे भूमिका गेंदबाज
राष्ट्रीयता भारतीय
आईपीएल टीम गुजरात टाइटन्स
आईपीएल price 3 करोड़

 

आर साई किशोर का जन्म, परिवार और शुरुआती शिक्षा 

आर साईं किशोर जिनका पूरा नाम “रवि श्रीनिवास साईं किशोर” है। यह भारत के एक ऑलराउंडर क्रिकेटर के तौर पर जाने जाते हैं। इनका जन्म 6 नवंबर 1996 में माडीपक्कम, जो कि तमिलनाडु, चेन्नई में स्थित एक छोटा सा गांव है, वहां हुआ था। इसी गांव में विजय शंकर जो कि भारत के ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं, इनका जन्म भी यही हुआ था। विजय शंकर के बाद आईपीएल में अपनी जगह बनाने वाले आर साईं किशोर दूसरे खिलाड़ी बने।


साईं किशोर ने अपनी स्कूली शिक्षा “व्यास विद्यालय मैट्रिकुलेशन हायर सेकेंडरी स्कूल” चेन्नई से पूरी की। किशोर अपने स्कूल के दिनों के टॉपर रहे हैं, और इन्होंने अपने स्कूल में ही क्रिकेट खेलना शुरू किया था। साईं किशोर को जितना क्रिकेट पसंद है, उतना ही पढ़ना। वे अभी भी पढ़ रहे हैं, किशोर ने अपनी एम बीए की डिग्री विवेकानंद कॉलेज चेन्नई से पूरी की। उनका कहना है कि अगर वहा क्रिकेटर ना होते तो उनका सपना था, कि वह साइंटिस्ट बने।साईं किशोर अपने माता पता, अपने भाई- साईं प्रसाद और बहन- लक्षिका श्री के साथ चेन्नई में रहते हैं।

R Sai Kishore Biography In Hindi | आर साई किशोर का जीवन परिचय 

पिता का नाम  रविश्रीनिवासन
माता का नाम  राज लक्ष्मी
भाई का नाम  साई प्रसाद
बहन का नाम  लक्षिका श्री
पत्नी का नाम  अविवाहित
वैवाहिक स्थिति अविवाहित

आर. साई किशोर का घरेलू क्रिकेट मे प्रदर्शन 

साई किशोर को तमिलनाडु प्रीमियर लीग (TNPL) में साल 2016 में खेलने का अवसर प्राप्त हुआ. जहां पर अपनी प्रतिभा का जलवा दिखाते हुए टूर्नामेंट में चौथे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने. उन्होंने 12 विकेट लिए थे. इसके अगले सीजन किशोर ने कमाल कर दिखाया. TNPL 2017 में 17 विकेट लेकर सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे.


इनके प्रदर्शन को देखते हुए साल उन्हें रणजी ट्रॉफी 2017-18 में फर्स्ट क्लास मैच में पर्दापण करने का मौका मिला. साल 2018 में तमिलनाडु की तरफ से टी-20 क्रिकेट में डेब्यू किया.

साईं किशोर घरेलू मैचों में कोई खास प्रदर्शन नहीं कर सके थे. फिर 2018 -19 में रणजी मैच में उन्होंने अपनी घातक गेंदबाजी से क्रिकेट दिग्गजों का ध्यान अपनी ओर खींचा. उन्होंने 6 मैच में 22 विकेट लिए थे. तमिलनाडु की तरफ से सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने. साई किशोर के शानदार प्रदर्शन करने पर उन्हें उनके राज्य की ओर से सम्मानित किया गया. लेकिन उन्हें अब तक बड़ा ब्रेक नहीं मिल पाया था.

उन्होंने आईपीएल में दो साल (2018 और 2019) कोशिश की, लेकिन दोनों बार नीलामी के दौरान उन्हें किसी भी टीम ने नहीं खरीदा. जबकि किशोर मुंबई इंडियंस के ट्रायल में शामिल भी हुए थे. सिलेक्ट नहीं हुए. इसके अलावा किंग्स इलेवन पंजाब और चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम के साथ बतौर नेट गेंदबाज भी शामिल रहे. बावजूद इसके किसी भी टीम ने इन्हें मौका नहीं दिया.


आर साई किशोर का आईपीएल करियर 

आईपीएल 2020 की नीलामी में महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व वाली चेन्नई सुपरकिंग्स ने किशोर को उनके बेस प्राइस 20 लाख रूपये में खरीदा था. वे आईपीएल में अपना जलवा दिखाने को बेताब थे. लेकिन उस सीजन उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला. बावजूद इसके इस साल श्रीलंका दौरे के लिए साई किशोर को भारतीय टीम में बतौर नेट गेंदबाज शामिल किया गया था. आर साई किशोर ने अब तक 17 मैच खेले हैं. इस दौरान 48 विकेट लिए हैं. तीन बार 5 विकेट ले चुके हैं. वहीं लिस्ट A के 25 मैचों में 45 विकेट अपने नाम किए हैं. इसके अलावा टी-20 क्रिकेट के 30 मैचों में 33 विकेट चटका चुके हैं. वहीं आईपीएल 2021 शुरू हुआ. उन्हें उम्मीद थी कि इस बार मौका मिलेगा. लेकिन पहले चरण में उन्हें एक भी मैच में नहीं खिलाया गया था

दूसरे चरण में भी अब तक मौका नहीं मिल पाया था | क्रिकेट टीम से जुड़ने का अवसर प्राप्त हुआ. जो उनके लिए किसी सपने से कम नहीं था | ये उनकी मेहनत और क़ाबलियत का नतीजा है.


इस बार आईपीएल 2022 मे गुजरात टाइटन्स ने आर साई किशोर को अपने टीम मे शामिल किया है | देखते है इस बार आईपीएल मे आर साई किशोर को खेलने का मौका मिलता है या नहीं |

यह भी पढे : प्रियम गर्ग का जीवन परिचय

आवेश खान का जीवन परिचय

अभिषेक शर्मा का जीवन परिचय

अभिनव सदरंगानी का जीवन परिचय

आकाश दीप का जीवन परिचय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here