Saba Azad Biography in Hindi | सबा आजाद का जीवन परिचय

0
Saba Azad Biography In Hindi, Wikipedia, Age, Boyfriend,

Saba Azad Biography In Hindi, Wikipedia, Age, Boyfriend, Height, Caste, Movie, Career, Education, Family, Father and Mother


सबा आजाद एक भारतीय अदाकारा है जिन्होंने कई बॉलीवुड के कई फिल्मों में काम किया है ।  सबा एक म्यूजिशियन भी है और कई हिंदी फिल्मों में गा चुकी है, सबा आज़ाद के बारे में इन दिनों काफी चर्चा है क्योंकि वो भारतीय अभिनेता ऋतिक रोशन के नयी गर्लफ्रेंड है। तो चलिए आपको हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको हम सबा आजाद के जीवन परिचय के बारे मे जानकारी देंगे ।

Saba Azad Biography in Hindi | सबा आजाद का जीवन परिचय



नाम (Name) सबा सिंह ग्रेवाल
पूरा नाम (Full Name ) सबा सुल्ताना आज़ाद
निक नेम (Nick Name ) सबा, मिंकी
प्रसिद्दि (Famous For ) बॉलीवुड फिल्म “मुझसे फ्रैंडशिप करोगे” (2011) में “प्रीति सेन”
जन्मतिथि  (Birthdate) 1 नवंबर 1990
उम्र (Age ) 32 साल (साल 2022 में )
जन्म स्थान (Birth Place) दिल्ली, भारत
राशि (Zodiac) वृश्चिक राशि
नागरिकता (Citizenship) भारतीय
गृह नगर (Hometown) दिल्ली, भारत
धर्म (Religion) सिख
लम्बाई (Height) 5 फीट 3 इंच
वजन (Weight ) 55 किग्रा
आंखो का रंग (Eye Colour) काला
बालों का रंग (Hair Colour) काला
शौक (Hobbies ) डांस करना और यात्रा करना
पेशा (Occupation) अभिनेत्री, रंगमंच निर्देशक, संगीतकार, रेस्ट्रॉटर
शुरुआत (Debut )


लघु फिल्म: “गुरूर”
फिल्म: “दिल कबड्डी” (2008) “रागा” के रूप में
संगीत: “मैडबॉय / मिंक” (2012) इमाद शाह के साथ
बॉयफ्रेंड (Boyfriend )
इमाद शाह उर्फ ​​मैडबॉय (अभिनेता, संगीतकार)
ऋतिक रोशन (अभिनेता)
वैवाहिक स्थिति Marital Status अविवाहित

 

सबा आज़ाद का प्रारंभिक जीवन (Saba Azad Early Life)

आज़ाद का जन्म 1 नवंबर 1990 में दिल्ली, भारत हुआ. उन्हें बचपन से ही नृत्य और अभिनय में दिलचस्पी थी. स्कूली शिक्षा के बाद उन्होंने अभिनय में अपना करियर बनाने के लिए एक थिएटर कलाकार के रूप में अपनी यात्रा शुरू की. सबा आज़ाद एक महान स्ट्रीट थिएटर कलाकार और निर्देशक सफदर हाशमी की भतीजी हैं. बचपन से ही रंगमंच के प्रभाव से वह थिएटर सीखते हुए बड़ी हुई और यहां तक कि सफदर हाशमी के थिएटर ग्रुप जन नाट्य मंच के साथ ही प्रदर्शन किया. सबा ओडिसी, शास्त्रीय बेले, जैज़, लैटिन और अन्य कई नृत्य में प्रशिक्षित हैं. उन्होंने न केवल भारत में बल्कि कनाडा, नेपाल और इंग्लैंड में भी प्रदर्शन करने के लिए अपने ओडिसी ग्रुरु किरण सहगल के साथ यात्रा की. सबा ने कई टीवी विज्ञापन भी की हैं.


Saba Azad Family (सबा आजाद का परिवार)

सबा आजाद एक सिख परिवार से आती है हलाकि वो किसी धर्म में नहीं मानती है ये ही कारण है सबा ने अपना नाम सबा सिंह ग्रेवाल से सबा आजाद रख लिया जिसके लिए वो इन्टरनेट पर काफी ट्रोल भी हुयी थी । सबा के पिता पी एम सिंह ग्रेवाल एक प्रोफेसर थे जबकि सबा की माँ स्नेहाला हाश्मी ग्रेवाल एक गृहणी है, सबा का एक बड़ा भाई है जिसका नाम समर सिंह ग्रेवाल है जो विदेश में रहता है ।

Saba Azad Career (सबा आजाद का करियर)

सबा आज़ाद ने अपने करियर की शुरुआत एक शार्ट फिल्म गुरूर से की थी जिसे डायरेक्टर ईशान नायर ने डायरेक्ट किया था जो दुनिया के कई इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में स्क्रीन हुयी थी । सबा को अपना पहला बड़ा ब्रेक 2008 की फिल्म दिल कबड्डी से मिला, तब वो केवल 18 साल की थी इसके बाद सबा ने 2010 में अपनी खुदकी थिएटर कंपनी द स्किन्स शुरू की जहाँ सबा ने अपना पहला प्ले लवप्युक डायरेक्ट किया ।


साल 2011 में सबा आजाद को अपने एक्टिंग करियर की सबसे बड़ी कामयाबी मिली जब उनकी फिल्म मुझसे फ्रेंडशिप करोगी आई, ये फिल्म युवाओं के बीच बहुत लोकप्रिय हुयी थी । सबा आज़ाद ने 2012 में अपना खुदका इलेक्ट्रॉनिक बैंड मैडबॉय/मिंक शुरू किया जो युवाओं में काफी पसंद किया जाता है। हलाकि इसके बाद सबा को फिल्मों में कोई ख़ास कामयाबी नहीं मिली और वो कुछ ही फिल्मे कर पायी, उन्होंने हाल ही में सोनी लिव की सीरीज राकेट बॉयज में काम किया है ।

सबा आजाद एक म्यूजिशियन भी है और उन्होंने बॉलीवुड के कई गाने रिकॉर्ड किए है जिनमे कुछ प्रमुख फ़िल्में है नौटंकी साला (2013), धूम एंथम (2013), डिटेक्टिव ब्योमकेश बक्शी (2015), शानदार (2015), मैं और चार्ल्स (2015), कारवां (2018), मर्द को दर्द नहीं होता (2019).सबा आज़ाद ने कई विज्ञापनों में भी काम किया है कैडबरी, मैगी, पोंड्स, किटकैट, टाटा स्काई, वोडाफ़ोन, नेस्कैफे, सनसिल्क, एयरटेल आदि ।


सबा आजाद की फिल्मे ( Saba Azad Films )

साल फ़िल्म भूमिका
2008 दिल कबड्डी राग
2011 मुझसे फ्रेंडशिप करोगे प्रीति सेन
2016 प्योर वेज अंजलि
2019 कनेक्टेड सबा
2021 फील्स लाइक इश्क तराशा अहमद
2022 रॉकेट बॉयज परवीन ईरानी

Saba Azad Boyfriend (सबा आजाद का बॉयफ्रेंड)

सबा आजाद ने नसीरूदीन शाह के बेटे इमाद शाह को काफी समय तक डेट किया है, ये दोनों एक बैंड के मेम्बर थे।  इसी दौरान ये दोनों एक दुसरे के कारीब आये थे और काफी समय तक लिव इन रिलेशन में थे और अब इन दिनों सबा आजाद बॉलीवुड के मशहूर अदाकार ऋतिक रोशन को डेट कर रही है। ऋतिक और सबा आजाद को कुछ ही समय पहले मुंबई के एक रेस्टोरेंट से एक दुसरे का हाथ पकड़कर बाहर निकलते देखा गया ।


सबा आजाद  एवं इमाद शाह ( Saba Azad & Imad Shah )

सबा आजाद  एवं इमाद शाह ( Saba Azad & Imad Shah )

भारतीय फिल्म उद्योग में प्रवेश करने के बाद, सबा आज़ाद ने अभिनेता नसीरुद्दीन शाह और रत्ना पाठक शाह के बेटे इमाद शाह से मुलाकात की । 2013 में इमाद शाह ने पुष्टि की कि वे पिछले एक साल से साथ रह रहे हैं। हालांकि अब दोनों का ब्रैकप हो चुका है ।

सबा आज़ाद एवं ऋतिक रोशन  ( Saba Azad & Hrithik Roshan )

सबा आज़ाद एवं ऋतिक रोशन  ( Saba Azad & Hrithik Roshan )

सबा आजाद बॉलीवुड के मशहूर अदाकार ऋतिक रोशन को डेट कर रही है। ऋतिक और सबा आजाद को कुछ ही समय पहले मुंबई के एक रेस्टोरेंट से एक दुसरे का हाथ पकड़कर बाहर निकलते देखा गया ।

सबा आजाद के बारे में कुछ रोचक तथ्य 

  • सबा “मुझसे दोस्ती करोगे” की शूटिंग कर रही थीं, तब वह रो पड़ीं क्योंकि प्रीति सेन की भूमिका के लिए उन्हें अपने बाल छोटे करने के लिए कहा गया था।
  • सबा बड़े खाने की शौकीन हैं और वह अक्सर अपने खाने की तस्वीरें अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट करती रहती हैं। उ
  • सबा को डांसिंग और ट्रैवलिंग का शौक है।
  • सबा को दुनिया भर के संगीत समारोहों में भाग लेना पसंद करती है।
  • उनके बैंड के नाम “मैडबॉय/मिंक” के पीछे की कहानी यह है कि इमाद को उनके दोस्तों ने मैडबॉय नाम दिया था, और सबा को यह उपनाम उनके पसंदीदा संगीत निर्माता सम्राट बी से मिला।
  • वह जिस तरह का संगीत बनाती है, उस पर उसका प्रभाव विभिन्न शैलियों जैसे ब्लूज़, जैज़, रॉक ‘एन’ रोल से लेकर विभिन्न दशकों और सदियों तक भिन्न होता है। विभिन्न पीढ़ियां और संगीत के प्रकार उन्हें और अधिक मेहनत करने के लिए प्रेरित करते रहे हैं।
  • जून 2020 में, वह इमाद शाह के साथ नेटफ्लिक्स की लघु-फिल्म, “विल यू बी माई क्वारंटाइन?” में नजर आई थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here