Sanjay Yadav (Cricketer) Biography In Hindi | संजय यादव का जीवन परिचय

0
Sanjay Yadav (Cricketer) Biography In Hindi | संजय यादव का जीवन परिचय

Sanjay Yadav (Cricketer) Biography In Hindi, Wiki, Age, Career, IPL Team, Education, Family, Birth Place, Father and Mother


संजय यादव एक भारतीय क्रिकेटर हैं इनका पूरा नाम रामसिंह संजय यादव है । संजय यादव का जन्म 10 मई 1995 को उत्तर प्रदेश के देवरिया मे हुआ था । संजय यादव घरेलू क्रिकेट में तमिलनाडु के लिए खेलते हैं। वह एक बल्लेबाजी ऑलराउंडर है जो बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते है । इस बार आईपीएल 2022 ऑक्शन मे मुंबई इंडियंस ने इन्हे 50 लाख मे खरीद अपने टीम मे शामिल किया है इस बार आईपीएल 2022 मे संजय यादव मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए नजर आएंगे। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको संजय यादव का जीवन परिचय के बारे मे जानकारी देने वाले है । 


Sanjay Yadav (Cricketer) Biography In Hindi | संजय यादव का जीवन परिचय

पूरा नाम  रामसिंह संजय यादव
जन्म तिथि  10 मई 1995
जन्म स्थान  गोरखपुर, उत्तर प्रदेश
उम्र  27 वर्ष
पेशा  क्रिकेटर
धर्म  हिन्दू
राष्ट्रीयता  भारतीय
बल्लेबाजी की शैली बायां हाथ
गेंदबाजी की शैली बाएं हाथ का ऑर्थोडॉक्स धीमा
आईपीएल टीम 2022 मुंबई इंडियंस

संजय यादव का जन्म व प्रारम्भिक जीवन 

संजय यादव एक भारतीय क्रिकेटर हैं इनका पूरा नाम रामसिंह संजय यादव है । संजय यादव का जन्म 10 मई 1995 को उत्तर प्रदेश के देवरिया मे हुआ था । संजय यादव (Sanjay Yadav) ने 2019-20 रणजी सीजन में अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था . गोरखपुर में जन्मे संजय यादव तमिलनाडु में क्रिकेट खेलते थे लेकिन वो ज्यादा मौकों की तलाश में मेघालय की टीम में शामिल हुए. संजय यादव ने नगालैंड के खिलाफ डेब्यू किया और उन्होंने 52 रन देकर 9 विकेट लिये. मैच की दूसरी पारी में उन्होंने 4 विकेट झटके और मैच में 13 विकेट झटके. इसके बाद अगले दो मैचों में संजय यादव ने महज 3 ही विकेट लिये. हालांकि इसके बाद यादव ने वापसी की और पुड्डुचेरी के खिलाफ उन्होंने मैच में 10 विकेट लिये. हालांकि मेघालय ये मैच 5 विकेट से हार गया था .


संजय यादव का बेमिसाल रिकॉर्ड

बाएं हाथ के स्पिनर और बल्लेबाज संजय यादव (Sanjay Yadav) ने 2019-20 रणजी ट्रॉफी में इतिहास रच दिया था . मेघालय के इस ऑलराउंडर ने 2019-20 सीजन में खेले 9 मुकाबलों में 46.38 की औसत से 603 रन बनाए साथ ही उन्होंने 55 विकेट भी अपने नाम किये. इस प्रदर्शन के साथ ही उन्होंने इतिहास रच दिया. दरअसल रणजी ट्रॉफी में कोई और क्रिकेटर एक सीजन में 600 रन और 50 से ज्यादा विकेट नहीं ले पाया है. साल 1995-96 में सुनील जोशी ने 529 रन बनाए थे और साथ ही 52 विकेट अपने नाम किये थे.


मिजोरम के खिलाफ संजय ने ठोका था दोहरा शतक

संजय यादव (Sanjay Yadav) ने मिजोरम के खिलाफ अपने बल्ले से गदर मचाया और उन्होंने महज 228 गेंदों में 254 रन ठोक दिये थे . इस पारी में संजय यादव ने 13 छक्के और 23 चौके लगाए. इसके बाद मणिपुर के खिलाफ संजय यादव ने कुल 11 विकेट लिये और वो मैन ऑफ द मैच बने थे . बिहार के खिलाफ संजय यादव कोई विकेट तो नहीं ले सके लेकिन उन्होंने शानदार 52 रन बनाए. सिक्किम के खिलाफ संजय यादव ने 40 रन बनाए और 51 रन देकर 5 विकेट लिये. आखिरी मैच में उन्होंने अरुणाचल के खिलाफ 7 विकेट लिए थे .


यह भी पढे : प्रियम गर्ग का जीवन परिचय

आवेश खान का जीवन परिचय

अभिषेक शर्मा का जीवन परिचय

अभिनव सदरंगानी का जीवन परिचय

आकाश दीप का जीवन परिचय 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here