Sanjiv Goenka Biography in Hindi | संजीव गोयनका का जीवन परिचय

0
Sanjiv Goenka Biography in Hindi | संजीव गोयनका का जीवन परिचय

Sanjiv Goenka Biography in Hindi, Wikipedia, Age, IPL Team, Education, Career, Family, Net Worth, Son, Daughter, Bussiness


इस बार आईपीएल (IPL) 2022 मे दो नई टीमों की एंट्री हुई है । लखनऊ और अहमदाबाद, लखनऊ टीम को संजीव गोयनका (Sanjiv Goenka) की अगुवाई वाले आरपी-एसजी समूह (RP-Sanjiv Goenka Group) ने 7,090 करोड़ रुपये की भारी भरकम बोली लगाकर अपने नाम किया था। इससे पहले आईपीएल में दो साल 2016 और 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स का स्वामित्व उनके पास ही था। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको संजीव गोयनका का जीवन परिचय के बारे मे जानकारी देने वाले है।


Sanjiv Goenka Biography in Hindi | संजीव गोयनका का जीवन परिचय

पूरा नाम संजीव गोयनका
जन्मतिथि 29 जनवरी, 1961
उम्र (2022) 61 वर्ष
जन्मस्थान कोलकत्ता, पश्चिम बंगाल, भारत
व्यवसाय आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप के चेयरमैन
कंपनी RP- Sanjiv Goenka Group (स्थापना: 13 जुलाई 2021)
बिज़नेस पावर, कार्बन ब्लैक, आईटीईएस, कंज्यूमर एंड रिटेल, मीडिया एंड एंटरटेनमेंट, स्पोर्ट्स, एजुकेशन एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर और नेचुरल रिसोर्सेज
आईपीएल टीम Lucknow Super Giants
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिन्दू
कुल संपती  47405 करोड़

संजीव गोयनका कौन हैं?

संजीव गोयनका देश के जाने-माने उद्योगपतियों में शामिल हैं. उनका आरपी संजीव गोयंका ग्रुप का कारोबार कई क्षेत्रों में फैला है. इनमें पावर, कार्बन ब्लैक, आईटी एस, कंज्यूमर एंड रिटेल, मीडिया एंड एंटरटेनमेंट, स्पोर्ट्स, एजुकेशन एंड इंफ्रास्ट्रक्चर और नेचुरल रिसोर्सेज शामिल है. इस ग्रुप में 50,000 से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं. 61 साल के संजीव गोयनका आरपी संजीव गोयनका ग्रुप के चेयरमैन हैं. उनकी नेटवर्थ 4.3 अरब डॉलर है. वह आईआईटी खड़कपुर में बोर्ड ऑफ गवर्नर के तौर पर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं. इसके अलावा प्रधानमंत्री व्यापार और उद्योग परिषद के भी सदस्य भी रहे हैं।


संजीव गोयनका का परिवार (Sanjiv Goenka Family)

संजीव गोयनका के पिता का नाम आर पी गोयनका है और माता का नाम सुशीला देवी गोयनका है. संजीव की पत्नी का नाम प्रीति गोयनका है इनके दो बच्चे हैं जिनमें बेटे का नाम शाश्वत गोयनका है और बेटी का नाम अवर्णा जैन है.

पिता/माता का नाम  आरपी गोयनका/सुशीला देवी गोयनका
भाई का नाम  हर्ष गोयनका
पत्नि का नाम  प्रीति गोयनका
बच्चे शाश्वत गोयनका, अवर्णा गोयनका

संजीव गोयनका की कुल सम्पति (Sanjiv Goenka Net Worth)

RPSG के मालिक संजीव गोयनका की कूल सम्पति के बारे में बात किया जाए तो इनके पास 4.3 बिलियन डॉलर से भी अधिक सम्पति है। इसके अलावा इनके पास RP-Sanjiv Goenka Group का एक लाख से भी शेयर है।

संजीव गोयनका की आईपीएल टीम (Sanjiv Goenka IPL Team)

इस बार आईपीएल (IPL) 2022 मे दो नई टीमों की एंट्री हुई है । लखनऊ और अहमदाबाद, लखनऊ टीम को संजीव गोयनका (Sanjiv Goenka) की अगुवाई वाले आरपी-एसजी समूह (RP-Sanjiv Goenka Group) ने 7,090 करोड़ रुपये की भारी भरकम बोली लगाकर अपने नाम किया था। इससे पहले आईपीएल में दो साल 2016 और 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स का स्वामित्व उनके पास ही था।


संजीव गोयनका ग्रुप कंपनी (RPSG – Group Company)

कंपनी का नाम आरपी- संजीव गोयनका
कंपनी के चेयरमैन संजीव गोयनका
संस्थापक संजीव गोयनका (स्थापना: 13 जुलाई 2021)
मुख्यालय कोलकत्ता, पश्चिम बंगाल, भारत
उत्पाद आईटी सेक्टर, इलेक्ट्रिक गुड्स, रिटेलिंग, मीडिया, स्पोर्ट्स
कंपनी का रेवेनुए 3.6 बिलियन डॉलर (26900 करोड़)
कुल सम्पति 47405 करोड़
कर्मचारी 50 हजार से अधिक
ऑफिसियल वेबसाइट www.rpsg.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here