Shahbaz Ahmed Biography In Hindi | शाहबाज अहमद का जीवन परिचय

0
Shahbaz Ahmed Biography In Hindi, Wikipedia, Age, IPL Team, Career, Family

Shahbaz Ahmed Biography In Hindi, Wikipedia, Age, IPL Team, Career, Family, Height, Education, Birthplace, Father and Mother


शाहबाज़ अहमद का जन्म 12 दिसंबर 1994 को हरियाणा के मेवात के छोटे से गाव सिकरावा में हुआ था। शाहबाज अहमद (Shahbaz Ahmad) मेवात क्रिकेटर बंगाल टीम की तरफ से रणजी व सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी तथा इंडिया ए खेल चुके हैं ।


Shahbaz Ahmed Biography In Hindi | शाहबाज अहमद का जीवन परिचय

पूरा नाम शाहबाज़ अहमद
जन्म तिथि 12 दिसंबर 1994
जन्म स्थान मेवात, हरियाणा
उम्र 28 वर्ष
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म ईसाई धर्म
हाइट 5 फुट 9 इच
पेशा क्रिकेटर
आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बँगलोर 
नेटवर्थ करीब 70 लाख लगभग

शाहबाज अहमद का जन्म और शुरुआती शिक्षा 

शाहबाज का जन्म 12 दिसंबर 1994 को हरियाणा राज्य के मेवात जिले मे हुआ, अभी उनकी उम्र 28 वर्ष है और उनकी लंबाई हाईट 5 फुट 9 इंच है ! इनके परिवार मे इनके माता पिता और एक बहन है। जो अपने गाँव मेवात मे रहते है ! इनके पिताजी का नाम श्रीमान अहमद मेवाती जी जो एक क्लर्क है और माताजी का नाम श्री शबनम बेगम जी है जो की एक घरेलू महिला है । इनके अलावा इनकी एक बहन भी है जिनका नाम फरींन अहमद जी है ! शाहबाज अहमद ने अपनी शिक्षा मानव रचना कॉलेज से अपनी पढ़ाई पूरी की है !


शाहबाज अहमद का परिवार 

पिता का नाम श्रीमान अहमद जी मेवाती
माता का नाम श्री शबनम बेगम
बहन का नाम फरींन
पत्नी का नाम ज्ञात नहीं

शाहबाज अहमद का शुरुआती करियर

शाहबाज ने अपनी शुरुआती क्रिकेट मेवात मे ही गली क्रिकेट से ही शुरुआत की थी उन्हे कम उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था और उसी समय से उन्होंने इसी खेल को अपना भविष्य बनाने की सोच रख ली थी ! अपना क्रिकेट करियर बनाने के लिए शाहबाज ने मेवात छोड़कर हरियाणा के पलवल जिले मे क्रिकेट अकादमी जॉइन कर ली ! पर सफर इतना आसान भी नहीं था उन्होंने अपने राज्य की टीम के लिए क्रिकेट खेलने का प्रयास भी किया लेकिन उन्हे सफलता नहीं मिली लेकिन उन्होंने गुड़गांव की टीम के लिए कप्तानी भी की है और आज के समय के गुरुग्राम के लिए काफी क्रिकेट खेली है !

2015 मे शाहबाज के मित्र ने इन्हे तपन क्रिकेट क्लब से खेलने का सुझाव दिया और अहमद ने इस मौके को पकड़ते हुए इसी क्लब से खेलने लगे !अपने क्लब के प्रदर्शन के चलते जल्द ही अहमद को बंगाल की टीम के लिए रणजी क्रिकेट खेलने का मौका मिला और शाहबाज अहमद ने इसका पूरा फायदा उठाया !


शाहबाज अहमद का आईपीएल करियर 

अपने घरेलू क्रिकेट के प्रदर्शन के चलते आईपीएल 2020 के लिए बैंगलोर की टीम ने शाहबाज को अपनी टीम मे शामिल किया और शाहबाज ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अपना डेब्यू 17 अक्टूबर 2020 को दुबई के ग्राउन्ड मे किया !

2020 में आईपीएल में खेलने के लिए विराट कोहली की अंगवाई टीम RCB ने 20 लाख में खरीदा लेकिन ज्यादा खेलने का अवसर नहीं दिया गया। और लगातार कठिन परिश्रम वह कड़ी प्रैक्टिस के चलते ( आईपीएल 2021 मैं भी आरसीबी ने शहबाज को अपने पक्ष में चुनाव किया। दूसरे ही मैच में आरसीबी ने ओपनर की ओर से खेलने का मौका दिया लेकिन शहबाज मात्र 8 गेंदों मैं 17 रन ही बना सके और कैच आउट हो गए। लेकिन शहबाज ने दूसरी पारी में गेंदबाजी करते हुए दो ओवर में मात्र 6 रन देकर 3 विकेट झटके और 7 बोल डॉट (खाली) निकाली। और लगभग हार की तरफ जा चुकी आरसीबी को वापस मैच में लाया और एक शानदार जीत दिलाई।


शाहबाज अहमद का डॉमेस्टिक प्रथम श्रेणी करियर 

14 दिसंबर 2018 को शाहबाज ने अपना रणजी डेब्यू किया और कमाल के प्रदर्शन के चलते उन्हे उनकी टीम के मेम्बर बंगाल का दिल बुलाने लगे ! अपने रणजी के प्रदर्शन के चलते उन्हे इंडिया ए के चुना गया और जल्दी ही लिस्ट ए और T-20 के लिए उन्होंने बंगाल की टीम के लिए जबरदस्त प्रदर्शन किया ! 2019 मे शाहबाज को देवधर ट्रॉफी के लिए चुना गया जिसमे उनका प्रदर्शन कमाल का रहा !

गेंद और बल्ले के साथ किए गए अपने ऑल राउंडर प्रदर्शन के चलते आईपीएल चयन कर्ताओ की नजर उन पर पड़ी और 2020 आईपीएल के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उन्हे 20 लाख की बेस प्राइज़ पर अपनी टीम मे शामिल कर लिया ! प्रथम श्रेणी मे बंगाल के लिए हैदराबाद के खिलाफ हैदराबाद मे 14 दिसंबर 2017-18 को अपना डेब्यू किया लिस्ट ए क्रिकेट के बंगाल के लिए जम्मू कश्मीर के खिलाफ 20 सितंबर 2018 को डेब्यू किया ! T-20 मे बंगाल के लिए अपने गृहनगर हरियाणा के खिलाफ 24 फरवरी 2019 को अपना डेब्यू किया !


यह भी पढे : प्रियम गर्ग का जीवन परिचय

आवेश खान का जीवन परिचय

अभिषेक शर्मा का जीवन परिचय

अभिनव सदरंगानी का जीवन परिचय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here