Shivam Mavi Biography In Hindi | शिवम मावी का जीवन परिचय 

0
Shivam Mavi Biography In Hindi | शिवम मावी का जीवन परिचय 

Shivam Mavi Biography in Hindi, Wikipedia, Age, IPL, Career, Education, Family, Girlfriend, Net Worth, Debut

आजकल  नए खिलाड़ियों से भारतीय क्रिकेट के भविष्य को एक नई दिशा मिली है. नए प्रतिभाशाली क्रिकेटरों ने भारतीय क्रिकेट के भविष्य को सुरक्षित भी बनाया है. वर्तमान में नए क्रिकेटरों में शिवम मावी एक बड़ा नाम है. शिवम मावी आलराउंडर क्रिकेटर है. ये तेज गति की शानदार गेंदबाजी के साथ-साथ अच्छ बल्लेबाजी भी करते है. अंडर-19 (U-19) क्रिकेट विश्व कप में अपने उम्दा प्रदर्शन से शिवम को नई पहचान मिली है. वे 140+ किमी/घंटा से गेंदबाजी करते है तथा डेल स्टेन को अपनी गेंदबाजी की प्रेरणा मानते हैं.

Shivam Mavi Biography In Hindi | शिवम मावी का जीवन परिचय 

पूरा नाम  शिवम मावी
जन्म स्थान उत्तर प्रदेश, भारत
जन्म तिथि  26 नवंबर, 1998
माता का नाम कविता मावी
पिता का नाम पंकज मावी
बहन का नाम  शालू माविक
बल्लेबाजी शैली राइट हैंड बल्लेबाज
गेंदबाजी शैली राइट–हाथ फास्ट–मीडियम गेंदबाज
पसंदीदा खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन
हाइट 5’9
वजन 60 किलो
पेशा  क्रिकेटर
शिक्षा अल फलाह विश्वविद्यालय, फरीदाबाद  से डिग्री से पढ़ाई कर रहे हैं

शिवम मावी का जन्म व प्रारम्भिक जीवन

शिवम मावी का जन्म 26 नवम्बर 1998 को नोएडा, उत्तर प्रदेश में हुआ. एक साधारण परिवार में जन्म लेने वाले शिवम बचपन से ही क्रिकेट प्रेमी रहे है. महज 8 वर्ष की उम्र से ही इन्होंने क्रिकेट की कोचिंग लेना प्रारंभ कर दी थी तब इनको कोच फूलचंद द्वारा क्रिकेट में ट्रेन किया गया. बचपन से ही कड़ी मेहनत एवं लगन से ही आज वे भारतीय क्रिकेट में अपना नाम बना पाए हैं.

शिवम मावी का घरेलू क्रिकेट करियर

शिवम ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत अंडर-14 ( U-14 ) श्रृंखला से दिल्ली की टीम से की थी. इस पूरी U-14 श्रृंखला में दिल्ली की तरफ से उन्होंने बहुत शानदार प्रदर्शन किया था लेकिन इसके बावजूद भी उन्हें दिल्ली से अंडर-16 (U-16) में जगह नही मिली जिसकी वजह से वे काफ़ी निराश हो गए थे. इस निराशा को बहुत ही कम समय मे परास्त करते हुए उन्होंने नोएडा में दिल्ली वेन्डर्स क्रिकेट अकादमी के लिये खेलना प्रारंभ किया जिस कारण उन्हें वहाँ अनुरीत सिंह और परविंदर अवाना जैसे वरिष्ठ खिलाड़ियों की कंपनी मिली जिससे उनके क्रिकेट के विकास में मदद मिली. इसके बाद शिवम मावी ने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के शिविर में प्रशिक्षण लिया इस प्रशिक्षण के दौरान शिवम ने अपनी गेंदबाजी से मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया. जिसके परिणाम स्वरूप अंडर-19 क्रिकेट टीम में उन्हें चुना गया. वर्ष 2017 में मावी ने जोनल स्तर की क्रिकेट श्रृंखला में अपनी गेंदबाजी का शानदार प्रदर्शन किया, उन्होंने 9 विकेट लेकर सबका अपनी ओर ध्यान आकर्षित किया . वर्ष 2018 में शिवम मावी ने लिस्ट- ए क्रिकेट में पदार्पण किया. इसके अंतर्गत विजय हजारे ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश की टीम की ओर से खेलते हुए उन्होंने सौराष्ट्र के खिलाफ हैट्रिक लेकर रिकॉर्ड बनाया. इसके एक महीने बाद ही उन्होंने रणजी ट्रॉफी में हिस्सा लिया इसमे गोवा के खिलाफ मैच में अपनी घरेलू टीम उत्तर प्रदेश की तरफ से खेलते हुए 4 मेडन ओवर डाले तथा पूरी टीम को 152 रन पर समेट दिया. तथा दूसरे मैच में ओड़िसा के खिलाफ 5 मेडन ओवर डालकर अपनी टीम को विजय बनाया. शिवम मावी ने अपने राज्य उत्तर प्रदेश की तरफ से अपने घरेलू मैच खेले है. इन मैचों में उनके अच्छे प्रदर्शन की बदौलत उनका चयन भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम में किया गया. इसके अलावा इन्होंने रेलवे की ओर से भी जोनल मैच खेले हुए है. काफी कम लोगों को पता है कि मावी ने दिल्ली अंडर -14 टीम के लिए भी क्रिकेट खेला है दिसंबर 2018 में, उन्हें 2018 एसीसी इमर्जिंग टीम्स एशिया कप के लिए भारत की टीम में नामित किया गया.

शिवम मावी का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर 

साल 2017 में मावी ने अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेला था, अंडर-19 मैच का खेला गया ये मैच इंग्लैड टीम के विरूद्ध था. वहीं इस साल यानी 2018 में हुए अंडर-19 के विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध खेल गए उनके पहले मैच में उन्हें बेहद ही अच्छा प्रदर्शन किया था और उनकी बॉलिंग की तारीफ भारत क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी और कप्तान सौरव गांगुली द्वारा की गई थी. इस मैच में उन्होंने 145 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से गेंदबाजी की थी. उनके द्वारा इतनी गति में की गई गेंद बाजी ने सबको हैरान कर दिया था. वहीं उनके इस प्रदर्शन ने उनके लिए आईपीएल मैचों में खेलने का रास्ता भी बना दिया है.

शिवम मावी द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड

मावी ने इंटरनेशनल लेवल पर अंडर-19 की ओर से अभी तक केवल आठ एक दिवसीय मैच ही खेलें हैं और इन मैचों में उन्होंने 15.21 की औसत से गेंदबाजी की है जबकि कुल 14 खिलाड़ियों को आउट किया है. वहीं टेस्ट मैचों में इस खिलाड़ी ने अभी तक कुल 10 विकेट हासिल की हैं और तीन पारियों में 136 रन बनाए हैं.

शिवम मावी का आईपीएल करियर

मावी के U-19 में प्रदर्शन के कारण उन्हें आईपीएल(IPL) में कोलकता नाइटर राइडर टीम के लिये खरीदा , उनको अपनी टीम का हिस्सा बनाने के लिए इस टीम के मालिकों ने 3 करोड़ की बोली लगाई . इसप्रकार आईपीएल में पदार्पण (डेब्यू) करते हुए मावी ने 9 मैच खेले लेकिन इनमें वे केवल 54 के औसत से 5 विकेट ही ले सके. 2019 आईपीएल में उन्हें चोट के कारण उन्हें इस सीजन से बाहर रहना पड़ा था फिर से वह आईपीएल 2020 में वे पुनः वापसी किए थे. और आईपीएल 2020 में अपने शानदार क्रिकेट प्रदर्शन से सबका दिल जीत लिए थे
आईपीएल 2021 मे भी कोलकता नाइट राइडर्स ने फिर से उन पर विश्वश कर अपने टीम मे शामिल किए थे |और इस बार भी आईपीएल 2022 मे कोलकता ने फिर अपने टीम मे शामिल किया है |

शिवम मावी के कोच 

शिवम मावी ने बेहद की कम उम्र में क्रिकेट से नाता जोड़ लिया था. वहीं इस खेल में महारथ हासिल करने के लिए उनको कड़ी मेहनत करनी पड़ी थी. मावी ने क्रिकेट से जुड़ी बारीकियां अपने कोच फूलचंद से सीखी हैं. कहा जाता है कि मावी जब 11 साल के थे तब से उनको फूलचंद द्वारा ट्रेन किया जा रहा है.

शिवम मावी के खेलने का स्टाइल 

मावी एक ऑल राउंड खिलाड़ी हैं जो कि गेंदबाजी की तरह बल्लेबाजी भी शानदार तरीके से किया करते हैं. वहीं हाल ही में हुए अंडर-19 के विश्व कप में उनकी गेंदबाजी को काफी पसंद किया गया है. इस तेज गेंदबाज ने एक मैच में 146 की स्पीड से गेंद डाली थी. जिसके चलते सब इनकी गेदबाजी की और आकर्षित हुए थे.

शिवम मावी को मिले अवार्ड्स 

इस साल हुए अंडर-19 विश्व कप में विजेता रही टीम इंडिया के खिलाड़ियों का देश की जनता ने जोश के साथ स्वागत किया था. वहीं इस टीम का हिस्सा रहे मावी को नोएडा के क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा सम्मानित किया गया था.

यह भी पढे : प्रियम गर्ग का जीवन परिचय

आवेश खान का जीवन परिचय

अभिषेक शर्मा का जीवन परिचय

अभिनव सदरंगानी का जीवन परिचय

आकाश दीप का जीवन परिचय 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here