T-Series का मालिक कौन है? | T-Series कौन से देश का चैनल है?

0

T-Series का नाम आप जरूर कही न कही सुने होंगे। ज्यादातर आपने टी सीरीज को YouTube पर देखा होगा। जिसपे हमेशा कोई न कोई गाना आता रहता है, लेकिन क्या आपको पता है की T-Series का मालिक कौन है? और ये कहाँ की कंपनी है।


आज T-series के बारे में लगभग हर कोई जानता ही होगा हाल ही में T- series ने Youtube पर 200M subscriber पूरे कर लिए है। अब ये कंपनी हर जगह सुर्खियों पर हैं. हर जगह सिर्फ T-series के चर्चे हो रहे है.

T-series क्या है?

T- series भारत की एक बहुत बड़ी म्यूजिक composer कंपनी है. T- series केवल एक म्यूजिक कंपनी ही नहीं बल्कि म्यूजिक कंपनी होने के साथ साथ ये film producer और distributor कंपनी भी है. म्यूजिक इंडस्ट्री में उनका नाम सबसे पहले आता है और इसके बाद सोनी म्यूजिक इंडिया और ज़ी म्यूजिक का नाम आता हैं. T-series ने केवल म्यूजिक इंडस्ट्री में ही नहीं YouTube जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में भी बहुत नाम कमाया है.T-series यूट्यूब की पहली ऐसी म्यूजिक कंपनी है जिसने 200M सब्सक्राइबर पूरे कर लिए है.


T-Series का मालिक कौन है?

T-Series की शुरुआत गुलशन कुमार ने 11 July 1983 को की थी। अभी T-Series के  मालिक गुलशन कुमार के बेटे भूषण कुमार (Bhushan Kumar) हैं।

टी-सीरीज की पहचान पहले भक्ति संगीत के लिए थी, लेकिन बाद में बॉलीवुड के तमाम गाने टी-सीरीज के स्टूडियों में तैयार होने लगे। इसके बाद कंपनी ने फिल्म प्रोडक्शन में भी हाथ आजमाए। गुलशन कुमार के निधन के बाद भूषण कुमार ने साल 2006 में टी-सीरीज का यूट्यूब चैनल बनाया और आज इतने कम सालों में कंपनी ने 200M सब्सक्राइबर का आंकड़ा पार कर लिया है।


T-Series के मार्केट में 70% शेयर है आज भारत की ये म्यूजिक कंपनी उस स्टेप पर खड़ी है जहां से बस उसे सफलता ही सफलता हासिल हो रही है मात्र एक छोटे से बिजनेस को दुनिया में सबसे सफल म्यूजिक कंपनी बनाने के पीछे जो शख्स है उसका नाम था गुलशन कुमार

टी सीरीज कंपनी की स्थापना कब और किसने की?

T-series की नींव 11 जुलाई 1983 में संगीत के दुनिया के किंग गुलशन कुमार के द्वारा रखा गया था. जब वे मात्र 37 वर्ष के थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here