Umran Malik Biography in Hindi | उमरान मलिक का जीवन परिचय

0
Umran Malik Biography in Hindi, Wikipedia, Age, IPL Team, Career,

Umran Malik Biography in Hindi, Wikipedia, Age, IPL Team, Career, Family, Net Worth, Education, Wife, Mother and Father and More


उमरान मलिक एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो दाएं हाथ से तेज गति से गेंदबाजी करते हैं। उमरान का जन्म 22 नवंबर 1999 को जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर में हुआ था। उमरान मलिक को इस बार भी आईपीएल 2022 ऑक्शन मे SRH ने 4 करोड़ में खरीद अपने टीम मे शामिल किया है उन्होंने आईपीएल 2021 में खेलते हुए आईपीएल की सबसे तेज गेंद 150 किमी / घंटा से भी ज्यादा फेंककर इतिहास रच दिया था ।


Umran Malik Biography in Hindi | उमरान मलिक का जीवन परिचय

पूरा नाम उमरान मलिक
उपनाम मलिक
जन्म तिथि 22 नवम्बर 1999
जन्म स्थान श्रीनगर, जम्मू कश्मीर
उम्र 23 साल
पेशा क्रिकेटर (तेज गेंदबाज)
शैक्षणिक योग्यता स्नातक
बैटिंग  स्टाइल दांए हाथ से
बॉलिंग स्टाइल दांए हाथ से (फ़ास्ट 150+)
भूमिका आल राउंडर
ऊंचाई सेंटीमीटर में- 180 सेमी
मीटर में- 1.80 वर्ग मीटर
आँखों का रंग काला
बालों का रंग काला
आईपीएल टीम 2022 SRH
जर्सी नम्बर 24 (IPL)
कोच रणधीर सिंह मिन्हास
राशि चिन्ह वृश्चिक
राष्ट्रीयता


भारतीय
शैक्षिक योग्यता दसवीं
वैवाहिक स्थिति अविवाहित

उमरान मलिक का जन्म और प्रारम्भिक जीवन (Umran Malik Birth and Early Life)

उमरान मलिक का जन्म 22 नवंबर 1999 को जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर में हुआ था। को एक सामान्य परिवार में हुआ। इनके पिता जी अब्दुल मलिक की फल और सब्जियों की एक दुकान है। उमरान मलिक ने चार-पाँच साल पहले ही ​क्रिकेट में अपना केरियर शुरू किया। काफी विपरीत परिस्थितियों में मलिक टेनिस बॉल से खेलते—खेलते अपना कैरियर बना चुके है।


उमरान मलिक का परिवार (Umran Malik Family)

उमरान मलिक के पिता का नाम अब्दुल मलिक है. अब्दुल मलिक पेशे से सब्जी और फल विक्रेता है. उमरान मलिक की दो बहने भी है. उमरान मलिक एक बेहद साधारण परिवार से आते है।

पिता का नाम (Father) उमरान मलिक
माता का नाम (Mother) ज्ञात नहीं
भाई का नाम (Brother) ज्ञात नहीं
बहन का नाम (Sister) ज्ञात नहीं
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) अविवाहित
पत्नी (Wife) अभी नहीं है
प्रेमिका (Girlfriend)


ज्ञात नहीं
बच्चे (Children) नहीं है

उमरान मलिक का करियर (Umran Malik Career)

पढ़ाई छोड़ने के बाद उमरान मलिक ने 17 साल की उम्र में श्रीनगर में जम्मू और कश्मीर खेल परिषद में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. उमरान मलिक में शुरू से ही अच्छा क्रिकेटर बनने की प्रतिभा थी. उमरान मलिक की प्रतिभा को उनके कोच रणधीर सिंह मिन्हास ने निखारा. इसके बाद उमरान मलिक के खेल में निखार आया और वह अंडर -19 क्रिकेट खेलने लगे.

घरेलू स्तर पर कई मैच खेलने के बाद आख़िरकार उमरान मलिक को 18 जनवरी 2021 को सैयद मुश्ताक ट्रॉफी के एक टी20 मैच में रेलवे के खिलाफ खेलने के लिए जम्मू-कश्मीर की टीम में चुना गया. उस मैच में उमरान मलिक ने 4 ऑवर में 24 देकर 3 विकेट लिए.

इसके बाद 22 फरवरी 2021 को उमरान मलिक ने विजय हजारे ट्रॉफी में बंगाल के खिलाफ अपना पहला वनडे मैच खेला. इसके बाद साल 2021 में उमरान मलिक को सनराइजर्स हैदराबाद ने नेट गेंदबाज के रूप में अपने साथ जोड़ा. इन्होंने आइपीएल 2021 में सनराइज हैदराबाद टीम में डेब्यू किया और पहले ही मैच में 151 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से गेंद डालकर सबको हैरत में डाल दिया। मलिक ने आइपीएल में भारतीय खिलाड़ी के तौर पर सबसे तेज गेंद डाली।

सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज टी. नटराजन के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद इन्हें नेट गेंदबाज के रूप में टीम में शामिल किया गया था। आइपीएल 2021 में मलिक को अपना पहला मैच 3 अक्टूबर को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेलने का मौका मिला। हालाँकि यह मैच हैदराबाद की टीम हार गई लेकिन उमरान की तेज गेंदों ने सभी का दिल ​जीत लिया। मलिक ने इस मैच में 4 ओवर डाले और मात्र 27 रन दिए। हालांकि विकेट नहीं ले पाए, किन्तु अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों में खौफ जरूर पैदा कर दिया।


उमरान मालिक का आईपीएल करियर (Umran Malik IPL Career)

उमरान मलिक को आईपीएल 2021 में सनराइज हैदराबाद ने खरीदा है , उनका चयन भारत के तेज गेंदबाज टी नटराजन के स्थान पर किया गया । उमरान ने अपना पहला आईपीएल डेब्यू मैच कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेला । जिसमे उन्होंने 4 ओवर में बिना किसी विकेट के 27 रन दिए । इसके बाद उन्होंने अपना दूसरा आईपीएल मैच रॉयल चैलेंजर बंगलौर के खिलाफ खेला जिसमे उन्होंने अपना पहला आईपीएल विकेट RCB के श्रीकर भारत को आउट करके लिया । RCB KE खिलाफ खेले गए इस मैच में उमरान ने आईपीएल की सबसे तेज गेंद 152.95 किमी / घंटा फेंकी । इसके बाद आईपीएल के अपने तीसरे मुकाबले में उन्होंने मुंबई इंडियन के ईशान किशन का विकेट लिया । उमरान की इस गेंदबाजी से भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली बहुत प्रभावित हुए और उमरान की प्रसंशा भी उन्होंने की ।

यह भी पढे : प्रियम गर्ग का जीवन परिचय

आवेश खान का जीवन परिचय

अभिषेक शर्मा का जीवन परिचय

अभिनव सदरंगानी का जीवन परिचय

आकाश दीप का जीवन परिचय 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here