Varun Aaron Biography In Hindi | वरुण एरोन का जीवन परिचय

0
Varun Aaron Biography In Hindi | वरुण एरोन का जीवन परिचय

Varun Aaron Biography in Hindi, Wiki, Age, IPL Team, Career, Family, Birth Place, Education, Net Worth, Father and Mother



नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल मे हम आपको बिहार के जमशेदपुर में रहने वाले एक भारतीय क्रिकेटर वरुण एरोन का जीवन परिचय के बारे मे जानकारी देने वाले है जिनको इस बार आईपीएल 2022 मे Gujrat Titans ने 50 लाख मे खरीद अपने टीम मे शामिल किया था।

वरुण एरोन बिहार के जमशेदपुर में रहने वाले एक भारतीय क्रिकेटर है। जो अंडर-19 में झारखंड की तरफ से और फिर झारखंड रणजी टीम की तरफ से खेले। गेंदबाजी की सरल और एक-जैसी शैली के साथ वे लगातार 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंदबाजी करते थे।


Varun Aaron Biography In Hindi | वरुण एरोन का जीवन परिचय

पूरा नाम (Full Name) वरुण रेमंड एरोन
जन्म तिथि (Date of birth) 29 अक्टूबर 1989
जन्म स्थान (Birth place) जमशेदपुर बिहार
उम्र (Age) 32 वर्ष
स्कूल (School) लोयोला स्कूल, जमशेदपुर
कॉलेज (College) ज्ञात नहीं
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
धर्म (Religion) क्रिश्चियन
माता (Mother) मैरी आरोन
पिता (Father) प्लेमेंट पॉल आरोन
भाई-बहन (siblings) ज्ञात नहीं
पेशा (Occupation) क्रिकेटर
नेट वर्थ (Net worth) ज्ञात नहीं
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित

वरुण एरोन का जन्म व प्रारम्भिक जीवन ( Varun Aaron Birth and Early Life )

वरुण एरोन का जन्म 29 अक्टूबर 1989 को जमशेदपुर बिहार में हुआ था। इनका कद 5 फुट 9 इंच है और वजन 67 किलो है । इनका पूरा नाम वरुण रेमंड एरोन है। इनके पिता का नाम प्लेमेंट पॉल एरोन है और इनकी माता का नाम मैरी आरोन है। वरुण ने अपनी स्कूली शिक्षा लोयोला स्कूल जमशेदपुर से की थी। यह एक क्रिश्चियन फैमिली से आते हैं। इन्होंने सन 2016 में अपने बचपन की प्रेमिका रागिनी सिंह से विवाह कर लिया था। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज, वह पहले झारखंड अंडर -19 के लिए खेले और उसके बाद झारखंड रणजी टीम के लिए खेले। उन्होंने अक्टूबर 2011 में भारत के लिए अपना पहला एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (वनडे) खेला और अगले महीने टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। एक आसान रन-अप और दोहराए जाने योग्य एक्शन के साथ, एरोन लगातार 140 किमी/घंटा (87 मील प्रति घंटे) से अधिक की गति से गेंदबाजी करते है। वह वर्तमान में IPL में Gujrat Titans के हिस्सा हैं।


वरुण एरोन का करियर (Varun Aaron Career)

20 अक्टूबर 2009 को धनबाद में झारखंड और त्रिपुरा के बीच खेले गये मैच में वरुण एरोन ने पर्दापण किया। 15 साल की उम्र में आरोन को एक टैलेंट स्काउट ने देखा था और तब से वह चेन्नई में एमआरएफ पेस फाउंडेशन का हिस्सा हैं। किशोरावस्था से ही उन्होंने तेज गेंदबाजी पर ध्यान केंद्रित किया है जिसके कारण रणजी ट्रॉफी में पदार्पण करने के तुरंत बाद उनकी पीठ में दो स्ट्रेस फ्रैक्चर हो गए थे।

वरुण एरोन का क्रिकेट करियर  (Varun Aaron Cricket Career)

वरुण ने अपना ओडीआई में डेब्यू 23 अक्टूबर 2011 को इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले मैच से किया था और इन्होंने अपना टेस्ट डेब्यु 22 नवंबर 2011 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जाने वाले मैच से किया था। वह भारतीय क्रिकेट इतिहास के दुर्लभ गेंदबाजों में से एक हैं। वरुण आरोन 150 किमी/घंटा की तेज गति से लगातार गेंदबाजी कर सकते हैं लेकिन चोटों के कारण वह पिछले कुछ समय से मैदान से बाहर चल रहे हैं।


वरुण एरोन का डोमेस्टिक करियर (Varun Aaron Domestic Career)

वरुण ने सन 2008-09 सीजन में झारखंड के लिए पदार्पण किया। कुछ सालों के बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने वाली उगते हुए खिलाड़ी की टीम में शामिल किया गया। वे 2014 में काउंटी क्रिकेट चैंपियनशिप में डरहम क्रिकेट टीम के लिए भी खेल चुके हैं। वरुण देवधर ट्रॉफी में इंडिया और दिलीप ट्रॉफी में इंडिया रेड का हिस्सा रह चुके हैं।

वरुण एरोन का अंतर्राष्ट्रीय करियर (Varun Aaron International Career)

ऑस्ट्रेलिया में भारत के उभरते हुए खिलाड़ियों के एक हिस्से के रूप में उनके प्रदर्शन ने उन्हें इंग्लैंड के दौरे पर भारत के लिए अपना पहला कॉल दिया, हालांकि उन्होंने तब अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत नहीं की थी। इंग्लैंड के खिलाफ भारत के होम लेग के दौरान, वरुण ने इशांत शर्मा के स्थान पर पदार्पण किया। उन्होंने अपने पहले 1 दिन के मैच में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 3 विकेट लिए थे। उन्होंने नवंबर 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया लेकिन इसके तुरंत बाद उन्हें कई प्रकार की चोटों का सामना करना पड़ा और उन्हें 2 साल के लिए टीम से बाहर भी जाना पड़ा था। 2014 में उन्होंने न्यूजीलैंड के दौरे के दौरान भारतीय टीम में वापसी की।


वरुण एरोन का आईपीएल करियर (Varun Aaron IPL Career)

वरुण एरोन  कई आईपीएल टीमों का हिस्सा रह चुके हैं। 2008 से 2010 तक कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ शुरुआत की । 2011 में उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स द्वारा साइन किया गया और 2013 में रिलीज़ किया गया। उन्हें 2014 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर द्वारा प्राप्त किया गया और 2017 में रिलीज़ किया गया। राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें 2019 में अपनी टीम में शामिल किया।  वरुण आईपीएल 2021 में 50 लाख के आधार मूल्य पर अनसोल्ड रहे। और आईपीएल 2022 मे Gujrat Titans ने 50 लाख मे खरीद अपने टीम मे शामिल किया था।

वरुण एरोन की कुल संपती (Varun Aaron Net Worth)

वरुण एरोन की कुल संपत्ति की बात करे तो ये 2020-2021 में काफी बढ़ रही है। और आप सब जानना चाहते है 32 साल की उम्र में वरुण एरोन की कीमत कितनी है? वरुण एरोन की आय का स्रोत ज्यादातर क्रिकेट से ही है। कुल संपत्ति, धन, वेतन, आय और संपत्ति का अभी हमे कुछ खास जानकारी नहीं है।


वरुण एरोन का निजी जीवन 

वरुण एरोन ने 2016 में उन्होंने रागिनी सिंह से विवाह रचा लिया। इनकी मुलाकात ट्यूशन में हुई थी और बाद में प्यार हुआ और फिर दोनों ने क्रिश्चियन रीति रिवाज  शादी कर ली। इस मौके पर बिहार के उप-मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, क्रिकेटर मुरली विजय सहित कई गणमान्य अतिथि भी मौजूद थे। बिहार के उप-मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा था कि वरुण ने उनके साथ क्रिकेट खेला है, वो खास दोस्त हैं।

यह भी पढे : प्रियम गर्ग का जीवन परिचय

आवेश खान का जीवन परिचय

अभिषेक शर्मा का जीवन परिचय

अभिनव सदरंगानी का जीवन परिचय

आकाश दीप का जीवन परिचय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here