Venkatesh Iyer Biography in Hindi | वेंकटेश अय्यर का जीवनी

0
hindinut
Venkatesh Iyer Biography

Venkatesh Iyer Biography, Wiki, Height, Age, IPL, Education,  Family, Career, Net Worth, Father and Mother

वेंकटेश अय्यर एक भारतीय क्रिकेटर हैं, वेंकटेश अय्यर का जन्म मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में हुआ था। इनके शुरुआती जीवन की बात करें तो शुरू में व्यंकटेश क्रिकेट को लेकर इतने उत्साहित नहीं थे।


Venkatesh Iyer Biography in Hindi | वेंकटेश अय्यर का जीवनी 

पूरा नाम  वेंकटेश अय्यर
उम्र  27
जन्म तिथि  25 दिसंबर 1994
जन्मस्थान  इंदौर, मध्यप्रदेश
पेशा  ऑल राउंडर
रणजी टीम मध्य प्रदेश
पिता राजशेखरन अय्यर



वेंकटेश अय्यर एक साधारण परिवार से ताल्लुक रखते हैं और उन्होंने 10 साल की उम्र में अपनी यात्रा शुरू की जब वह अपने गृहनगर इंदौर में एक क्रिकेट क्लब में शामिल हुए।

वेंकटेश अय्यर अंडर-19 स्तर तक विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में खेलते थे। जब उन्हें एक मैच में गेंदबाजी करने का मौका दिया गया तो उनकी गेंदबाजी में रुचि पैदा हुई।

वेंकटेश अय्यर ने 2018-19 रणजी ट्रॉफी में इंदौर में हैदराबाद के खिलाफ अपने मध्य प्रदेश के लिए प्रथम श्रेणी में शुरुआत किया। उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला, लेकिन उन्होंने उस मैच में अपने दो ओवरों में एक विकेट चटकाया।


कोलकाता नाइट राइडर्स ने वेंकटेश अय्यर को आईपीएल नीलामी में 20 लाख रुपये के आधार मूल्य पर खरीदा। वेंकटेश जो एक ऑलराउंडर हैं, उन्हें केकेआर टीम में जगह बनाने के लिए आंद्रे रसेल और शिवम मावी जैसे खिलाड़ियों के साथ कड़ी Competition का सामना करना पड़ेगा। दिनेश कार्तिक, पैट कमिंस, इयोन मोर्गन जैसे खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रूम साझा करना भी उनके लिए सीखने का शानदार अनुभव होगा।


वेंकटेश अय्यर ने 10 प्रथम श्रेणी मैच खेले और अपनी 15 पारियों में 36.33 रन प्रति मैच के औसत से 545 रन बनाए और इस प्रारूप में उनका सर्वोच्च स्कोर 93 रन है। उन्होंने अपने 10 प्रथम श्रेणी मैचों में 112.20 की स्ट्राइक रेट के साथ 7 विकेट भी लिए हैं, और उनका सर्वश्रेष्ठ आंकड़ा 3/46 है।

यह भी पढे : प्रियम गर्ग का जीवन परिचय

आवेश खान का जीवन परिचय

अभिषेक शर्मा का जीवन परिचय

ईशान किशन का जीवन परिचय

अभिनव सदरंगानी का जीवन परिचय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here